The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC का रिजल्ट आया, टॉपर बनीं इशिता किशोर, टॉप-10 की लिस्ट में लोग क्या देखते रह गए?

टॉपर इशिता का अब कौन सा वीडियो वायरल हो रहा है?

post-main-image
UPSC CSE 2022 टॉपर इशिता किशोर और गरिमा लोहिया (फोटो- सोशल मीडिया)

UPSC CSE 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. देश की सबसे बड़ी परीक्षा में लड़कियों ने एक बार फिर गदर काट दी है. UPSC की तरफ से जारी की गई लिस्ट में टॉप 3 स्थान लड़कियों ने हासिल किए हैं. परीक्षा में DU के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने टॉप किया है. इशिता ने पहली रैंक हासिल की है. वहीं गरिमा लोहिया ने दूसरी और उमा हरथी ने तीसरी रैंक हासिल की है.

UPSC CSE 2022 में कुल 933 कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया गया है. इसमें 613 पुरुष कैंडिडेट्स व 320 महिला कैंडिडेट्स शामिल हैं. कुल 345 कैंडिडेट्स जनरल कैटेगरी के हैं. वहीं 99 EWS, 263 OBC, 154 SC, और 72 ST कैटेगरी के हैं. इसके अलावा 178 कैंडिडेट्स को रिजर्व्ड लिस्ट में रखा गया है.

UPSC CSE 2022 में टॉप करने वाली इशिता किशोर ने DU के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है. इशिता ने अपना ग्रेजुएशन इकॉनमिक्स में किया है. इशिता ने दो साल जॉब करने के बाद UPSC की तैयारी शुरू की थी. वहीं दूसरी रैंक हासिल करने वाली गरिमा लोहिया ने DU के किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की है. गरिमा बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली हैं. गरिमा ने ग्रेजुएशन करने के तुरंत बाद ही UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी. 

ये हैं UPSC CSE 2022 के टॉपर्स
Image
UPSC CSE 2022

UPSC की तरफ से परीक्षा की तीन स्टेजों के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है. तीन स्टेज हैं प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू. साल 2022 की परीक्षा के लिए UPSC ने 1022 पोस्ट पर वैकेंसी निकाली थी.

इससे पहले सिविल सर्विसेज 2022 की परीक्षा के प्रिलिम्स एग्जाम में 5 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स बैठे थे. सितंबर 2022 में हुआ मेंस एग्जाम कुल 13 हजार 90 कैंडिडेट्स ने दिया था. इसमें कुल 2 हजार 529 कैंडिडेट्स सफल हुए थे. इन्हें इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया गया था. ये टेस्ट इस साल जनवरी से मई के बीच आयोजित कराए गए थे. 

वीडियो: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में पुलिस ने एक-एक कमरा खाली कराया, अब क्या बवाल हुआ?