The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Gujarat Exit Poll: प्रचंड बहुमत से जीत सकती है BJP, आंकड़ा 150 के पार जाने का अनुमान

सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की जीत का अनुमान

post-main-image
आम आदमी पार्टी के तीसरे नंबर पर रहने का अनुमान | फोटो: आजतक

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान पूरा हो चुका है. नतीजे आठ दिसंबर को आएंगे. गुजरात के साथ हिमाचल चुनाव के परिणाम भी इसी दिन घोषित किए जाएंगे. अब जब चुनाव परिणाम आने में महज तीन दिन ही बचे हैं. 'कौन जीतेगा कौन हारेगा' की बहस ने जोर पकड़ लिया है. परिणामों की घोषणा से पहले तमाम न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल भी आ चुके हैं. इनमें से ज्यादातर में गुजरात में फिर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है.

आजतक-एक्सिस माय इंडिया

आजतक एक्सिस माय इंडिया (Aaj tak-axis my india) के एग्जिट पोल में गुजरात में फिर से भाजपा के जीतने का अनुमान लगाया गया है. भाजपा को राज्य में 129-151 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 16-30 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं आम आदमी पार्टी को 9-21 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक अन्य दलों को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान है. आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में भाजपा को 46 फीसदी, कांग्रेस को 26 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

एबीपी सी-वोटर

एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल (ABP C-voter Exit Poll) के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को 128-140, कांग्रेस को 31-43, आप को 3-11 और अन्य को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान है. एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार यहां बीजेपी को 49%, कांग्रेस को 33%, आप को 15% और अन्य को 3% वोट शेयर मिल रहा है.

इंडिया टीवी

इंडिया टीवी एग्जिट पोल में भी गुजरात में फिर से भाजपा के जीतने का अनुमान लगाया गया है. भाजपा को राज्य में 112-121 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 51-61 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं आम आदमी पार्टी को 4-7 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक अन्य दलों को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है.

टाइम्स नाउ नवभारत-ETG

टाइम्स नाउ नवभारत ETG के एग्जिट पोल (Exit Poll) में राज्य में भाजपा की सरकार दोबारा बनने का अनुमान जताया गया एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को गुजरात में 135 से 145 सीटें, कांग्रेस को 24-34 सीटें, AAP को 6-16 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं.

टीवी 9 भारतवर्ष

टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल में भी गुजरात के चुनावी रण में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. पोल के मुताबिक बीजेपी के खाते में 125-130 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस को इस चुनाव में 40-50 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. टीवी 9 के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा अन्य को 3-7 सीटें मिलने का अनुमान है.

पिछली बार क्या थे चुनावी परिणाम?

चलते-चलते 2017 विधानसभा चुनाव के आधिकारिक परिणाम की बात कर लेते हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक उन चुनावों में बीजेपी को 182 में से 99 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. उसे कुल 49.05 परसेंट वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थीं और उसका वोट परसेंट 41.44 रहा था. 2017 में आदिवासी नेता छोटू भाई वसावा की पार्टी BTP तीसरे नंबर पर रही थी, उसे दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी, वोट परसेंट 0.74 रहा था. एक सीट एनसीपी को भी मिली थी. इसके अलावा 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी.

इस बार गुजरात में तीसरे नंबर पर बताई जा रही आम आदमी पार्टी ने गुजरात के पिछले चुनाव में 29 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे थे. हालांकि, इनमें से किसी भी सीट पर उसे सफलता नहीं मिली सकी थी. उसका वोट परसेंट महज 0.10 रहा था. बता दें कि गुजरात के पिछले विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल्स में भी बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की गई थी. इस बार भी ऐसा हुआ है. देखना होगा कि क्या इन एग्जिट पोल के नतीजे भी असल परिणामों में तब्दील होंगे.

वीडियो | गुजरात चुनाव 2022: रोज 1000 लीटर दूध से 1 करोड़ की कमाई,62 साल की दादी कैसे कमाल कर रहीं?