The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Tata Neu में क्या है न्यू जिसे लेकर Tata ने मचा रखा था हो हल्ला

Tata ब्रांड में एक कमी थी जो Tata neu ऐप से पूरी हो गई.

post-main-image
Tata Neu टाटा डिजिटल का नया ऐप है. (image:tataneu twitter)

सुई से लेकर हवाई जहाज और नमक से लेकर चमक (सोना) तक. Tata ब्रांड का नाम हर चीज से जुड़ा हुआ है. लेकिन अब भी एक कमी थी. सारे प्रोडक्ट या पोर्टफोलियो बिखरे बिखरे थे. उसी कमी को दूर करने की कोशिश हुई है. आप बिल्कुल सही समझे. हम बात कर रहे हैं Tata neu ऐप की. इस साल जब से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरू हुआ है, तब से टीवी या ऐप पर टाटा न्यू के विज्ञापन से आपका पाला पड़ा होगा. यही नहीं, स्टेडियम के अंदर एक वीआईपी बॉक्स भी है जो टाइटल स्पॉन्सर TATA का है साथ में टाटा न्यू की ब्रांडिंग भी थी. वैसे तो न्यू के लिए इंग्लिश में New लिखते हैं लेकिन इस वाले न्यू में neu लिखा दिख रहा था. अब सभी को पता चल गया कि ये दरअसल Tata digital का नया ऐप है.

Tata Neu

देश की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनियों में से एक टाटा ने ये ऐप बीते गुरुवार को दिल्ली कैप्टिल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के दौरान लॉन्च किया. शुरुआत में प्रतीत होता है कि कंपनी ने Flipkart और Amazon को टक्कर देने के लिए एक और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को मार्केट में उतारा है, क्योंकि Tata CLiQ पहले से हर किसी के लिए उपलब्ध है. ऐसे में सवाल उठता है कि टाटा न्यू कंपनी के ही अपने प्रोडक्ट क्लिक से कितना अलग है और इसके नाम की तरह इसमें क्या न्यू (नया-ताजा) है.

आम यूज़र Tata Neu ऐप से घर के किराने से लेकर हवाई जहाज की टिकट तक बुक कर पाएंगे. ताज ग्रुप के होटल बुक करना हो या एयरएशिया और एयर इंडिया पर फ्लाइट टिकट बुक करना. बिगबास्केट से किराने का सामान ऑर्डर करना हो या 1mg से दवाइयां मंगाना, इसी ऐप से सब संभव है. क्रोमा से इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदना हो या वेस्टसाइड से कपड़े खरीदना. एक शब्द में कहें तो एक ही छत (ऐप) के नीचे सब मिलेगा. और सबसे अहम बात. सारे प्लेटफॉर्म्स टाटा के ही हैं.

बताते चलें कि अभी ऐप को लॉन्च हुए 24 घंटे भी नहीं हुए हैं और बहुत से लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. कहने का मतलब मार्केट में ऐप का बज़ बना हुआ है. बीते गुरुवार से पहले तक ऐप सिर्फ टाटा ग्रुप के कर्मचारियों के लिए ही ओपन था लेकिन लॉन्च के बाद अब सभी के लिए उपलब्ध है. वैसे हमारे पास भी एक जुगाड़ था (किसी को बताना मत) ऐप एक्सेस करने का, लेकिन हमें तो आपका ख्याल पहले रहता है. इसलिए हमने इंतजार किया कि जब जनता जनार्दन के लिए आ जाएगा तब अंदर झांक कर देखेंगे. इसी चक्कर में रात हो गई.

