The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नहीं रहे 'कॉमेडी किंग' राजू श्रीवास्तव

10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद राजू श्रीवास्तव को दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था.

post-main-image
एक फोटोशूट के दौरान कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव.

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव नहीं रहे. 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था. वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. और हालत स्थिर बताई जा रही थी. 18 अगस्त को खबर आई कि राजू लगभग ब्रेन डेड की अवस्था में पहुंच चुके हैं. उनके सलाहकार अजीत सक्सेना ने इस बात की पुष्टि की थी. इसके बाद कई बार ऐसी अफवाहें आईं कि वो नहीं रहे. लेकिन फिर उन ख़बरों का खंडन भी होता रहा. अब ये कन्फर्म खबर आई है कि राजू श्रीवास्तव आखिरकार ज़िंदगी की जंग हार गए हैं. वो 58 साल के थे.

10 अगस्त को दिल्ली के एक होटल जिम में वर्जिश करने के दौरान राजू गिर पड़े थे. उनके ट्रेनर ने उन्हें फौरन अस्पताल पहुंचाया था. डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था. दो बार CPR देने के बाद उनकी पल्स लौट आई थी. वहीं उनकी एंजियोग्राफी में एक खून की धमनी के ब्लॉक होने का पता चला. मगर डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत में सुधार हो रहा था. 
 
# Raju Srivastav की तबीयत अचानक कैसे बिगड़ी?

एम्स में इलाज के दौरान राजू श्रीवास्तव के दिमाग में सूजन पाई गई थी. इस बारे में आजतक ने राजू के पीए गर्वित नारंग से बात की थी. गर्वित ने बताया कि डॉक्टरों ने राजू को कुछ इंजेक्शन दिए थे. जिसके बाद उनके दिमाग में सूजन आ गई थी. इसी की वजह से उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था. हालांकि डॉक्टरों ने ये भी कहा था कि सूजन कम होने के बाद राजू का दिमाग वापस काम करना शुरू कर सकता है. और उनकी हालत सुधर सकती है. मगर ऐसा हो नहीं सका.

स्टेज पर परफॉर्म करते राजू श्रीवास्तव.

# राजू श्रीवास्तव- संक्षिप्त परिचय

राजू का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ था. तब सत्य प्रकाश श्रीवास्तव नाम रखा गया. पिता कवि थे. राजू भी मिमिक्री वगैरह किया करते थे. तभी से तय कर लिया था कि बड़े होकर कॉमेडियन बनना है. जब बड़े हुए तो सपने को साकार करने में लग गए. ऑडियो कैसेट्स में जोक डालकर रिलीज़ करते. लोग सुनते और पसंद करते. 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में हिस्सा लेने के बाद राजू को लोग पहचानने लगे. वो ये शो तो नहीं जीत पाए. मगर उन्हें 'किंग ऑफ कॉमेडी' बुलाया जाने लगा. हर कॉमेडियन चुटकुले सुनाने के लिए एक किरदार गढ़ता है. राजू श्रीवास्तव, 'गजोधर' नाम से जोक्स करते थे. जैसे कपिल शर्मा 'कप्पू' नाम इस्तेमाल करते हैं.  

स्टैंड अप कॉमेडी में करियर सेट करने के साथ-साथ राजू फिल्मों में भी छोटे-बड़े रोल्स किया करते थे. उन्होंने 'तेज़ाब', 'मैंने प्यार किया', 'बाज़ीगर' जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल्स किए. 'बॉम्बे टु गोवा' में वो बाकायदा एक्टर के तौर पर दिखाई दिए. राजू मीम कल्चर में भी मजबूत धाक रखते थे. उनका 'पहले ये कर लो' वाला मीम खूब वायरल रहता है.

वो आखिरी बार India's Laughter Champion नाम के कॉमेडी शो पर पहुंचे थे. इस शो में उन्होंने परफॉर्म किया था. मगर मुख्यत: वो शेखर सुमन और अर्चना पूरण सिंह के साथ जज की भूमिका में थे. राजू श्रीवास्तव के शानदार काम को हमारा सलाम.

वीडियो: राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी में अमिताभ बच्चन और इंदिरा गांधी का अहम रोल रहा