The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत जोड़ो यात्रा में जहां-जहां चरण पड़े राहुल के, वहां-वहां कांग्रेस का क्या हाल हुआ?

कर्नाटक में कांग्रेस को जीत तो मिली है, लेकिन...

post-main-image
कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी. (फोटो- ट्विटर)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Elections) के नतीजों में कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल कर ली है. इस प्रदर्शन के बाद पार्टी के तमाम नेता कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद दे रहे हैं. बात पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra) की भी हो रही है. इसी क्रम में पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कांग्रेस की इस जीत का श्रेय राहुल गांधी और उनकी भारत जोड़ो यात्रा को दिया.

न्यूज एजेंसी ANI से हुई बातचीत में प्रियंका गांधी ने कहा कि ये चुनाव राहुल गांधी की अगुवाई में लड़ा गया. प्रियंका ने आगे कहा,

“भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने कर्नाटक से जो यात्रा निकाली वो लगभग 91 विधानसभा सीटों से होकर निकली. इनमें से लगभग 75 फीसदी सीटें कांग्रेस ने जीती हैं.”

प्रियंका ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी को राज्य में जीत दिलाने में पूरी ताकत लगा दी. उन्होंने कहा कि खरगे एक महीने से कर्नाटक में ही थे. उन्हीं के नेतृत्व में पूरा संचालन हुआ. प्रियंका ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं डीके शिवकुमार और सिद्दारमैया को भी इस जीत का श्रेय दिया.

जयराम रमेश ने गिनाईं सीटें

इधर, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने भी कांग्रेस की इस जीत का श्रेय राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को दिया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कर्नाटक में हुई ये जीत भारत जोड़ो यात्रा का ही प्रभाव है. जयराम रमेश ने लिखा,

“भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कर्नाटक के लोगों काफी चर्चा की थी. इसी के आधार पर पार्टी ने अपना मैनिफेस्टो तैयार किया था.”

जयराम रमेश ने एक फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के असर की बात कही. फोटो के मुताबिक, दावा किया गया है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में जिन इलाकों से निकली वहां की 20 विधानसभा सीटों में से 15 पर कांग्रेस आगे है. इनमें से दो पर बीजेपी और तीन पर जेडीएस आगे चल रही है.

21 दिन कर्नाटक में रहे थे राहुल गांधी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक के सात जिलों से निकली थी. यात्रा इन जिलों की 51 विधानसभा सीटों से होकर गुजरी थी. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इन 51 विधानसभा सीटों में से लगभग 36 सीटों पर कांग्रेस जीत की ओर बढ़ रही है. बता दें कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए 21 दिन कर्नाटक बिताए थे. राहुल 31 सितंबर, 2022 से 19 अक्टूबर, 2022 तक कर्नाटक में रहे. इस दौरान राहुल चामराजनगर, मैसूर, मांड्या, चित्रदुर्ग, बेल्लारी, तुमकुरु व रायचूर जिले से होकर गुजरे थे.

वीडियो: राहुल गांधी कर्नाटक सरकार बनने के बाद पहले ही दिन ये करने वाले हैं