The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

देश में इस वजह से बंद हो गए 20 हजार स्कूल, करीब 2 लाख टीचर घट गए

शिक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. बंद हुए स्कूलों में लगभग आधे सरकारी हैं.

post-main-image
बंद होने वाले स्कूलों में से 48% प्रतिशत स्कूल सरकारी हैं. (फोटो- आज तक)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते देश के 20 हजार से ज्यादा स्कूलों को बंद कर दिया गया है. ये आंकड़े यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इनफार्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस (UDISE+), 2021-22 ने जारी किए हैं. ये रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि देश के लगभग 1 लाख 89 हजार टीचर्स वर्कफोर्स से बाहर हुए हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि कोविड-19 की पहली लहर के दौरान स्कूल प्रभावित हुए थे, लेकिन डेल्टा वेरिएंट के आने के बाद संकट और बढ़ गया था.

लगभग आधे सरकारी स्कूल बंद

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020-21 में देश में कुल 15 लाख 9 हजार स्कूल मौजूद थे. ये संख्या साल 2021-22 में घटकर 14 लाख 89 हजार ही बची. रिपोर्ट में गौर करने वाली बात ये है कि जो स्कूल बंद हुए हैं, उनमें से 24% प्रतिशत प्राइवेट हैं. वहीं बंद होने वाले स्कूलों में से 48% प्रतिशत स्कूल सरकारी हैं.

UDISE+ रिपोर्ट में प्राइवेट स्कूल से सरकारी स्कूल में स्विच करने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा भी दिया गया है. कोविड के दौरान सरकारी स्कूलों के एनरोलमेंट में 83 लाख स्टूडेंट्स की वृद्धि हुई थी. जबकि प्राइवेट स्कूलों के एनरोलमेंट 68 लाख 85 हजार स्टूडेंट्स की गिरावट देखने को मिली थी. इंडियन एक्सप्रेस को दिए बयान में शिक्षा मंत्रालय ने कहा,

“स्कूलों की संख्या में जो गिरावट देखने को मिली है, वो ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों में हुई है या किसी अन्य मैनेजमेंट के तहत आने वाले स्कूलों में हुई है.”

MP में सबसे ज्यादा सरकारी स्कूल बंद

रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में इस दौरान सबसे ज्यादा 6 हजार 457 सरकारी स्कूल बंद हुए. वहीं 1,167 प्राइवेट स्कूल स्कूल बंद हुए, जो कुल बंद हुए प्राइवेट स्कूल का 24 फीसदी हिस्सा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और गोवा को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में साल 2020-21 के मुकाबले साल 2021-22 में कम टीचर रिकॉर्ड किए गए हैं.

टीचरों की संख्या में सबसे ज्यादा गिरावट राजस्थान में देखी गई. राजस्थान में पिछले साल के मुकाबले 31 हजार 148 कम टीचर रिकॉर्ड किए गए हैं. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान राजस्थान में 1,197 प्राइवेट स्कूल बंद हुए हैं और 135 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं.   

वीडियो- विराट कोहली ने क्या फर्जी फील्डिंग की जिस पर बांग्लादेशी भड़के, पूरा सच क्या है?