The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UP निकाय चुनाव: BJP की लहर में सब डूबे, गोरखपुर की काउंटिंग पर अखिलेश ने क्या सवाल उठाया?

BJP ने मेयर की सभी 17 सीटों पर जीत दर्ज कर ली.

post-main-image
पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है (फाइल फोटो- पीटीआई)

13 मई को देश में दो बड़े चुनाव के नतीजे आए. एक कर्नाटक विधानसभा चुनाव, जहां सत्ताधारी बीजेपी की हार हो गई. कांग्रेस ने भारी बहुमत से जीत हासिल की. दूसरा, उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव का परिणाम आया, जहां बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है. बीजेपी ने राज्य के सभी 17 नगर निगमों में मेयर की सीटें जीत ली. इसी तरह नगर पालिका और नगर पंचायत स्तर पर भी बीजेपी को बड़े अंतर से जीत मिली है. यूपी में निकाय चुनाव के लिए 4 और 11 मई को वोटिंग हुई थी.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी ने नगर निगम की चार सीटों पर मौजूदा मेयरों को ही चुनाव में उतारा था. कानपुर, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ की सीट से बीजेपी उम्मीदवार दोबारा मेयर बन गए हैं. 17 नगर निगम के अलावा 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत की सीटों पर चुनाव हुए थे. बीजेपी ने नगर पालिका की 96 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं दूसरे नंबर पर रही समाजवादी पार्टी को 39 सीटों पर जीत मिली. बसपा ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की, तो कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटें मिलीं. वहीं नगर पंचायत में 199 सीटें बीजेपी के हिस्से आई. सपा 89 सीटें जीत पाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जीत के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 

"निकाय चुनावों में इस शानदार विजय के लिए उत्तर प्रदेश बीजेपी के सभी कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों को बहुत-बहुत बधाई. यह सफलता योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश में हो रहे अभूतपूर्व विकास को लेकर जन-जन के समर्थन को अभिव्यक्त करती है."

2017 के निकाय चुनाव में नगर निगम की 16 सीटें थे, जिनमें से बीजेपी ने 14 सीटों पर जीत हासिल की थी. मेरठ और अलीगढ़ में बहुजन समाज पार्टी (BSP) को जीत मिली थी. इस बार शाहजहांपुर भी नया नगर निगम बना. बीजेपी ने "ट्रिपल इंजन" जैसे जुमलों का इस्तेमाल कर कैंपेन किया. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने निकाय चुनाव में 50 रैलियां की थी. 

योगी आदित्यनाथ ने इस जीत के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 

"उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड विजय पर BJP के सभी समर्पित व कर्मठ कार्यकर्ताओं एवं सुशासन प्रिय उत्तर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! यह विराट विजय आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के यशस्वी मार्गदर्शन एवं डबल इंजन सरकार की जनपक्षीय, विकासपरक एवं सर्वसमावेशी नीतियों के प्रति प्रचंड जन-विश्वास को प्रदर्शित करती है. राज्य में ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने के लिए सभी प्रदेश वासियों का हृदयतल से अभिनंदन!"

वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वोटों की गिनती में धांधली का भी आरोप लगाया. उन्होंने चुनाव आयोग से जांच करने को कहा है. अखिलेश ने ट्वीट किया, 

"गोरखपुर में डाले गये वोटों से ज़्यादा वोट गिने जाने की धांधली की ख़बर पर चुनाव आयोग तत्काल संज्ञान लेकर मतगणना की सत्यता को जाँचे और गलत पाये जाने पर रिकाउंटिंग करवाए."

वहीं एक ट्वीट में अखिलेश यादव ने एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है कि बीजेपी फरेबी मतगणना से जीत रही है, मतदान से नहीं.

गोरखपुर में बीजेपी उम्मीदवार मंगलेश श्रीवास्तव की जीत हुई. वहीं नई सीट शाहजहांपुर में अर्चना सिंह को जीत मिली. बीजेपी ने सपा की घोषित प्रत्याशी अर्चना सिंह को चुनाव से ठीक पहले पार्टी में शामिल कर लिया था. अर्चना चार दशक से सपा के साथ रहे पूर्व सांसद राममूर्ति वर्मा की बहू हैं. 

सपा का गढ़ माने जाने वाले इटावा में पार्टी को नगर पंचायत सदस्य की कोई सीट नहीं मिली. यहां ज्यादातर वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई.

वीडियो: राहुल गांधी कर्नाटक सरकार बनने के बाद पहले ही दिन ये करने वाले हैं