The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IIT मद्रास का ये सॉफ्टवेयर 2024 ओलंपिक में भारत की मेडल ऐसे बढ़ाएगा

इस सॉफ्टवेयर के जरिए खिलाड़ियों को काफी हेल्प मिलेगी.

post-main-image
ये सॉफ्टवेयर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) सेंसर और वीडियो कैमरा के जरिए फीडबैक और असेसमेंट देगा (फोटो: सोशल मीडिया)

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास, 2024 ओलंपिक के लिए बॉक्सिंग एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म डेवलप करने जा रहा है. इस प्लेटफॉर्म को IIT मद्रास, कर्नाटक के बेल्लारी स्थित रिसर्चर इंस्पायर इंस्टिट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (IIS) के साथ बनाने जा रहा है. इसके जरिए साल 2024 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत की मेडल टैली बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा. 

स्मार्टबॉक्सर (Smartboxer) प्लैटफॉर्म

IIT मद्रास और इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (IIS) के इस प्लेटफॉर्म का नाम स्मार्टबॉक्स है. ये सॉफ्टवेयर IIT मद्रास के सेंटर ऑफ एक्सिलेंस फॉर स्पोर्ट्स साइंस एंड एनालिटिक्स द्वारा डेवलप किया जाएगा. ये सॉफ्टवेयर एक मल्टी वर्जन सॉफ्टवेयर होगा. सॉफ्टवेयर के जरिए भारतीय एथलीट्स को कॉम्प्टिटिव एज मिलेगा. ये सॉफ्टवेयर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) सेंसर और वीडियो कैमरा के जरिए फीडबैक और असेसमेंट देगा. इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कनेक्टेड डिवाइस का ग्रुप होता है, जो कि आपस में कम्युनिकेट करते हैं. ये डिवाइस एक दूसरे के फीडबैक पर काम करते हैं. इसी फीडबैक को एथलीट्स अपनी परफॉर्मेंस के लिये यूज कर सकते हैं.

स्मार्टबॉक्सर (Smartboxer) को इंस्पायर इंस्टिट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (IIS) में लगाया जाएगा. ये बॉक्सर्स को उनकी परफॉर्मेंस जज करने के लिए काम में लाया जा सकेगा. ये सॉफ्टवेयर कोच और बॉक्सर्स की मदद करेगा. इसके अलावा ये उनकी स्पोर्टिंग प्रॉबलम को सॉल्व करेगा और बेहतर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट डिजाइन करने में मदद करेगा.

साल 2024 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में मेडल टैली बढ़ाने के लिए सरकार ने कुछ स्पोर्ट्स को शॉर्टलिस्ट किया है. ये स्पोर्ट्स हैं आर्चरी, बॉक्सिंग, शूटिंग, बैडमिंटन, हॉकी, वेटलिंफ्टिंग, साइक्लिंग और एथलेटिक्स. IIT मद्रास,  स्मार्टबॉक्सर (Smartboxer)का पेटेंट हासिल करने की प्लानिंग भी कर रहा है. इसके लिए इंस्पायर इंस्टिट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (IIS) के वैलिडेशन का इंतजार है. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर