The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC 2022: IAS-IPS की परीक्षा में क्या पूछे गए सवाल?

UPSC ने 2022 के प्रीलिम्स में सवालों के पैटर्न के साथ खेल कर दिया.

post-main-image
इमेज सोर्स- PTI

5 जून 2022. UPSC ने सिविल सर्विस एग्जाम के लिए प्रीलिम्स की परीक्षा कराई. साल 2022 के लिए. UPSC हर साल के पेपर में कुछ न कुछ नया मसाला जरूर लेकर आती है. साल 2022 के पेपर में भी कुछ ऐसा ही हुआ. कुछ सवालों को देखकर कैंडिडेट्स का सिर चकरा गया. कुछ सवालों के ऑपशन भी नए तरह के थे, जिन्हें सॉल्व करना कैंडिडेट्स के लिए थोड़ा कठिन था. परीक्षा खत्म हुई तो हमने ऐसे कुछ सवालों की लिस्ट बनाई जो इस बार सिविल सर्विस एग्जाम में पूछे गए हैं. 

UPSC द्वारा पूछे गए कुछ सवालों की लिस्ट यहां है.

#न्यज में अक्सर चर्चा में रहने वाले शब्द 'लेवेंट' का तात्पर्य किससे है?
UPSC हर साल वर्ल्ड मैप से कोई न कोई सवाल जरूर पूछती है. उसी कड़ी में ये एक सवाल है जो इस साल पूछा गया है. आपकी जानकारी में इस सवाल का जवाब क्या है, जरूर बताइये. लेवेंट, भौगोलिक शब्द है जो पश्चिमी एशिया के पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में एक बड़े क्षेत्र का जिक्र करता है.

UPSC PRELIMS PAPER

#अफगानिस्तान पर सवाल 
पिछले साल सबसे ज्यादा न्यूज में रहने वाला देश अफगानिस्तान ही था. इस सवाल में UPSC ने ये जानना चाहा कि अफगानिस्तान की बॉर्डर को छूने वाले देश कौन-कौन से हैं. अफगानिस्तान की बॉर्डर को छूने वाले देशोें के नाम हैं पाकिस्तान, इरान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, और ताजिकिस्तान.

UPSC PRELIMS PAPER

#आरोग्य सेतु पर पूछा गया सवाल 

एक सवाल ओपन सोर्स डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के बारे में भी है. इसमें आरोग्य सेतु, CoWIN पोर्टल, डिजिलॉकर और स्कूल एजुकेशन ऐप DIKSHA का जिक्र है. 

UPSC PRELIMS PAPER

#नई टेक्नोलॉजी पर सवाल 
टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर पर बदलाव होते ही रहते हैं. UPSC भी हर साल टेक के क्षेत्र से जुड़ा कोई न कोई सवाल लेकर आती है. इसी को टेस्ट करने के लिए इस साल एक सवाल Web 3.0 के बारे में पूछा गया था. WEB 3.O को इंटरनेट की तीसरी पीढ़ी भी कह सकते हैं. पहली पीढ़ी में सिर्फ टेक्स्ट फॉर्मेट में जानकारी मिलती थी. मौजूदा इंटरनेट को दूसरी पीढ़ी यानी WEB 2.O कहते हैं. WEB 3.O का कॉन्सेप्ट इंटरनेट को डिसेंट्रलाइज करना है. यानी यूजर्स के पास ज्यादा पॉवर होंगे. 

UPSC PRELIMS PAPER

#टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से एक और मारक सवाल 
UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स अक्सर कहते हैं कि UPSC को टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार है. माने UPSC टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से हमेशा सवाल लेकर आती है. इस सवाल में पूछा गया था कि Qubit किससे जुड़ा शब्द है. Qubit क्वांटम सूचना की सबसे छोटी इकाई है, जो क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले नियमित कंप्यूटर बिट का क्वांटम एनालॉग है.

UPSC PRELIMS PAPER

#कोविड से जुड़ा एक और सवाल 
इस सवाल में UPSC ने  कोविशील्ड और स्पुतनिक-वी वैक्सीन के बारे में पूछा था. ये सवाल थोड़ा कंसेप्चुअल था और UPSC ने कैंडिडेट्स की समझ को परखने की कोशिश की थी.

UPSC PRELIMS PAPER

#गुच्ची क्या है?
ऐसे अटपटे शब्दों को पेश करने के लिए UPSC हमेशा से जानी जाती है. इस शब्द के बारे में सोशल मीडिया पर भी चर्चा होने लगी. लोग एक इंस्टाग्राम पोस्ट भी शेयर करने लगे जहां इसका जिक्र हुआ है. लोग कहने लगे कि UPSC के सवालों को हल करने के लिए अब इंस्टाग्राम रील्स देखना भी जरूरी है. गुच्ची एक तरह का मशरूम है जो हिमालय के क्षेत्र में पाया जाता है. 

#मियावाकी किस लिए जाना जाता है?
 नए-नए तरह के शब्दों को खोज के पूछना UPSC पेपर सेटर की आदत सी है. मियावाकी, जापान में शहरी वन बनाने का एक तरीका है. इससे पर्यावरण की रक्षा भी होती है.

#UPSC ने प्रश्न पूछने की नई तरकीब निकाली 
हर साल UPSC का प्री पेपर के होने के बाद सोशल मीडिया पर नई-नई तरकीब बताई जाती हैं. कोचिंग इंस्टिट्यूट वाले भी ट्रिक्स के साथ सामने आते हैं. हर तरह के प्रश्नों के लिए नए और अलग तरीके बताए जाते हैं. लेकिन इस साल UPSC ने कुछ प्रश्नों को अलग तरह से पूछा. ऐसी ही कुछ सवाल नीचे दिए गए हैं .

UPSC PRELIMS PAPER
UPSC PRELIMS PAPER

#कौटिल्य की अर्थशास्त्र से भी प्रश्न पूछा.
इस प्रश्न ने भी कैंडिडेट्स को खूब घुमाया. प्रश्न तीन स्टेटमेंट्स पर था. जो कि समझने में उतना ही कठिन था जितना की कोई UPSC का पेपर हो सकता है.

UPSC PRELIMS PAPER

इन प्रश्नों के अलावा भी UPSC ने कुछ अच्छे सवाल पूछे. कुछ सरल और कुछ बहुत कठिन. UPSC की यही खासियत है जो पेपर को अलग बनाती है. पूरा पेपर देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो- यूपीएससी 2021: हिंदी माध्यम के टॉपर रवि सिहाग ने लल्लनटॉप को क्या बताया