The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"ममता के 92, सुवेंदु के 100 और अमित शाह के..." पश्चिम बंगाल TET लिस्ट में ये नाम कैसे आ गए?

पश्चिम बंगाल TET के क्वालिफाइड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी हुई है. इस लिस्ट पर सवाल उठ रहे हैं.

post-main-image
सांकेतिक फोटो.

पश्चिम बंगाल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) परीक्षा के क्वालिफाइड कैंडिडेट्स (WB TET Qualified Candidates) की लिस्ट जारी कर दी गई है. लिस्ट जारी होते ही कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आए. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee), सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) और सुकांता मजूमदार ने परीक्षा क्वालिफाई कर ली है. इन नामों को देखते ही कुछ वकीलों ने कलकत्ता हाई कोर्ट (Calcutta High Court) से इस मामले की जांच करने की गुजारिश की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मामला उस वक्त सामने आया जब WBTET के क्वालिफाइड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की गई. लिस्ट में ममता बनर्जी नाम के कैंडिडेट का नाम शामिल है. ममता ने परीक्षा में 92 नंबर हासिल किए हैं. वहीं सुवेंदु अधिकारी ने 100 नंबर हासिल किए हैं. इसके अलावा लिस्ट में दिलीप घोष और सुजान चक्रवर्ती का नाम भी शामिल है. यहां तक की लिस्ट में अमित शाह का नाम भी लिखा हुआ है.  

TET परीक्षा से जुड़े कैंडिडेट्स के नाम सामने आते ही कलकत्ता हाई कोर्ट के कुछ वकीलों ने लिस्ट पर सवाल उठाने शुरू कर दिए. वकीलों ने हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को इस मामले की जानकारी दी और जारी की गई लिस्ट की जांच करने के लिए भी बोला. वकीलों ने जस्टिस से कहा कि ये पता लगाना जरूरी है कि इन लोगों ने परीक्षा दी थी या नहीं.

विपक्ष का हमला

मामला सामने आते ही पश्चिम बंगाल में विपक्ष ने सरकार पर हमला बोलना शुरू कर दिया. भाजपा सांसद और प्रदेश अध्यक्ष सुकांता मजूमदार ने पश्चिम बंगाल सरकार में भ्रष्टाचार की बात कह डाली. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,

“पश्चिम बंगाल में शिक्षा और मूल्यांकन का स्तर ये है. भ्रष्टाचार अधिक है और शिक्षा व मूल्यांकन खराब है. दुखद स्थिति है. ममता बनर्जी कब उम्मीदवारों के जीवन से खिलवाड़ बंद करेंगी?”

इससे पहले पश्चिम बंगाल टीईटी (TET) परीक्षा की लिस्ट राज्य के प्राइमरी एजुकेशन बोर्ड ने 11 नवंबर को जारी की थी. एक हजार से ज्यादा पन्नों की इस लिस्ट में लगभग एक लाख 25 हजार कैंडिडेट्स के नाम शामिल हैं. लिस्ट में अभिषेक बनर्जी का नाम पांच बार लिखा है.

TET क्वालिफाइड कैंडिडेट्स की लिस्ट में प्रदेश के नेताओं के नाम शामिल होने पर बोर्ड के अध्यक्ष का जवाब भी सामने आया. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, प्राइमरी एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष गौतम पाल ने कहा,

“ये इत्तेफाक ही है कि लिस्ट में कुछ नाम पश्चिम बंगाल के नेताओं के नाम से मिलते-जुलते हैं. इन नामों का उम्मीदवारों से कोई लेना-देना नहीं है.”

इससे पहले पश्चिम बंगाल TET परीक्षा से जुड़े कैंडिडेट्स अक्टूबर महीने में धरने पर बैठे थे. 20 अक्टूबर के दिन पुलिस ने कैंडिडेट्स पर लाठीचार्ज कर दिया था. दरअसल, साल 2014 में हुई TET परीक्षा के क्वालिफाइड कैंडिडेट्स को जॉइनिंग लेटर नहीं मिला था. इसी को लेकर कैंडिडेट्स धरने पर बैठे थे. कैंडिडेट्स ने साल 2014 में हुए TET एग्जाम को क्लियर किया था. इसके बाद होने वाला इंटरव्यू भी दे चुके थे. 

वीडियो- लल्लनटॉप को पैसा डबल करने वाला किसान मिला, स्कीम दिमाग हिला देगी!