The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'आदिपुरुष' का भारी नुकसान कराएंगी ये तीन फिल्में?

'आदिपुरुष' के वर्ल्डवाइड कलेक्शन पर असर पड़ेगा.

post-main-image
आदिपुरुष 16 जून को रिलीज होगी

Prabhas की फिल्म Adipurush 16 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है. 6 जून को इसका एक प्री-रिलीज इवेंट होगा. ये तिरुपति (आंध्र प्रदेश) में होना है. इसका टीजर रिलीज इवेंट अयोध्या में हुआ था. कहने का मतलब है, फिल्म के प्रमोशन में टीम जीतोड़ मेहनत कर रही है. कारण है इसका 500 करोड़ का बजट. फिल्म का हल्ला तो चारों ओर है. पर इतने पैसे निकालने के लिए भयंकर प्रमोशन की ज़रूरत भी है. लेकिन 'आदिपुरुष' के लिए एक बुरी खबर है. ऐसा कहा जा रहा है कि फिल्म को भारत से बाहर सीमित स्क्रीन्स पर रिलीज किया जा सकेगा.

पहले ऐसा कहा जा रहा था कि 'आदिपुरुष' को भारत के बाहर भी ठीकठाक स्क्रीन्स पर रिलीज किया जाएगा. ताकि वर्ल्डवाइड कलेक्शन भी बढ़िया हो सके. कोइमोई के अनुसार अब कहा जा रहा है कि 16 जून को तीन हॉलीवुड फिल्में रिलीज हो रही हैं. ये तीन फिल्में हैं: Extraction 2, The Flash और Elemental. इसके कारण प्रभास की फिल्म को उस संख्या में ओवरसीज स्क्रीन्स नहीं मिल पाएंगी, जिसकी मेकर्स को उम्मीद थी. क्योंकि सारी स्क्रीन्स इन तीन फिल्मों के लिए रिजर्व की जा रही हैं. ऐसे में मेकर्स अब कुछ चुनिंदा थिएटर में ही भारत के बाहर फिल्म रिलीज करेंगे. ताकि ठीकठाक पैसा बनाया जा सके.

बीते साल फिल्म का टीज़र आया था. इंटरनेट पर इसके VFX की खूब आलोचना हुई. उस समय फिल्म की रिलीज डेट 12 जनवरी थी. फिर मेकर्स ने VFX सुधारने का जिम्मा संभाला. इसके लिए लगभग 100 करोड़ रुपए झोंके गए. 9 मई को VFX सुधारकर ट्रेलर रिलीज किया गया. पर इसमें भी जनता ने कुछ-कुछ कमियां निकालीं. पर ये भी कहा गया कि ट्रेलर पिछले साल रिलीज हुए टीजर से काफ़ी बेहतर है.  

खैर, VFX सुधारने में जो पैसे खर्च हुए उसके चलते फिल्म का बजट भी बढ़ गया. लेकिन अभी कुछ समय पहले खबर आई थी, जिससे मेकर्स ने बजट वसूली की चिंता छोड़ दी होगी. कहा गया कि 500 करोड़ में बनी फिल्म ने रिलीज से पहले ही 432 करोड़ रुपए बना लिए हैं. उसमें से 247 करोड़ रुपए आए हैं सैटेलाइट राइट्स, म्यूज़िक राइट्स और डिजिटल राइट्स से. बाक़ी के पैसे आए हैं मिनिमम गारंटी से. आमतौर पर बड़ी फिल्मों के प्रोड्यूसर्स मिनिमम गारंटी के तौर एक रकम फिक्स करते हैं. इस भरोसे के साथ कि फिल्म उससे ज़्यादा की कमाई तो करेगी ही. ‘आदिपुरुष’ के लिए ये रकम 185 करोड़ है. मिनिमम गारंटी क्या है? इस पर आप विस्तार से हमारे साथी यमन की कॉपी में पढ़ सकते हैं. 'आदिपुरुष' को ओम राउत ने डायरेक्ट किया है. इसमें प्रभास, कृति सैनन, सैफ अली खान और सनी सिंह ने अहम किरदार निभाए हैं. रिलीज डेट फिर एक बार बता देते हैं, 16 जून 2023.

वीडियो: 'आदिपुरुष' के ट्रेलर के VFX, प्रभास और सैफ अली खान के लुक पर लल्लनटॉप वालों ने नई बहस छेड़ दी!