The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'ब्रह्मास्त्र' ने अडवांस बुकिंग के मामले में हिंदी सिनेमा इतिहास का रिकॉर्ड तोड़ दिया

सनी देओल, दुलकर सलमान और श्रेया धनवंतरी की 'चुप' ने भी नेशनल सिनेमा डे का भरपूर फायदा उठाया है.

post-main-image
फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के एक सीन में रणबीर कपूर. दूसरी तरफ फिल्म 'चुप' का पोस्टर.

Brahmastra ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बना दिया. हिंदी सिनेमा इतिहास में ओपनिंग वीकेंड के बाद एक दिन में सबसे ज़्यादा अडवांस बुकिंग का. ऐसा करने के दौरान 'ब्रह्मास्त्र' ने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ भी तोड़ दिया है.

23 सितंबर को देशभर में National Cinema Day मनाया जा रहा है. इस दिन देश के तमाम मल्टीप्लेक्स में किसी भी फिल्म का, कोई भी शो, मात्र 75 रुपए में देखा जा सकता है. इसलिए इस दिन के लिए धड़ल्ले से अडवांस बुकिंग चालू हो चुकी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार की दोपहर तक शुक्रवार के लिए कुल 12 लाख टिकट अडवांस में बुक किए जा चुके थे. इसमें मुख्यत: तीन फिल्मों के टिकट शामिल हैं. Avatar, जिसे दोबारा रिलीज़ किया गया है. 'चुप', जो 23 तारीख को ही रिलीज़ हुई. और 'ब्रह्मास्त्र', जो कि पहले से ही सिनेमाघरों में चल रही है.

इस 12 लाख में से 9 लाख टिकट 'ब्रह्मास्त्र' के हैं. 'ब्रह्मास्त्र' की रिलीज़ के तीसरे दिन यानी रविवार के लिए 7.76 लाख टिकटों की अडवांस बुकिंग हुई थी. यानी अडवांस बुकिंग के मामले में अयान मुखर्जी डायरेक्टेड इस फिल्म ने खुद अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ट्रेड वेबसाइट Sacnilk के मुताबिक शुक्रवार के लिए 'ब्रह्मास्त्र' के कुल 9.25 लाख टिकट अडवांस में बुक हुए हैं. रिलीज़ वाले हफ्ते के बाद, हिंदी सिनेमा इतिहास में किसी भी फिल्म की इतनी भारी संख्या में अडवांस बुकिंग नहीं हुई. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

हालांकि इतनी ज़्यादा टिकटें बिकने के बावजूद फिल्म की कमाई कुछ खास नहीं होगी. 9.25 लाख टिकटों की अडवांस बुकिंग से 'ब्रह्मास्त्र' मात्र 8.3 करोड़ रुपए कमा पाएगी. क्योंकि इन टिकटों की कीमत मात्र 75 रुपए है.

अडवांस बुकिंग के मामले में आर. बाल्की डायरेक्टेड फिल्म 'चुप', 'ब्रह्मास्त्र' के बाद दूसरे नंबर पर है. गुरुवार तक 'चुप' की 1.63 लाख टिकटें अडवांस में बुक हो चुकी हैं. इससे फिल्म 1.42 करोड़ रुपए कमा लेगी. जेम्स कैमरन डायरेक्टेड Avatar को दोबारा रिलीज़ किया गया है. इस फिल्म के 65 हज़ार टिकट अडवांस में बुक किए जा चुके हैं. इस अडवांस बुकिंग से फिल्म 91 लाख रुपए कलेक्ट करेगी. 

मल्टीप्लेक्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने National Cinema Day की घोषणा की थी. इसका ऐलान करते हुए उन्होंने कहा था कि वो सिनेमाघरों में फिल्म देखने जाने वाली जनता को धन्यवाद कहना चाहते हैं. जिनकी वजह से तमाम मुश्किलों के बीच फिल्म बिज़नेस चलता रहा. इसीलिए 23 सितंबर को टिकटों की कीमत 75 रुपए रखी गई. मल्टीप्लेक्स असोसिएशन का ये प्लान काम करता नज़र आ रहा है. क्योंकि पैंडेमिक बाद पहली बार देश के सिनेमाघरों में हाउसफुल की तख्ती लटकती नज़र आ रही है. 

वीडियो देखें: धाकड़ ओपनिंग के साथ 'ब्रह्मास्त्र' हुई रिलीज़, जानिए कैसी है फिल्म की कहानी