The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

REET 2022 परीक्षा ड्रेस कोड: सिर्फ टीशर्ट और कुर्ता-कुर्ती को अनुमति, वरना संपत्ति जब्त

पिछले साल चप्पल में चिप लगाकर पहुंच गया था एक अभ्यर्थी, रद्द हो गई थी परीक्षा

post-main-image
पिछले साल REET 2021 के दौरान फुल स्लीव्स के कपड़े काट दिए गए थे. (फोटो- PTI)

REET यानी राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers). 23-24 जुलाई को REET 2022 की परीक्षा (REET 2022 Exam Date) होनी है. परीक्षा से पहले राजस्थान सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि कैंडिडेट्स को परीक्षा देने क्या पहनकर आना है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कैंडिडेट्स को केवल टी-शर्ट और कुर्ता-कुर्ती में ही एंट्री दी जाएगी. REET 2021 में परीक्षा के दौरान हुई गड़बड़ियों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने ये फैसला किया है. राजस्थान सरकार का कहना है कि निष्पक्ष तरीके से परीक्षा आयोजित कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सारे इंतजाम कर लिए गए हैं. 

23-24 जुलाई को होने वाली REET परीक्षा के लिए 15 लाख 66 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इंडिया टुडे से जुड़े जयकिशन शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा के आयोजन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया,

परीक्षा में चीटिंग को रोकने के लिये हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमारे लगाए गए हैं. और इस बार कैंडिडेट्स को परीक्षा से 1 घंटे पहले ही केंद्र के अंदर एंट्री दी जाएगी.

अधिकारी ने आगे बताया कि किसी भी कैंडिडेट को इलेक्टॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, घड़ी आदि नहीं ले जाने दिया जाएगा. कैंडिडेट सिर्फ टी-शर्ट, कुर्ता और कुर्ती पहन कर ही परीक्षा देने जा सकेंगे. कैंडिडेट्स परीक्षा देते समय दुपट्टा भी नहीं पहन सकते हैं. इसके अलावा कैंडिडेट पतले सोल के जूते, चप्पल और सैंडल पहन कर ही परीक्षा के लिये प्रवेश कर पाएंगे. अगर कोई कैंडिडेट इन नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ राजस्थान सरकार के नकल विरोधी कानून के तहत कार्रवाई की जा सकती है. जिसमें दोषी पाए जाने पर 10 से 12 साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है. इस कानून के अंतर्गत दोषियों की संपत्ति भी जब्त की जा सकती है. 

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

धांधली, पेपर लीक की वजह से रद्द हो गई थी REET 2021

पिछले साल 26 सितंबर 2021 को REET परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 16.5 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जिसमें जमकर धांधली हुई थी. परीक्षा 10 बजे शुरू होनी थी, लेकिन कुछ लोगों के पास सुबह साढ़े आठ बजे ही पेपर पहुंच गया था. सवाई माधोपुर के गंगापुर सिटी में चार ऐसी महिलाओं को पुलिस ने पकड़ा, जिनके पास परीक्षा से पहले ही पेपर आ चुका था. बीकानेर में डेढ़ करोड़ में नक़ल करने का सौदा छात्रों से किया गया था. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वाली चप्पल साढ़े सात लाख रुपये में बेची गई थी. एक अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र तक पहुंच गया था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही पकड़ लिया गया. बीकानेर से तीन परीक्षार्थियों सहित पांच लोग गिरफ्तार हुए थे. 

REET 2021 में एक अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगी चप्पल पहनकर परीक्षा देने पहुंच गया था.

जांच आगे बढ़ी तो REET पेपर लीक मामले में राजस्थान शिक्षा विभाग के कई बड़े अधिकारियों का भी नाम सामने आया था. मामले में गिरफ्तार हुए कुल लोगों की संख्या 100 के पार पहुंच गई थी. जिसके बाद राजस्थान सरकार ने REET 2021 को रद्द करने का फैसला किया था. 

REET क्या है?

REET यानी राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers). इस परीक्षा के जरिए ये तय होता है कि आप शिक्षक बनने के योग्य हैं या नहीं. परीक्षा दो भाग में आयोजित की जाएगी यानी लेवल 1 और लेवल 2. लेवल 1 कक्षा 1 से 5 के लिए है और लेवल 2 कक्षा 6 से 8 तक के लिए आयोजित की जाती है.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, पेपर 1 (लेवल 2) परीक्षा सुबह 10:00 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे समाप्त होगी. वहीं पेपर 2 (लेवल 1) की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे समाप्त होगी. पेपर 1 पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे. जबकि पेपर 2 पास करने वाले कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के पात्र होंगे. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर