The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

खरगे ने जहां PM मोदी को 'जहरीला सांप' कहा, उस रोन विधानसभा सीट का परिणाम जानते हैं?

जो हुआ, उसकी उम्मीद ना कांग्रेस ने की होगी और ना बीजेपी ने.

post-main-image
मल्लिकार्जुन खरगे ने सफाई दी थी कि जहरीला सांप वाली बात उन्होंने PM मोदी के लिए नहीं BJP के लिए कही थी. (फाइल फोटो: PTI)

कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीत लिया है. पार्टी ने ऐसी-ऐसी जगहों पर झंडा गाड़ा है जहां उसकी जीत की उम्मीद नहीं थी. मसलन, गडग जिले का रोन विधानसभा क्षेत्र ले लो. ये वही इलाका है जहां कुछ समय पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी कर दी थी. बयान में उन्होंने PM मोदी को 'जहरीला सांप' कह दिया था. बाद में अपनी बात पर खरगे ने सफाई भी दी. हालांकि तब तक देर हो चुकी थी. बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष के बयान के बहाने पार्टी को घेर लिया. कहा गया कि इसका कर्नाटक चुनाव पर असर पड़ सकता है, क्योंकि टिप्पणी पीएम मोदी पर की गई है.

हालांकि ऐसा नहीं हुआ. कर्नाटक में कांग्रेस ने बड़े बहुमत से जीत हासिल की है. राज्य की 224 सीटों में से 135 पर उसके उम्मीदवार जीते हैं. और इनमें रोन विधानसभा सीट भी शामिल है. यहां कांग्रेस के गुरुपदगौड़ा संगनगौड़ा पाटिल को जीत मिली है. उन्होंने BJP के उम्मीदवार कलाकप्पा गुरुशांतप्पा बंदी 24688 वोटों से हरा दिया. जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर BJP ने जीत हासिल की थी और कांग्रेस रनर-अप थी. तब कलाकप्पा गुरुशांतप्पा बंदी ने गुरुपदगौड़ा संगनगौड़ा पाटिल को 7334 वोटों के अंतर से हराया था.

रोन में खरगे के किस बयान पर बवाल हुआ था?

कर्नाटक में चुनाव से पहले रोन में ही खरगे का दिया एक बयान चर्चा में आया था. 27 अप्रैल को मल्लिकार्जुन खरगे कर्नाटक के रोन में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. वो कन्नड़ में बोल रहे थे. इंडिया टुडे के मुताबिक उसी दौरान उन्होंने कहा था,

"मोदी जहरीले सांप की तरह हैं. अगर आपको संदेह है कि (उसमें) जहर है या नहीं और आप उसे चखते है तो आप मारे जाएंगे. आपको लग सकता है कि "क्या ये जहर है? मोदी तो अच्छे आदमी हैं, उन्होंने ये दिया, वो दिया, हम देख लेंगे"... तो इसका मतलब आप पूरी तरह सो रहे हैं."

हालांकि, इसके कुछ देर बाद मल्लिकार्जुन ने सफाई दी था. उन्होंने कहा था कि जहरीला सांप वाली बात उन्होंने BJP के लिए कही. इंडिया टुडे से जुड़े सगाय की रिपोर्ट के मुताबिक खरगे ने कहा,

"मैंने कहा भारतीय जनता पार्टी सांप की तरह है. आप उसे छूएंगे तो आखिर में आपकी मौत हो जानी है. मैंने उनके (मतलब पीएम मोदी) बारे में कुछ नहीं कहा. मैं व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करता हूं. मेरा मतलब था कि उनकी विचारधारा सांप की तरह है. अगर आपने उसे छुआ तो मौत होनी ही है."

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में BJP को 66 सीटें मिली हैं. JD(S) ने 19 सीटें जीती हैं. 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों और 1-1 सीट कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने जीती हैं.

ये भी पढ़ें- मल्लिकार्जुन खरगे ने PM मोदी को 'जहरीला सांप' बताया, कहा- 'चखा तो मौत पक्की'

वीडियो: PM मोदी ने खरगे के बयान पर दिया जवाब, बोले- 'शिव जी के गले वाला सांप हूं'