The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एक लड़के ने 'आदिपुरुष' टीज़र का VFX ठीक किया, लोग कहने लगे पूरी फिल्म ठीक कर दो!

ये वीडियो देखकर पब्लिक 'आदिपुरुष' के मेकर्स को कोसने लगी. कहा, खामखा 500 करोड़ खर्चे, इस लड़के से VFX करवा लेते.

post-main-image
कुंवर के ठीक किए 'आदिपुरुष' VFX का स्क्रीनग्रैब. दूसरी तरफ ओरिजिनल फिल्म के एक सीन में प्रभास.

इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. कुंवर नाम का एक लड़का है. इस लड़के ने Adipurush टीज़र के सीन्स को रीक्रिएट किया है. और पब्लिक का कहना है कि इस लड़के ने जो VFX या CGI इस्तेमाल किया है, वो Prabhas स्टारर फिल्म से कहीं बेहतर है. लोग कह रहे हैं कि 'आदिपुरुष' के मेकर्स को इसी लड़के से अपनी पूरी फिल्म के VFX वर्क को ठीक करवाना चाहिए. जिसमें 500 करोड़ रुपए से कम पैसे ही खर्च होंगे.

कुंवर itx_kunwar नाम का यूट्यूब चैनल चलाते हैं. अपने चैनल पर वो फिल्मों के VFX सीन्स को रीक्रिएट करते हैं. उन्हें बेहतर बनाते हैं. साथ में ये भी बताते हैं कि ओरिजिनल सीन में क्या कमी थी. और उसे कैसे ठीक किया जा सकता है. उन्होंने 'आदिपुरुष' टीज़र के पहले सीन के बारे में एक वीडियो बनाया है. ये वही सीन है, जिसमें प्रभास का किरदार पानी के अंदर बैठकर तपस्या कर रहा है. एक दूसरा सीन है, जिसमें प्रभास कुछ जंतुओं को हवा में उड़कर बाण मार रहे हैं. वो इंस्टाग्राम वीडियो आप यहां देख सकते हैं.

कुंवर ने इन सीन्स में प्रभास की जगह खुद को फिट कर दिया है. और वो बताते हैं कि इसमें VFX की दिक्कत नहीं थी. बल्कि सिनेमैटोग्राफी की समस्या थी. सिनेमैटोग्राफी का मतलब लोकेशन, लाइटिंग और कंपोज़िशन को मिलाकर बनाया गया सिनेमैटिक विज़ुअल. बकौल, कुंवर 'आदिपुरुष' की सिनेमैटोग्राफी में लाइटिंग का ख्याल नहीं रखा गया. इसकी वजह से वो सीन्स बड़े कार्टूनिश लग रहे हैं. कुंवर बताते हैं कि उन्होंने Kiri इंजन नाम के ऐप की मदद से खुद की बॉडी की 3डी स्कैनिंग की. उसके बाद उसे ब्लेंडर में डालकर एडिट किया. उसके बाद जो विज़ुअल तैयार हुआ, वो 'आदिपुरुष' से कहीं ज़्यादा यकीनी लग रहा है. कुंवर ने ये सब कैसे किया, इसे डिटेल में समझाते हुए उन्होंने एक वीडियो भी बनाया है, जो VFX से जुड़े लोगों की समझ में बेहतरी के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

जब से कुंवर का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, लोग इस पर तरह-तरह के रिएक्शंस दे रहे हैं. 'आदिपुरुष' के मेकर्स को कोस रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि कुंवर को खुद इस फिल्म का पूरा VFX बदल देना चाहिए. लोग उनकी फिल्म टिकट खरीदकर देखेंगे. दूसरे शख्स का कहना है कि एक यूट्यूबर 'आदिपुरुष' की पूरी VFX टीम से अच्छा काम कर रहा है. एक तीसरे शख्स कहते हैं कि इस यूट्यूबर का VFX 500 करोड़ रुपए में बने VFX से कहीं बेहतर है. इन कमेंट्स के स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं-


'आदिपुरुष' टीज़र के VFX की खूब आलोचना हुई. मगर कुंवर का कहना है कि पूरी फिल्म का VFX उससे अलग हो सकता है. क्योंकि जब आप किसी भी प्रोजेक्ट का पहला ड्राफ्ट इस्तेमाल करते हैं, तो बहुत अच्छा और रियल नहीं लगता. मगर उसका फाइनल ड्राफ्ट बिल्कुल ही अलग हो सकता है. पहले 'आदिपुरुष' 12 जनवरी, 2023 को रिलीज़ होने वाली थी. मगर फिर 'आदिपुरुष' की रिलीज़ डेट जनवरी से 16 जून तक खिसका दी गई. मेकर्स ने कहा कि वो समय लेकर फिल्म पर अच्छे से काम करना चाहते हैं. ताकि वो अच्छा प्रोडक्ट जनता को दे सकें. 

वीडियो देखें: आदिपुरुष का VFX ठीक होने के बाद, प्रभास स्टारर ये फिल्म बन जाएगी इंडिया की सबसे महंगी फिल्म