The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC Result: JNU की श्रुति शर्मा ने टॉप किया, शीर्ष 3 में लड़कियों की हैट्रिक!

टॉपर श्रुति शर्मा DU के सेंट स्टीफेंस से पढ़ीं हैं और UPSC की तैयारी जामिया से की है.

post-main-image
परिवार के साथ श्रुति शर्मा. (तस्वीर- आजतक)

UPSC CSE 2021 का रिजल्ट आ गया है. देश की सबसे बड़ी परीक्षा में लड़कियों ने गदर काट दिया है. UPSC की तरफ से जारी की गई सूची में टॉप 3 में लड़कियां हैं. DU केे सेंट स्टीफेंस से पढ़ीं और जामिया मिलिया इस्लामिया से UPSC सिविल सर्विस की तैयारी करने वालीं श्रुति शर्मा ने पहली रैंक हासिल की है. यानी UPSC 2021 TOPPERS में लड़कियों ने हैट्रिक मारी है.

लड़कियों का बोलबाला

सोमवार 30 मई को आई UPSC की सूची में श्रुति शर्मा के अलावा अंकिता अग्रवाल और गामिनि सिंगला ने टॉप 3 में जगह बनाई है. अंकिता को दूसरी रैंक मिली है और गामिनि को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

ये हैं UPSC CSE 2021 के टॉप 10 अभ्यर्थी
रैंक 1श्रुति शर्मा
रैंक 2अंकिता अग्रवाल
रैंक 3गामिनी सिंगला
रैंक 4ऐश्वर्य वर्मा
रैंक 5उत्कर्ष द्विवेदी
रैंक 6यक्ष चौधरी
रैंक 7सम्यक एस जैन
रैंक 8इशिता राठी
रैंक 9प्रीतम कुमार
रैंक 10 हरकीरत सिंह रंधावा
टॉपर श्रुति शर्मा ने क्या कहा?

परीक्षा में टॉप करने पर उत्साहित श्रुति ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कहा,

मैं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बारे में आश्वस्त थी, लेकिन मेरिट सूची में शीर्ष पर आना एक आश्चर्य के रूप में आय

श्रुति शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से स्नातकोत्तर किया है. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की.

UPSC CSE 2021

फाइनल रिजल्ट UPSC तीन स्टेजों के बाद जारी करती है. ये हैं प्रिलिम्स, मेंस और इंटरव्यू. साल 2021 की परीक्षा के लिए UPSC ने 712 पोस्ट पर वैकेंसी निकाली थी. इसमें से 22 पोस्ट पर्सन विद डिसेबिलिटी के लिए रिजर्व्ड थीं.

इससे पहले सिविल सर्विसेज 2021 की परीक्षा के मेंस एग्जाम का रिजल्ट 17 मार्च 2022 को जारी किया गया था. इसमें सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया गया था. ये टेस्ट 5 अप्रैल से 26 मई 2022 के बीच आयोजित कराए गए थे. सफल अभ्यर्थियों की पूरी लिस्ट यहां पर दिए गए लिंक में है.

वीडियोः UPSC की तैयारी में हिंदी मीडियम कठिन राह क्यों?