The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Adipurush का VFX ठीक करने पर खर्च होंगे 100 करोड़ रुपए?

अगर ऐसा होता है, तो प्रभास की 'आदिपुरुष' भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी फिल्म बन जाएगी.

post-main-image
फिल्म 'आदिपुरुष' के दो अलग-अ सीन में प्रभास और सैफ अली खान.

Adipurush 12 जनवरी, 2023 को रिलीज़ होनी थी. पिछले दिनों खबर आई कि मेकर्स ने फिल्म की रिलीज़ डेट आगे खिसका दी है. इसकी पीछे की वजह Varisu और Thunivu जैसी फिल्मों के साथ क्लैश बताई गई. मगर अब खबर आ रही है मेकर्स ने ये फैसला फिल्म के VFX वर्क को बेहतर करने के इरादे से लिया है. Prabhas स्टारर इस फिल्म के मेकर्स पूरी फिल्म का VFX दोबारा से करेंगे. इसके लिए 100 करोड़ रुपए अलग से अलॉट किए गए हैं.

'आदिपुरुष' के टीज़र को अपने बुरे VFX की वजह से खूब फजीहत झेलनी पड़ी थी. तब तो तमाम किस्म के बहाने बना दिए गए. कहा गया कि ये फिल्म 3D है. थिएटर्स में देखने के लिए बनाई गई है. लैपटॉप और फोन की छोटी स्क्रीन्स पर देखेंगे, तो वो खराब ही लगेगा. हालांकि दर्शकों ने ज़ाहिर तौर पर इस जस्टिफिकेशन को खारिज कर दिया.

'आदिपुरुष' 12 जनवरी को रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड थी. पोंगल के ही मौके पर Thalapathy Vijay की Varisu और Ajith Kumar की Thunivu भी सिनेमाघरों में उतरने वाली हैं. इसके अलावा दो और फिल्में इसी रिलीज़ डेट के इर्द-गिर्द रिलीज़ होनी थीं. ऐसे में 'आदिपुरुष' जैसी महंगी फिल्म के लिए इतनी फिल्मों के साथ टकराना नुकसानदेह होता. इसलिए मेकर्स ने फिल्म की रिलीज़ डेट आगे खिसका दी. हालांकि अब तक 'आदिपुरुष' की रिलीज़ डेट बदलने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है. मगर इसे तय माना जा रहा है.

क्लैश तो बस बहाना है, VFX ठीक करवाना है. ऐसा जनता कह रही है. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 'आदिपुरुष' अब जनवरी 2023 की बजाय मई 2023 में रिलीज़ हो सकती है. डेट अभी फाइनल नहीं हुई है. इससे मेकर्स को कम से कम 6-7 महीने का वक्त मिल जाएगा. इसमें वो पूरी फिल्म का VFX दोबारा करेंगे. इसके लिए प्रोड्यूसर 100 करोड़ रुपए एक्सट्रा खर्च करने जा रहे हैं. 'आदिपुरुष' का बजट पहले ही 500 करोड़ रुपए बताया जा रहा था. मगर अब इसमें 100 करोड़ रुपए और जुड़ गए हैं. अब 'आदिपुरुष' का टोटल बजट 600 करोड़ रुपए पहुंच गया है. इस लिहाज़ से अब वो इंडिया की सबसे महंगी फिल्म बन जाएगी.

अभी तक 2.0 देश में बनी सबसे महंगी फिल्म है. इसे बनाने में 570 से 600 करोड़ रुपए की लागत आई थी. दूसरी सबसे महंगी फिल्म थी एस.एस. राजामौली डायरेक्टेड RRR. इस फिल्म का बजट 550 करोड़ रुपए के आसपास था. मगर 'आदिपुरुष' अब इन दोनों फिल्मों को पछाड़कर सबसे महंगी इंडियन फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गई है. अपने एक्स्ट्रा VFX खर्चे की वजह है. 

वीडियो देखें: आदिपुरुष के खराब VFX पर ब्रह्मास्त्र समेत पचासों फिल्म का VFX कर चुके नमित मल्होत्रा ने बात की है