The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CM बोम्मई ने अपनी सीट बचाई लेकिन उनके मंत्रियों का बुरा हाल हो गया

कर्नाटक में हार के बाद बोम्मई ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है.

post-main-image
बसवराज बोम्मई के मंत्रियों का क्या हाल हुआ? (आजतक फोटो)

कर्नाटक में कांग्रेस ने 224 सीटों में से 135 सीटों पर जीत हासिल कर ली. बीजेपी के खाते में 66 सीटें आई. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 42.88 प्रतिशत वोट मिले. वहीं बीजेपी को 36 प्रतिशत वोट आए. यानी कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बननी तय हो गई है. कर्नाटक सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत को अपना इस्तीफा भेज दिया है. 

शिग्गांव सीट से लड़ रहे बसवराज ने 35 हजार वोटों से चुनाव जीता. लेकिन उनकी पार्टी के कई बड़े नेता अपनी सीट नहीं बचा पाए. हारने वालों में कई बड़े मंत्री शामिल हैं. हारने वालों में बी श्रीरामुलु, के सुधाकर, जेसी मधुस्वामी, गोविंद कारजोल, एमटीबी नागराज, केसी नारायण गौड़ा और बीसी नागेश शामिल हैं. इतना ही नहीं, विधानसभा स्पीकर विशेष्वर हेगडे को भी हार का सामना करना पड़ा. 

परिवहन मंत्री बी श्रीरामुलु को बेल्लारी ग्रामिण सीट पर कांग्रेस के बी नागेन्द्र ने हराया. नागेन्द्र ने 29 हजार वोट्स से ये चुनाव जीता. तो वहीं चिक्कबल्लापुर में स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर को प्रदीप एश्वर ने लगभग 11 हजार वोट से हराया.

वरुणा सीट पर कांग्रेस के सीनियर लीडर और कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्दारमैया खुद लड़ रहे थे. बीजेपी की तरफ से वी सोमन्ना मैदान में थे. सिद्दारमैया ने इस सीट पर 46 हजारे से ज्यादा वोटों से चुनाव जीता. वहीं विवादों के घेरे में रहे शिक्षा मंत्री बीसी नागेश का सामना कांग्रेस नेता के शदकशारी से हुआ. तिप्तुर सीट पर इस लड़ाई को शदकशारी ने लगभग 17 हजार वोट से जीता.

विधान सभा स्पीकर विशेष्वर हेगडे सिरसी से लड़ रहे थे. कांग्रेस के लिए इस सीट पर भिमन्ना टी नायक थे. विशेष्वर को लगभग नौ हजार वोट्स से हार का सामना करना पड़ा. लघु सिंचाई, कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी को जेडीएस नेता सुरेश बाबू ने हराया. सुरेश ने 10 हजार वोटों ये सीट अपने नाम कर ली.

मुधोल सीट की बात करे तो वहां से बीजेपी के लिए जल संसाधन मंत्री गोविंद कारजोल लड़ रहे थे. कांग्रेस  के रमप्पा बलप्पा ने गोविंद को 16 हजार से ज्यादा वोट से हराया. एमटीबी नागराज को भी हार मिली. शरत बचेगौड़ा ने होसकोट सीट पर पांच हजार वोट्स से जीत हासिल कर ली.

खेल मंत्री केसी नारायण गौड़ा को लगभग 20 हजार वोट्स से पटखनी खानी पड़ी. कांग्रेस के बीएल देवराज ने उन्हें कृष्णराजपेट सीट से उन्हें हराया. उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी बिलगी सीट पर चुनाव लड़ रहे थे. उन्हें कांग्रेस के जेटी पाटिल ने हराया. पाटिल को 94 हजार से ज्यादा वोट मिले. मुरुगेश 84 हजार का आंकड़ा पार नहीं कर सके.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक की जनता ने कुल 11 मंत्रियों को नकारा है. 

वीडियो: राहुल गांधी कर्नाटक सरकार बनने के बाद पहले ही दिन ये करने वाले हैं