The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या है Boycott Gang TMKC, जो सोशल मीडिया पर भयंकर ट्रेंड हो रहा है?

Boycott gang tmkc में उन लोगों को लताड़ा जा रहा है, जो बॉलीवुड का बहिष्कार करने की मांग कर रहे हैं. थोड़ी ही देर में इस कैंपेन के समर्थन में लाखों ट्वीट्स आ गए.

post-main-image
बॉयकॉट गैंग tmkc कैंपेन के तहत किए गए ट्वीट्स के स्क्रीनग्रैब.

सोशल मीडिया पर लंबे समय से #Boycottbollywood ट्रेंड चल रहा है. ये देशव्यापी पुकार हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए सिरदर्द का सबब बनी हुई है. एक के बाद एक सुपरस्टार्स की बिग बजट वाली फिल्में पिट रही हैं. हालांकि ये ऑनलाइन कैंपेन किसी फिल्म के लिए कितना घातक हो सकते हैं, ये स्पष्ट नहीं हो पाया है. मगर अब सोशल मीडिया पर #Boycottbollywood के खिलाफ Boycott gang tmkc नाम का एक नया कैंपेन शुरू हुआ है. इसमें उन लोगों को लताड़ा जा रहा है, जो बॉलीवुड का बहिष्कार करने की मांग कर रहे हैं. थोड़ी ही देर में इस कैंपेन के समर्थन में लाखों ट्वीट्स आ गए.

बॉयकॉट बॉलीवुड वाला अभियान लंबे समय से चल रहा है. मगर ये कैंपेन तब और तीव्र हो जाता है, जब किसी ऐसे एक्टर की फिल्म रिलीज़ होनी हो, जिसे 'एंटी-नेशनल' या 'हिंदू विरोधी' करार दिया जा चुका है. आपको सोशल मीडिया पर उस एक्टर के पुराने बयानों के क्लिप्स वायरल होते मिल जाएंगे. जहां उस एक्टर की बात को तोड़-मरोड़कर अपने नैरेटिव के हिसाब से पेश किया जाता है. आमिर खान ऐसे ही एक स्टार हैं. ये कौन लोग हैं, ये भी साफ नहीं है. क्योंकि सोशल मीडिया पर लोग अपनी पहचान छुपाकर इस तरह के ट्रेंड्स और कैंपेन का हिस्सा बनते हैं. न ही किसी को ये पता है कि boycott gang tmkc के पीछे कौन लोग हैं. मगर हम आपको boycott gang tmkc के तहत किए गए कुछ ट्वीट्स दिखा रहे हैं. जिससे ये अंदाज़ा लगेगा कि आखिर ये लोग चाहते क्या हैं. 

लेकिन फर्स्ट थिंग फर्स्ट. इस हैशटैग में जो tmkc है, उसका मतलब नहीं जानते. और अगर आप एक सभ्य व्यक्ति हैं तो आप भी अनजान ही होंगे. होना ही चाहिए. कुछेक लोगों ने इसका जो मतलब बताया वो साफ़-साफ़ एक गन्दी गाली है और उसे एंडोर्स नहीं किया जा सकता. इस तरह की शब्दावली पब्लिक फोरम पर कतई कबूल नहीं होनी चाहिए. खैर. अब आते हैं इस हैशटैग एक अंडर लिखे गए कुछेक ट्वीट्स पर. 

1. हिमांश विश नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा- बॉलीवुड हमारी अपनी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री है. और उसे कोई बॉयकॉट नहीं कर सकता. हम उन बेवकूफों के खिलाफ लड़ेंगे, जो हिंदूवाद और सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर सबकुछ बॉयकॉट करने पर तुले हुए हैं. 

boycott bollywood, boycott gang tmkc

2. जश कनकड़िया नाम के यूज़र ने लिखा- बॉलीवुड ने हमें कई खूबसूरत फिल्में दी हैं, मैसेज दिए हैं, लेजेंड्स दिए हैं. हर कोई गलती करता है. इसका मतलब ये नहीं कि सबलोग गलत हैं. आपस में न लड़ें न घबराएं. आइए एक इंडिया बनाएं.

3. ऋतिक रौशन के इस फैनपेज ने मीम की मदद से इस कैंपेन में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित की है. इस मीम के माध्यम से मीमर ये कहना चाहते हैं कि जो भी लोग 'पठान' और ‘विक्रम वेधा’ के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं, शाहरुख और ऋतिक फैंस boycott gang tmkc ट्रेंड चलाकर उसका जवाब दे रहे हैं. 

4. कृष अमनदीप नाम के ट्विटर यूज़र ने शाहरुख खान, ऋतिक रौशन और सलमान खान की फोटो पोस्ट की. उसके ऊपर लिखा- boycott gang tmkc. यानी वो इन स्टार्स को बॉयकॉट करने वालों को बॉयकॉट करना चाहते हैं.

Boycott gang tmkc अभियान के तहत किए गए ट्वीट्स देखकर मामला काफी हद तक साफ हो रहा है. इस कैंपेन के पीछे वो लोग हैं, जो अपने पसंदीदा एक्टर्स की फिल्मों को बहिष्कार से बचाना चाहते हैं. खासकर शाहरुख खान और ऋतिक रौशन के फैंस. क्योंकि जनवरी 2023 में शाहरुख की कमबैक फिल्म ‘पठान’ और सितंबर 2022 में ऋतिक रौशन की ‘विक्रम वेधा’ रिलीज़ होने वाली है. इसके बाद अप्रैल, 2023 में सलमान की ‘टाइगर 3’ भी आनी है. ये सब उन फिल्मों की सफलता सुनिश्चित करने की तैयारी चल रही है.

जहां तक फिल्म इंडस्ट्री से बॉयकॉट कल्चर पर बात करने का सवाल है, तो कोई भी इस विषय पर बात करने से कतरा रहा है. क्योंकि वो लोग डर रहे हैं कि क्या पता उनकी फिल्म भी बॉयकॉट गैंग के निशाने पर आ जाए. अर्जुन कपूर वो इकलौते स्टार हैं, जिन्होंने इस मसले पर खुलकर अपनी राय रखी है. अर्जुन ने हालिया इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री ने बहुत कीचड़ झेल लिया. अब उन्हें साथ आकर इन ट्रेंड्स के खिलाफ कुछ करना चाहिए. अर्जुन ने ये भी कहा था कि अब तक इंडस्ट्री वाले इसलिए चुप थे, क्योंकि वो अपने काम से इन लोगों को जवाब देना चाहते थे. सबको लगता था कि उनकी फिल्में देखकर बहिष्कार की मांग बंद हो जाएगी. मगर ऐसा कुछ हो नहीं पा रहा.   

वीडियो देखें: फिल्म रिव्यू- लाल सिंह चड्ढा