The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मुख्यमंत्री बोम्मई की सीट पर कितने लोगों ने नोटा दबाया?

बोम्मई की सीट पर किसको कितने वोट मिले?

post-main-image
येदियुरप्पा के बाद बीजेपी ने बीएस बोम्मई को मुख्यंमत्री बनाया था. (इंडिया टुडे)

बसवराज बोम्मई अब मुख्यमंत्री तो नहीं बन पाएंगे लेकिन विधायक जरूर बनेंगे. कर्नाटक की शिग्गांव सीट के नतीजों ने बोम्मई के विधानसभा जाने का रास्ता साफ कर दिया है. इलेक्शन कमीशन की बेवसाइट के मुताबिक बोम्मई ने करीब 36 हजार वोटों से जीत दर्ज कर ली है. उनको 99 हजार से ज्यादा वोट मिले. उनके सामने कांग्रेस के यासिर अहमद खान थे. यासिर को 63 हजार से ज्यादा वोट मिले. 

बोइम्मई की सीट पर जेडीएस के शशिधर को 14 वोट भी नहीं मिल सके. लेकिन खास बात ये रही कि इसी सीट पर 1331 लोगोें ने EVM पर नोटा दबाया.

बोम्मई, शिग्गांव सीट से लगातार तीन बार जीत हासिल कर चुके हैं. बोम्मई के खिलाफ कांग्रेस ने यासिर अहमद खान पठान और जेडीएस ने शशिधर चन्नबसप्पा यलीगर को उतारा. 2018 में बोम्मई को कुल 83,868 वोट हासिल हुई थे, वहीं उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सय्यद अज़ीम को 74,603 वोट मिले. 

नतीजों के बाद बोम्मई मीडिया के सामने आए. उन्होंने राज्य में हार स्वीकार की. उन्होंने कहा-

हम अपनी बात नहीं रख पाए हैं. नतीजे आने के बाद हम विस्तार से विश्लेषण करेंगे. एक राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर हम सिर्फ विश्लेषण ही नहीं करेंगे बल्कि यह भी देखेंगे कि विभिन्न स्तरों पर क्या कमियां रह गईं. हम इस नतीजे को अपने प्रगति के तौर पर आगे बढ़ाएंगे. हम पार्टी का पुनर्गठन करेंगे और लोकसभा चुनाव में और भी मजबूती से उभरकर आएंगे.

बोम्मई कर्नाटक में बीजेपी का चेहरा थे. येदियुरप्पा को हटाकर बीजेपी ने बीएस बोम्मई को जुलाई 2021 में मुख्यमंत्री बनाया था. बोम्मई भी येदियुरप्पा की तरह लिंगायत नेता है. हालांकि उनके पास येदियुरप्पा जैसा वोटबैंक नहीं है. वो अपनी सीट तो बचाने में कामयाब हो गए, लेकिन राज्य नहीं बचा पाए. 

बोम्मई बीजेपी में 2008 में शामिल हुए. इससे पहले वो जनता दल सेक्यूलर में थे. 2008 से ही बोम्मई शिग्गांव सीट से चुनाव जीत रहे हैं. इस बार वो लगातार चौथी बार विधायक चुने गए. विधायक बनने से पहले बोम्मई ने विधान परिषद के सदस्य भी रहे. 

प्रशासन की बात करें तो मुख्यमंत्री पद संभालने से पहले बोम्मई कई मंत्रालयों का जिम्मा संभाल चुके हैं. मुख्यमंत्री बनने से पहले येदियुरप्पा सरकार में बोम्मई गृह विभाग भी संभाल चुके हैं.

वीडियो: नेतानगरी: शिवराज और बोम्मई को लेकर शो में क्या खुलासा हो गया?