The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"मोदी-शाह की तानाशाही की हार"- कर्नाटक रिजल्ट पर विपक्षी नेताओं ने क्या-क्या कहा?

उद्धव की बात तो BJP वालों को बहुत चुभेगी.

post-main-image
कर्नाटक चुनाव परिणाम पर विपक्षी नेताओं ने प्रतिक्रिया दी. (फोटो: आजतक)

कर्नाटक में इस बार कांग्रेस की सरकार (Karnataka Election) बनना तय हो चुका है. चुनाव के रिजल्ट पर नेताओं की प्रतिक्रिया भी आने लगी है. विपक्षी नेताओं ने इस चुनाव परिणाम के कई मायने निकालें हैं. मसलन समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए कहा,

"कर्नाटक का संदेश ये है कि भाजपा की नकारात्मक, सांप्रदायिक, भ्रष्टाचारी, अमीरोन्मुखी, महिला-युवा विरोधी, सामाजिक-बंटवारे, झूठे प्रचारवाली, व्यक्तिवादी राजनीति का ‘अंतकाल’ शुरू हो गया है.

ये नये सकारात्मक भारत का महंगाई, बेरोज़गारी, भ्रष्टाचार व वैमनस्य के खिलाफ़ सख़्त जनादेश है."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ट्वीट किया. उन्होंन कहा,

"बदलाव के लिए कर्नाटक के लोगों ने जो निर्णायक मतदान किया है, उसके लिए उन्हें सलाम. क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति की हार हुई है. जब लोग लोकतांत्रिक ताकतों को जिताना चाहते हों, तब कोई भी सेंट्रल डिजाइन उनकी सोच को दबा नहीं सकता. यही इस कहानी का संदेश है, इससे कल के लिए सबक लेना चाहिए."

कर्नाटक के नतीजों पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी ट्वीट किया. स्टालिन ने लिखा,

"कर्नाटक की शानदार जीत पर कांग्रेस को बधाई. राहुल गांधी को संसद से डिसक्वालिफाई करना, राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल, हिंदी भाषा को थोपना, भ्रष्टाचार, ये सब कर्नाटक के लोगों के दिमाग में चल रहा था. कर्नाटक के लोगों ने कन्नाडिगा गर्व को बचाए रखा और भाजपा की बदले की राजनीति को सही सबक सिखाया है.

द्रविड़ियन परिवार की जमीन से भाजपा साफ हो गई है. अब आइए, हम सब मिलकर भारत में लोकतांत्रिक और संवैधानिक मूल्यों को बहाल करने के लिए 2024 जीतने के लिए काम करें."

इंडिया टुडे/आजतक से मिली जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे ने भी चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘मोदी-शाह की तानाशाही’ की हार बताया. उन्होंने कहा,

“देश में तानाशाही की हार की शुरुआत कर्नाटक में (कांग्रेस की) जीत के साथ हुई है. कर्नाटक के लोगों को इस सही निर्णय की बधाई. कर्नाटक में हिंदू-मुस्लिम, बजरंगबली, हिजाब जैसे धार्मिक मुद्दे नहीं चले. कांग्रेस ने जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ा और जीता. यह 2024 से पहले की जीत की शुरुआत है. प्रियंका गांधी और राहुल गांधी को विशेष बधाई.”

बताते चलें, चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी ने राज्य की जनता को धन्यवाद दिया. नतीजों की दोपहर बहुमत के आंकड़े से आगे निकलने के बाद राहुल मीडिया से बात करने आए. राहुल ने कर्नाटक की जनता के साथ-साथ राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को भी धन्यवाद दिया था. उन्होंने कहा कि राज्य में नफरत की हार हुई है.

वीडियो: PM Modi पर कर्नाटक चुनाव के बाद भूपेश बघेल ने और क्या कह दिया?