The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Gujarat Election Updates: रिवाबा जितने वोट से जीती हैं, उतने तो रविंद्र जाडेजा ने रन भी नहीं बनाए होंगे!

ऐसा किसने सोचा था?

post-main-image
रिवाबा जाडेजा (फोटो - ANI)

भाजपा से रिवाबा जाडेजा (Rivaba Jadeja) ने अपनी सीट जामनगर नॉर्थ (Jamnagar North) पर 84,336 वोटों से जीत दर्ज कर ली है. जामनगर उत्तर के 57.28% वोटर्स ने रिवाबा को वोट दिया है. रिवाबा, क्रिकेटर रविंद्र जाडेजा की पत्नी हैं. ये उनका पहला चुनाव था.

आम आदमी पार्टी के कर्शनभाई कर्मूर दूसरे नंबर पर है. दोनों प्रत्याशियों में लगभग पचास हज़ार वोटों का अंतर है. कांग्रेस के बिपेंद्रसिंह चतुरसिंह जाडेजा 22,822 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर है. शुरूआती रुझानों को देखते हुए संभावना तो पूरी लग रही थी कि रिवाबा ये चुनाव जीत जाएं. दो बजे के आस-पास से रवीबा 24,000 के अंतर से जीत रही थीं. उन्होंने वोटर्स को अपना धन्यवाद पहले ही दे दिया था
न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा,

"जिन लोगों ने मुझे ख़ुशी-ख़ुशी स्वीकार किया है. मेरे लिए काम किया, लोगों तक पहुंचे और लोगों से जुड़े - मैं उन सब लोगों को धन्यवाद देती हूं. ये सिर्फ़ मेरी नहीं, हम सबकी जीत है."

रिवाबा जितने वोट से जीती हैं उतने रविंद्र जाडेजा ने रन भी नहीं बनाए हैं. सभी फॉर्मेट को मिला दें तो भी अभी तक जाडेजा के नाम 18671 रन ही हैं. 

सीट के बारे में रोचक बातें और रोचक लोग :

रिवाबा जाडेजा (BJP)

- 21 नवंबर 2018 को PM मोदी से मिलने के बाद बीजेपी में आने का रास्ता मिला था.
- साल 2019 में बीजेपी जॉइन की. टिकट मिलने से पहले समाजसेवा का काम करती थीं.
- राजकोट इनका मायका है. बाहुबली विधायक हकूबा जाडेजा का टिकट काटकर इन्हें टिकट मिला. 
- करणी सेना की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष हैं.
- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरी सिंह सोलंकी के परिवार से ताल्लुक रखती हैं.
- ससुर अनिरुद्ध सिंह जडेजा और ननद नयनबा जडेजा खुद कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार कर रहे हैं.

बीपेंद्र जाडेजा (कांग्रेस)

- चैंबर ऑफ कॉमर्स के स्थानीय अध्यक्ष हैं. व्यापारियों में प्रभाव रखते हैं. 
- रविंद्र जाडेजा की बहन नैनाबा और पिता अनिरुद्ध सिंह बीपेंद्र सिंह के लिए वोट मांग रहे थे. 

जामनगर नॉर्थ के समीकरण

इस सीट पर बाहुबली विधायक धर्मेंद्र सिंह उर्फ हकूबा जाडेजा का वर्चस्व रहा है, वो कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टी से 2012 और 2017 में चुनाव जीत चुके हैं. इस बार हकूबा का टिकट काट कर रिवाबा को टिकट दिया गया. स्थानीय बताते हैं कि रीवाबा सीधे पीएम की पसंद हैं. 

लेकिन हकूबा जडेजा पर केस चल रहा है. 2007 में किसान आंदोलन के दौरान एस्सार कंपनी की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का. नवंबर 2022 में गुजरात हाई कोर्ट ने इनके खिलाफ मामला वापस लेने की अपील रखने के लिए राज्य सरकार को फटकार लगाई थी. 

हकूबा 2012 में इसी सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीते थे. अब जब उनके बदले क्रिकेटर रविंद्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा जाडेजा को टिकट दिया गया है, तो कांग्रेस ने बीपेंद्र सिंह जाडेजा को मैदान में उतारा है.

जामनगर शहर रिलायंस कंपनी का गढ़ है, स्थानीय ये भी बताते हैं कि हकूबा जाडेजा का टिकट रिलायंस की नाराजगी की वजह से कटा है. रिलायंस ने चिट्ठी लिखी थी कि किसी भी बाहुबली को टिकट नहीं मिलना चाहिए.

गुजरात चुनाव 2022: रवींद्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने बताई, बीजेपी से टिकट मिलने की इनसाइड स्टोरी