The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

निकाय चुनाव में कांग्रेस की प्रचंड जीत, बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया

भाजपा ने मेयर की कुर्सी भी गंवा दी.

post-main-image
10 साल बाद कांग्रेस को मिली जीत (आजतक फोटो)

गुरुवार, 4 मई को को शिमला नगर निगम (एसएमसी) चुनावों में कांग्रेस ने 34 में से 24 वार्ड जीतकर दो-तिहाई बहुमत से जीत दर्ज की. बाकी की 10 में से 9 सीटें भाजपा के खाते में गई. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को बचे हुए एक वार्ड पर जीत मिली. बीजेपी और कांग्रेस ने सभी वार्डों पर उम्मीदवार उतारे थे, वहीं माकपा ने कुल चार ही उम्मीदवार खड़े किए थे. आम आदमी पार्टी (AAP) ने 21 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, पर पार्टी अपना खाता नहीं खोल सकी. इन नगर निगम चुनावों में नौ निर्दलीय उम्मीदवारों को भी हार का सामना करना पड़ा है.

2017 में पहली बार भाजपा ने 17 वार्ड जीतकर नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस को हराया था. ऐसा 32 वर्षों में पहली बार हुआ था. 2017 में कांग्रेस ने 12 वार्ड जीते थे, माकपा को एक सीट मिली थी और बाकी चार वार्डों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा कर लिया था.

इस बार 24 वार्ड जीतकर कांग्रेस ने मेयर और डिप्टी मेयर की कुर्सी पर फिर से कब्ज़ा कर लिया. इस जीत के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा -

"शिमला नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ऐतिहासिक जीत कांग्रेस की नीतियों एवं जनता के प्रति समर्पण की जीत है. इस भरोसे के लिए हम शिमला की जनता का धन्यवाद करते हैं. कड़ी मेहनत करने वाले सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मेरी शुभकामनाएं. कर्नाटक में भी कांग्रेस ने प्रगति की गारंटियाँ दी हैं. कर्नाटका की जनता से अपील है कि भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाइए."

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बधाई दी.

कब हुए थे चुनाव?

नगर निगम के चुनाव मंगलवार, 2 मई को हुए थे. आजतक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बार लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ. ये 2017 में हुए चुनावों से 1.2 प्रतिशत ज्यादा है. चुनाव पार्टी सिंबल पर ही हुए थे. मंगलवार को हुए चुनाव में मतदाता सूची में कुल 93,920 लोग थे. इसमें से 29,504 पुरुषों और 25,881 महिलाओं सहित कुल 55,385 मतदाताओं ने वोट डाला.

जरूरी वार्डों के नतीजे

वार्ड नंबर 1 में मीना चौहान को सर्वाधिक 986 वोट मिले. वार्ड न. 7 यानी मज्याठ में कुल 1099 मतों में से अनिता शर्मा को 875 वोट मिले. उन्होंने इस सीट को एकतरफा जीता. वार्ड नंबर 13 में मामला करीबी रहा. बिट्टू कुमार ने 865 वोट्स के साथ इस सीट को जीता. दूसरे नंबर पर विप्पन सिंह थे, जिन्हें 842 वोट मिले थे. वहीं जाखू में अतुल गौतम ने 679 वोट के साथ जीत हासिल की. संजौली चौक सीट पर ममता चन्देल ने सत्या कौन्डल को हराया. ममता को 1101 और सत्या को 905 वोट मिले.

अपर ढल्ली को कमलेश और लोअर ढल्ली को विशाखा मोदी ने जीता. मल्याणा में 784 वोट्स में से शांता वर्मा को 407 वोट मिले हैं. वार्ड नंबर 27 की बात करे तो रचना शर्मा ने 907 वोट्स के साथ आसानी से जीत हासिल की. छोटा शिमला सीट पर सुरेन्द्र चौहान को 1397 वोट मिले. उन्होंने इस सीट पर कब्ज़ा जमाया. वहीं न्यू शिमला सीट पर कुसुम लता ठाकुर ने 691 वोट के साथ जीत हासिल की. 

वीडियो: कांग्रेस ने घोषणा में बजरंग दल पर क्या लिखा, PM मोदी ने घेरा