The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ट्रेन में आग, लूटपाट, पत्थरबाज़ी, आंसू गैस के गोले - "अग्निपथ" को लेकर बिहार में भयानक बवाल

देखिए डरा देने वाली भयानक तस्वीरें और वीडियो!

post-main-image
युवाओं का फूटा गुस्सा ( SOURCE- AAJTAK)

अग्निपथ. भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई स्कीम. 14 जून को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की. इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल के लिए सेना भर्ती किया जाएगा. 4 साल के बाद 25 फीसद को ही सेना में स्थायी जॉइनिंग मिलेगी. केंद्र सरकार की इस योजना के खिलाफ बिहार समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में भयानक बवाल चल रहा है. 

बिहार हिंसा की चपेट में

बिहार के जहानाबाद, बक्सर, आरा, सहरसा, नवादा और मुंगेर में युवा प्रदर्शन कर रहे है. सभी स्थानों पर उग्र छात्रों ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है. इस वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर व्यापक असर पड़ा है. आजतक की खबर के मुताबिक आरा में सबसे ज्यादा उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जहां पर छात्र रेलवे स्टेशन पर सुबह से पथराव कर रहे हैं. लगातार सरकार से इस स्कीम को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.  ANI के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है 


हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. 4 साल की सेवा, महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टियों के साथ कैसे होगी? हम प्रशिक्षित होने के बाद सिर्फ 3 साल के लिए देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को इस योजना को वापस लेना होगा.

जहानाबाद रेलवे स्टेशन के नाटकीय दृश्यों में पुलिस और विरोध कर रहे छात्रों को एक-दूसरे पर पथराव करते देखा गया. जब पुलिस ने रेलवे ट्रैक को साफ करने के लिए उनका पीछा किया तो पुलिस पर भी पथराव किया गया. 

आरा में पुलिस पर पथराव करने वाले प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. 

अब चलते हैं कैमूर. कैमूर में छात्र भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर पहुंचे, और बवाल करना शुरू कर दिया. बवाल में पत्थर चले और कुछ GRP के कुछ जवान भी मौके पर घायल हुए.

 

इसके अलावा, मुंगेर में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने प्रदर्शन करते हुए कहा, 

 हम मांग करते हैं कि भर्ती पहले की तरह की जाए, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लिया जाए और परीक्षा पहले की तरह आयोजित की जाए. सेना में सिर्फ 4 साल के लिए कोई भी नहीं जाएगा.

विरोध में छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग

सहरसा में भी रेलवे ट्रैक पर इकठ्ठा होकर जाम किया गया और विरोध प्रदर्शन किया गया. छात्रों ने रेलवे स्टेशन पर पथराव किया और जब पुलिस ने रेल यातायात बाधित होने से रोकने के लिए उनका पीछा करने की कोशिश की तब पुलिस पर भी पथराव किया गया.

आरा स्टेशन पर भी आक्रोशित युवाओं ने हाथ में झंडा लेकर जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान युवाओं ने जमकर पत्थरबाजी की. पत्थरबाजी के बाद प्रदर्शनकारियों ने आरा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 4 पर आग भी लगा दी. उसके बाद उपद्रवियों ने स्टेशन परिसर में खड़ी मोटरसाइकिल को चार नंबर प्लेटफार्म के ट्रैक पर फेंककर आग के हवाले कर दिया.

आजतक से जुड़े सुजीत झा की रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं ने सबसे पहले प्लेटफॉर्म नंबर एक, दो और तीन की सभी दुकानों को लूटना शुरू कर दिया. उसके बाद उपद्रव बढ़ता ही चला गया. पत्थरबाजी शुरू हुई तो पुलिस अधीक्षक संजय सिंह अपने दल बल के साथ आरा स्टेशन परिसर पर पहुंचकर मामले को कंट्रोल करने में जुट गए. 

वहीं छपरा से भी ये खबर आ रही है कि प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी.

नवादा में युवकों के समूहों ने एक सार्वजनिक क्रॉसिंग पर टायर जलाए और टूर ऑफ ड्यूटी योजना को वापस लेने की मांग करते हुए नारेबाजी की. रेलवे ट्रैक को भी जाम कर दिया. 

'अग्निपथ' योजना पर वरुण गांधी ने उठाए सवाल


'अग्निपथ' योजना को लेकर सिर्फ युवाओं में आक्रोश देखने को नहीं मिल रहा है, इसके खिलाफ बीजेपी में भी आवाजें उठनें लगी हैं. सांसद वरुण गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा,

'अग्निपथ' योजना को लेकर देश के युवाओं के मन में कई सवाल हैं. युवाओं को असमंजस की स्थिति से बाहर निकालने के लिए सरकार अतिशीघ्र योजना से जुड़े नीतिगत तथ्यों को सामने रख कर अपना पक्ष साफ करे. जिससे देश की युवा ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग सही दिशा में हो सके.


 अग्निपथ स्कीम को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. बिहार के बाद यह बवाल हरियाणा के गुरुग्राम और राजस्थान तक फैल गया है. युवाओं का एक बड़ा हिस्सा अग्निपथ स्कीम को वापस लेने की मांग कर रहा है.