The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कर्नाटक चुनाव: दिनभर अटकी रहीं इन उम्मीदवारों की सांसें, जीत का मार्जिन ही इत्तू सा है

एक उम्मीदवार को सिर्फ 16 वोटों से जीत मिली है.

post-main-image
डीके शिवकुमार ने सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल की है (फोटो- फेसबुक/PTI)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. पार्टी को कुल 136 सीटों पर जीत मिली. वहीं सत्ताधारी बीजेपी 65 सीटों पर सिमट गई. चुनाव में मिली हार के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. कांग्रेस ने 14 मई को विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें मुख्यमंत्री को चुना जाएगा. कर्नाटक में कांग्रेस ने आसानी से जीत हासिल कर ली. लेकिन कई उम्मीदवारों की दिन भर सांसें अटकी रही. वजह उनके वोटों का अंतर है.

बेंगलुरु में एक विधानसभा है जयानगर. यहां देर रात तक वोटों की गिनती जारी रही. कांग्रेस की उम्मीदवार सौम्या रेड्डी और बीजेपी के सीके राममूर्ति के बीच ऐसा मुकाबला हुआ, जो बहुत कम देखने को मिलता है. आखिरकार सीके राममूर्ति 16 वोटों से जीत गए. हालांकि ये फैसला कई राउंड की काउंटिंग के बाद हुआ. दोनों पार्टी के कार्यकर्ता काउंटिंग वाली जगह जमा होकर देर रात नारेबाजी करने लगे. BJP सांसद तेजस्वी सूर्या भी वहीं मौजूद थे. पहले खबर आई कि सौम्या रेड्डी की जीत की घोषणा हो गई थी. लेकिन बीजेपी ने दोबारा गिनती करवाने की मांग की. कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने रिजल्ट में गड़बड़ी करने की कोशिश की.

इसी तरह, सेंट्रल बेंगलुरु की गांधीनगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिनेश गुंडु राव जीत गए. लेकिन इस जीत के लिए उन्हें वोटों की गिनती पूरी होने तक सांस थाम कर रखना पड़ा. गुंडु राव सिर्फ 105 वोटों से जीते हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार सप्तागिरी गौड़ा को हराया. सेंट्रल बेंगलुरु में विधानसभा की कुल 8 सीटें हैं, जिनमें पांच पर कांग्रेस को जीत मिली है.

कई और सीटों पर उम्मीदवारों की नजरें काउंटिंग की तरफ टिकी रही. कम से कम तीन सीटें ऐसी रही जहां 300 वोटों से भी कम अंतर से उम्मीदवारों को जीत मिली हैं. श्रृंगेरी से कांग्रेस नेता टीडी राजेगौड़ा ने बीजेपी उम्मीदवार को सिर्फ 201 वोटों से हराया. वहीं, मालूर से कांग्रेस नेता केवाई ननजेगौड़ा को 248 वोटों से जीत मिली.

डीके शिवकुमार की सबसे बड़ी जीत

चुनाव में एक बड़े अंतर की जीत भी चर्चा में है. ये जीत है कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार की. कनकपुरा से विधायक शिवकुमार ने 1,22,392 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने जेडीएस के उम्मीदवार बी नागराजू को हराया. बीजेपी तीसरे नंबर पर रही. 2018 के चुनाव में भी डीके शिवकुमार ने इसी सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.

डीके शिवकुमार को राज्य में कांग्रेस संगठन को मज़बूत करने वाला चेहरा माना जाता है. उनके नाम की चर्चा सीएम उम्मीदवार के रूप में भी होती है. 2018 में जब कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की बारी आई तब भी डीके शिवकुमार का काफी एक्टिव रोल रहा. कुमारस्वामी सरकार में डीके मंत्री भी बने थे.

वीडियो: राहुल गांधी कर्नाटक सरकार बनने के बाद पहले ही दिन ये करने वाले हैं