The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

128 दिन पहले बता दिया था कितनी सीटें जीतेंगे, डीके शिवकुमार की भविष्यवाणी एकदम सच हुई!

इतना सटीक अनुमान कैसे लगाया?

post-main-image
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार (फोटो- पीटीआई)

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत के साथ जीत दर्ज की. अब सरकार बनाने की तैयारी हो रही है. चुनाव के बाद आए अधिकतर एग्जिट पोल में कांग्रेस को जीत मिलती दिख रही थी. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया था कि कांग्रेस कर्नाटक में 122-140 के बीच सीटें जीतेगी. अनुमान अब नतीजों में बदल चुके हैं. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का एक पुराना वीडियो सामने आया है. इसमें वो कांग्रेस की सीटों का अनुमान लगा रहे हैं.

डीके शिवकुमार का ये वीडियो 6 जनवरी 2023 का है. इंडिया टुडे के साथ काम कर चुकीं रिपोर्टर सुप्रिया भारद्वाज ने उनसे पूछा था कि आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीत हासिल करेगी. जवाब में शिवकुमार कहते हैं- '136'

13 मई को आए कर्नाटक चुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने 135 सीटें जीत ली. इसलिए इस सटीक अंदाजा लगाने के लिए लोग शिवकुमार की तारीफ कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई लोग उन्हें कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. हालांकि विधायक दल का नेता चुने जाने के लिए 14 मई की शाम कांग्रेस विधायकों की बैठक होने वाली है.

राज्य में कांग्रेस की जीत के बाद शिवकुमार भावुक हो गए थे. उन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को धन्यवाद दिया. मीडिया से बात करते हुए शिवकुमार ने कहा, 

"मैं नहीं भूल सकता कि सोनिया गांधी मुझसे मिलने जेल आ रही थीं, जब इन बीजेपी के लोगों ने मुझे जेल भेज दिया था. मैं पार्टी कार्यकर्ताओं को इस जीत का श्रेय देता हूं. हमने सामूहिक रूप से मेहनत की. मल्लिकार्जुन खरगे को मैंने भरोसा दिलाया था कि हम कर्नाटक जीतेंगे."

डीके शिवकुमार की चर्चा एक और वजह से हो रही है. राज्य में सबसे बड़े अंतर की जीत शिवकुमार के नाम आई है. कनकपुरा से विधायक शिवकुमार ने 1,22,392 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने जेडीएस के उम्मीदवार बी नागराजू को हराया. बीजेपी तीसरे नंबर पर रही. 2018 के चुनाव में भी डीके शिवकुमार ने इसी सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.

शिवकुमार को राज्य में कांग्रेस संगठन को मज़बूत करने वाला चेहरा माना जाता है. उनके नाम की चर्चा सीएम उम्मीदवार के रूप में भी होती है. 2018 में जब कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की बारी आई तब भी डीके शिवकुमार का काफी एक्टिव रोल रहा. कुमारस्वामी सरकार में डीके मंत्री भी बने थे.

वीडियो: नेतानगरी: जीत के बाद कर्नाटक में सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार में से किसे मिलेगी मुख्यमंत्री की कुर्सी?