The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

SBI में 63 हज़ार तक की नौकरी पाने का बढ़िया मौका, ऐसे अप्लाई करें

SBI ने PO के 1673 पदों पर भर्ती निकाली है.

post-main-image
जो कैंडिडेट ग्रेजुएशन के आखरी साल में हैं या फाइनल सेमेस्टर में हैं, वो भी इस एग्जाम के लिये अप्लाई कर सकते हैं (फोटो- )

बैंकिंग एग्जाम्स की तैयारी करने वालों के लिए ज़रूरी खबर. SBI माने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने PO भर्ती 2022 के लिये नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बैंकिंग एग्जाम्स की तैयारी करने वालों के लिये RBI के बाद सबसे बड़ी भर्ती SBI PO की ही होती है. SBI PO भर्ती के लिये कैंडिडेट्स 22 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच आवेदन कर सकते हैं.

SBI PO 2022 में 1600 से ज्यादा वेकेंसी

SBI के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इस साल PO भर्ती के लिये 1673 वेकेंसी हैं. वहीं कैटेगरी के हिसाब से वेकेंसी इस प्रकार हैं- 
- SC वर्ग में 270 वैकेंसी हैं.
- ST वर्ग के लिये 131 वैकेंसी हैं.
- OBC वर्ग में 464 वैकेंसी हैं.
- EWS कैटेगरी में 160 वैकेंसी हैं. 
- सामान्य वर्ग के लिये कुल 648 पद हैं.

क्या है एलिजिबिलिटी ?

इस एग्जाम के लिये एलिजिबिलिटी की बात करें तो कैंडिडेट को ग्रेजुएट पास होना होगा. जो कैंडिडेट ग्रेजुएशन के आखिरी साल या फाइनल सेमेस्टर में हैं, वो भी इस एग्जाम के लिये अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन 31 दिसंबर, 2022 तक यानी इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट के पास ग्रेजुएट पास होने का सर्टिफिकेट जरूरी है.  

SBI PO 2022 एग्जाम के लिये कैंडिडेट की उम्र 1 अप्रैल, 2022 को 21 साल से कम नहीं होनी चाहिये और 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिये.  यानी कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल, 2001 के बाद और 2 अप्रैल, 1992 से पहले न हुआ हो. इसके अलावा हर कैटेगरी के हिसाब से उम्र में छूट भी मिलेगी.

तीन स्टेज में होगा एग्जाम

SBI PO 2022 एग्जाम तीन स्टेज में होगा. ये हैं प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू.  प्रीलिम्स एग्जाम 1 घंटे का होता है. इसमें तीन सेक्शन होते हैं, इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और रीज़निंग. 100 नंबर के इस पेपर में इंग्लिश से 30 सवाल पूछे जाते हैं व क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और रीजनिंग से 35-35 सवाल पूछे जाते हैं. ये सारे सवाल MCQ (मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन) पैटर्न में पूछे जाते हैं.

इसके बाद मेंस परीक्षा होती है. इसमें 200 नंबर के MCQ सवाल पूछे जाते हैं और 50 नंबर का डिसक्रिप्टिव पेपर होता है. MCQ सवाल रीजनिंग, डेटा एनालिसेस, इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस और इंग्लिश से पूछे जाते हैं. वहीं डिसक्रिप्टिव पेपर में लेटर राइटिंग और निबंध पूछे जाते हैं. इसके बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिये बुलाया जाता है. एग्जाम पास करने के बाद मिनिमम सैलरी 36 हजार रुपये मिलती है. वहीं मैक्सिमम सैलरी 63 हजार 840 रुपये है. पूरी डिटेल्स के लिये यहां क्लिक करें.   

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर