The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सचिन पायलट को 'नाकारा', 'निकम्मा' बोला था, अब सवाल किया तो क्या बोले अशोक गहलोत?

सचिन पायलट से सुलह पर क्या बोल गए अशोक गहलोत?

post-main-image
कांग्रेस कह चुकी है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट मिलकर चुनाव लड़ेंगे. (फाइल फोटो: PTI)

इस साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव होना है. बात जब राजस्थान की राजनीति की होती है, तो कांग्रेस और BJP के बीच सत्ता की लड़ाई के साथ कांग्रेस के अंदरूनी कलह की भी चर्चा होती ही है. मतलब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट की. कांग्रेस के लिए जरूरी है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जो कुछ चलता आया है, उस पर अब विराम लगे. पार्टी एकजुट रहे. इसीलिए 29 मई को दोनों दिग्गजों की पार्टी हाईकमान के साथ मीटिंग भी हुई. राजस्थान में जीत के दावे के साथ कांग्रेस कह चुकी है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

लेकिन क्या वाकई सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच सुलह हो चुकी है? अलग-अलग मौकों पर सचिन पायलट के लिए 'नाकारा', 'निकम्मा' और 'गद्दार' जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर चुके अशोक गहलोत अब क्या कहते हैं? लल्लनटॉप के पॉलिटिकल इंटरव्यू शो ‘जमघट’ में संपादक सौरभ द्विवेदी ने राजस्थान के CM अशोक गहलोत से सचिन पायलट पर कई सवाल किए. जानें राजस्थान के मुख्यमंत्री ने क्या जवाब दिए.

सवाल : सचिन पायलट से पहली मुलाकात कब हुई?

जवाब : उनके पिता जी और मैं एकसाथ सांसद बने थे. उस समय वो ढाई साल के थे. मुझे तो उम्र याद नहीं थी. उन्होंने (सचिन पायलट ने) खुद बताया.

सवाल : सचिन पायलट ने अपनी यात्रा में मांग की कि राजस्थान लोक सेवा आयोग को भंग करके नया आयोग गठित किया जाए. क्या कहेंगे?

जवाब : वो तो हमारे परिवार के सदस्य हैं. उनकी बात का वजन रहता है. हमने इस पर स्टडी करवाई. राजस्थान लोक सेवा आयोग एक संवैधानिक बॉडी है. उसे इस तरह से भंग नहीं किया जा सकता.

सवाल: 20 जुलाई, 2020 जयपुर प्रेस वार्ता में आपने बयान दिया, 'नाकारा है, निकम्मा है'. 24 नवंबर, 2022 को कहा, 'सचिन पायलट गद्दार है'. 7 मई, 2023 को कहा, 'अमित शाह को 10 करोड़ लौटा दो'. अब मीटिंग के बाद क्या स्थिति है? सब ठीक हो गया?

जवाब: वो घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी. उस पर मैं कुछ कहना नहीं चाहता. मैं कोई बात बोलूं या वो (सचिन पायलट) बोलें तो और दूरी बढ़ती है. हम चाहते हैं कि आपस में प्यार-मोहब्बत से रहें. राजस्थान में एकजुट रहकर हम वापस सरकार बनाएं.

सवाल: सचिन पायलट से सुलह हो गई? क्या आपने उन्हें माफ कर दिया?

जवाब: हमारी सुलह परमानेंट ही है. हमारी सुलह तो कभी अलग हुई नहीं है. मैंने सबको माफ कर दिया. आज कांग्रेस को सभी की जरूरत है और देश को कांग्रेस की जरूरत है. सवाल किसी व्यक्ति का नहीं रहा है. सवाल पार्टी का और देश का है.

अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, सुखजिंदर सिंह रंधावा और केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में बात हुई है कि सबको मिलकर चलना है.

ये भी पढ़ें- करो थारो काईं मैं कसूर! सचिन पायलट का दिल क्या यही दर्द गुनगुनाता होगा?

वीडियो: फ्री इलाज, फ्री बिजली, OPS... बीजेपी के साथ-साथ राजस्थान साधने की कोशिश में अशोक गहलोत