The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कन्नौज का नतीजा क्या रहा, जिसके बारे में लोग कॉमेंट बॉक्स में पूछ रहे थे?

BJP ने कन्नौज नगर पालिका परिषद के सिटिंग अध्यक्ष पर बड़ी कार्रवाई की थी.

post-main-image
पिछली बार कन्नौज नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष बनने वाले शैलेंद्र अग्निहोत्री ने इस बार अपनी मां को मैदान में उतारा था. (फोटो: फेसबुक)

यूपी निकाय चुनाव में कन्नौज नगर पालिका परिषद अध्यक्ष का पद. यहां BJP ने सिटिंग अध्यक्ष पर बड़ी कार्रवाई की थी. कन्नौज नगर पालिका परिषद अध्यक्ष शैलेंद्र अग्निहोत्री (शैलेंद्र 'वंदेमातरम') को पार्टी ने निष्कासित कर दिया था. वजह ये थी कि शैलेंद्र ने पार्टी से बगावत करते हुए अपनी मां को चुनाव मैदान में उतारा था. वो अपनी मां के लिए BJP का समर्थन मांग रहे थे. वहीं BJP ने उद्योगपति कन्हैया दीक्षित की मां ऊषा दीक्षित का नाम पार्टी प्रत्याशी के तौर पर घोषित कर दिया था. 13 मई को जब निकाय चुनाव के नतीजे आए, तब यहां न तो BJP जीती और न ही पार्टी से बागी हुए शैलेंद्र अग्निहोत्री की मां. फिर जीता कौन? ये आपको आगे बताएंगे, पहले पूरा मामला जान लीजिए.

दरअसल, BJP ने 6 मई को कन्नौज नगर पालिका परिषद के सिटिंग अध्यक्ष शैलेंद्र 'वंदेमातरम' (शैलेंद्र अग्निहोत्री) को पार्टी से निष्कासित कर दिया था. हुआ ये था कि इस बार कन्नौज नगर पालिका अध्यक्ष का पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित था. इसलिए शैलेंद्र अग्निहोत्री अपनी मां मीना अग्निहोत्री को BJP प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में उतारना चाह रहे थे. लेकिन BJP ने मीना अग्निहोत्री को पार्टी का प्रत्याशी नहीं बनाया. 

ऐसे में शैलेंद्र अग्निहोत्री ने अपनी मां को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा. शैलेंद्र के इस एक्शन पर BJP ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था. आजतक से जुड़े नीरज श्रीवास्तव के मुताबिक शैलेंद्र अग्निहोत्री पिछले नगर पालिका चुनाव में खुद BJP उम्मीदवार बनना चाहते थे. लेकिन BJP ने उनकी बजाय विक्रम त्रिपाठी को पार्टी का प्रत्याशी बनाया था. तब शैलेंद्र ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और बंपर जीत हासिल की थी. 

हालांकि, इस बार कन्नौज नगर पालिका अध्यक्ष पद का नतीजा न तो BJP के पक्ष में रहा और न ही शैलेंद्र अग्निहोत्री का सपना पूरा हुआ. यहां जीत का परचम बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने लहराया. BSP की कौसर जहां अंसारी ने यहां जीत हासिल की है. कौसर जहां अंसारी, हाजी रईस अहमद की पत्नी हैं, जो कन्नौज में 2 बार पालिका अध्यक्ष रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- UP निकाय चुनाव: BJP की लहर में सब डूबे, गोरखपुर की काउंटिंग पर अखिलेश ने क्या सवाल उठाया?

वीडियो: यूपी निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्या करेगी योगी सरकार?