The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NDA और CDS एग्जाम का नोटिफिकेशन आ गया है, जानिए कितने पद हैं और कब होंगे एग्जाम

अप्लाई करने के लिए UPSC की वेबसाइट पर जाना होगा.

post-main-image
UPSC कराती है NDA और CDS एग्जाम (फोटो- आज तक)

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी. सेना में अफसर बन देश की सेवा करने वालों के लिए एक विकल्प. हर साल UPSC, यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA की परीक्षा आयोजित कराता है. साल 2023 में होने वाली UPSC NDA NA 1 परीक्षा का नोटिफिकेशन UPSC ने जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी है.

UPSC द्वारा जारी किए गए नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) भर्ती परीक्षा 2023 के लिए upsc.gov.in पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है. ये UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट है. उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए 100 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी.

UPSC की ऑफिशियल नोटिफिकेशन.
कब होगी परीक्षा?

UPSC NDA 2023 परीक्षा 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और नेवी के 151वें कोर्स और इंडियन नेवल एकेडमी के 113वें कोर्स के लिए आयोजित की जाएगी. ये कोर्स 2 जनवरी 2024 से शुरू होगा.

कुल वैकेंसी कितनी हैं?

UPSC NDA NA 1 परीक्षा 2023 में लिए कुल 395 पद भरे जाएंगे. ये पद अलग-अलग सेनाओं के हैं. इनमें से 208 पद इंडियन आर्मी के हैं. 42 पद इंडियन नेवी में भरे जाएंगे. वहीं 120 पद इंडियन एयर फोर्स में भरे जाएंगे. इसके अलावा इंडियन नेवल एकेडमी की 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम के लिए 25 पद शामिल हैं.

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

UPSC की NDA परीक्षा के लिए 12वीं पास उम्मीदवार या जो 12वीं क्लास में हो, वो अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 2004 से 1 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए. इन सबके अलावा उम्मीदवारों को आयोग द्वारा जारी किए फिजिकल स्टैंडर्ड के पैमाने भी पूरे करने होंगे.

NDA परीक्षा

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी. पुणे के पास ये एकेडमी स्थित है. इसके लिए न्यूनतम आयु 15.7-16 वर्ष व अधिकतम आयु 18.7-19 वर्ष होनी चाहिए. आर्मी (थल सेना) में जाना चाहते हैं, तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय के माध्यम से कक्षा 12वीं का पास प्रमाण पत्र होना जरूरी है. वहीं अगर वायु सेना और नौसेना विंग में जाना चाहते हैं, तो मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स और मैथ्स के साथ कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक है. इसके अलावा फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास करना भी जरूरी होगा.

NDA की परीक्षा MCQ टाइप होती है. यानी बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं. मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट के दो पेपर होते हैं. दोनों पेपर ढाई-ढाई घंटे के होते हैं. परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को SSB के लिए बुलाया जाता है. SSB एक तरह का इंटरव्यू प्रोसेस है जहां 5 दिनों के अंतराल में बहुत से टेस्ट्स के जरिए उम्मीदवार परखा जाता है.

NDA में सेलेक्ट होने के बाद खड़कवासला स्थित एकेडमी में 3 साल और देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में एक साल की ट्रेनिंग होती है.

CDS 2023 के लिए भी नोटिफिकेशन जारी

UPSC ने CDS 1 2023 परीक्षा का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी ही है. वहीं इस परीक्षा का एग्जाम 16 अप्रैल 2023 को आयोजित किया जाएगा. ये परीक्षा कुल 341 पदों के लिए होगी.

इसमें इंडियन मिलिट्री एकेडमी के लिए 100 पद हैं. इंडियन नेवल एकेडमी के 22 पद और एयर फोर्स एकेडमी के 32 पद. वहीं ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी के 187 पद शामिल हैं. उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए 200 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी.

CDS परीक्षा

CDS के जरिए IMA, INA और OTA जैसे एकेडमी में एंट्री मिलती है. भारतीय सैन्य एकेडमी (IMA) में जाने के लिए उम्र सीमा 19-24 वर्ष है. भारतीय नौसेना एकेडमी (INA) के लिए कैंडिडेट 19-22 वर्ष के बीच होना चाहिए. वहीं वायु सेना एकेडमी की भर्ती के लिए उम्र सीमा 19-23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (SSC महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम) के लिए 19-25 वर्ष और ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (पुरुषों के लिए एसएससी पाठ्यक्रम) के लिए उम्र सीमा 19-25 वर्ष के बीच रखी गई है.

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो भारतीय सैन्य एकेडमी (IMA)और ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (OTA)के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी होनी चाहिए. भारतीय नौसेना एकेडमी (INA)में जाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक होना जरूरी है. वहीं वायु सेना एकेडमी(AFA) के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी और गणित के साथ स्नातक किया होना चाहिए या इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

CDS परीक्षा के पेपर में इंग्लिश, जनरल नॉलेज और मैथ्स के सवालों पर कैंडिडेट को टेस्ट किया जाता है. इसमें क्वालीफाई करने वालों को SSB के लिए बुलाया जाता है.