The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NEET-JEE को CUET में मर्ज करने पर बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान- अभी ऐसी कोई योजना नहीं

इससे पहले खबरें आई थीं कि अगले साल से NEET-JEE को CUET में मर्ज किया जा सकता है.

post-main-image
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि NEET और JEE को CUET के साथ मर्ज करने की योजना नहीं (फोटो- Twitter/DharmendraBJP)

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE को सीयूईटी (CUET) में मर्ज नहीं किया जाएगा. ये जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोटा में कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों से बातचीत करते हुए कहा. इससे पहले UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा था कि अगले एकेडमिक ईयर से नेशनल लेवल के इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET के साथ मर्ज करने की योजना है. लेकिन अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इसे नकार दिया है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा,  

 अगले दो साल तक मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट CUET के साथ विलय करने की कोई योजना नहीं है. JEE, NEET को CUET में मर्ज करने का प्लान अभी कॉन्सेप्ट भर है. ये डिसीजन नहीं है. छात्रों को डरने की जरूरत नहीं है. 

CUET UG एग्जाम 2022

देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET की शुरुआत की गई थी. आसान भाषा में कहें तो इस एक एग्जाम के जरिए देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लिया जा सकता है. CUET UG फेज 1 का एग्जाम 15 जुलाई से शुरू हुआ था. इसमें 2 लाख 49 हजार कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था. CUET UG 2022 एग्जाम पहले 10 अगस्त को खत्म होने थे. लेकिन एग्जाम में टेक्निकल दिक्कतों की वजह से इसे 30 अगस्त तक बढ़ाया गया था. CUET UG 2022 के लिये 14 लाख 40 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. CUET एग्जाम का स्कोर देश की 90 यूनिवर्सिटीज के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिये यूज किया जा सकता है. इसमें 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 12 स्टेट यूनिवर्सिटी, 21 प्राइवेट और 13 डीम्ड यूनिवर्सिटी शामिल हैं.