ऐप का साइज़ और लॉगइन प्रोसेस

वैसे ऐप की दुनिया में टाटा का ये कोई पहला ऐप नहीं है. Tata CLiQ पहले से मौजूद है जिसका फोकस लाइफस्टाइल प्रोडक्टस पर है. लेकिन जैसा हमने ऊपर बताया Tata Neu पर सबकुछ मिलने वाला है. Google Play पर ऐप की साइज है 55mb और ऐप्पल के app store पर 205.8 mb. हमने iPhone पर ऐप को डाउनलोड करके देखा. लॉगइन प्रोसेस स्मूथ है. मोबाइल नंबर डालते ही ओटीपी आएगी और फिर आपके बेसिक डिटेल्स इंटर करते ही ऐप का होम पेज ओपन हो जाएगा. ये बात नोट करने वाली है कि ऐप में लॉगइन करने के लिए और कोई डिटेल नहीं देना पड़ता, जैसे कि अकाउंट नंबर या घर का पता. हालांकि, ये सुविधा Tata Pay पर नहीं मिलती. यहां आपको सारे ज़रूरी डिटेल्स देने पड़ेंगे. वैसे कोई खरीददारी की तो इस स्थिति में सारे ब्योरे साझा करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं रह जाता.

app store & google play
टाटा न्यू का होमपेज

होम पेज पर सबसे ऊपर ऐप में टाटा ग्रुप से जुड़ी कंपनियों जैसे कि क्रोमा, ताज होटल्स, एयरएशिया और बाकी सभी के कार्ड्स और ऑफर नजर आते हैं. उसके बाद टाटा पे का इंटेरफेस दिखता है. एक्सप्लोर सेक्शन भी साफ-सुथरा दिखा जहां आप ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, फैशन और तमाम कैटेगरी में शॉपिंग कर सकते हैं. वैसे यहीं पर टाटा आईपीएल कार्ड भी मौजूद है जो आपको आईपीएल से जुड़ी तमाम खबरें जानने में मदद करेगा. मतलब आपको जानना है कि आश्विन और बटलर जब एक साथ खेल रहे तो 'मांकडिंग' से कौन आउट होगा. वो ऐप से भी पता चल जाएगा.

home page

इन सब कैटेगरी से इतर हमारी नजर गई NeuPass पर. अब पास के लिए हमारी दीवानगी किसी से छिपी नहीं है. ऐसा हम नहीं बल्कि वीरेन्द्र सहवाग भी कई बार कह चुके हैं. उन्होंने बताया था कि जब 2011 के फाइनल में पहुंचे तो मैच से ज्यादा दवाब तो पास का था. सभी को फ्री पास चाहिए था. NeuPass मतलब ऐप पर मिलने वाले रिवार्ड जो मिलेंगे NeuCoin की शक्ल में. 1 NeuCoin मतलब 1 रुपया.

neupass

एयरएशिया से लेकर बिग बास्केट और क्रोमा से लेकर 1MG तक. खरीदारी पर आपको NeuCoin मिलेंगे. ये भी बताया गया है कि ये NeuCoin आपको मिलेंगे कब. जैसे कि एयरएशिया की यात्रा पूरी होने पर या बिगबास्केट से डिलिवरी के आठ दिन बाद. NeuCoin दो तरीके से रिडीम किये जा सकते हैं. ऐप पर शॉपिंग करते समय टाटा पे से पेमेंट करने पर और स्टोर पर बिलिंग से पहले केशियर को बता कर. हाल-फिलहाल के लिए NeuCoin, starbucks, tata play और बिल पेमेंट्स पर लागू नहीं हैं.

होम स्क्रीन से इतर ऐप की सेटिंग्स में बाकी बेसिक फीचर के साथ स्क्रीन लॉक/ फेस लॉक को इनेबल या डिसएबल करने का भी ऑप्शन मिल जाएगा. Tata neu ऐप से UPI पेमेंट, मनी ट्रांसफर जैसी सर्विस का उपयोग किया जा सकता है. बिजली बिल, मोबाइल, डीटीएच, ब्रॉडबैंड रिचार्ज आदि का भुगतान भी इस ऐप के जरिए संभव होगा.

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

वीडियो: IPL 2022 दिनेश कार्तिक की पारी ने RCB को दिलाई जीत  

IPL 2022: दिनेश कार्तिक की पारी ने RCB को दिलाई जीत