The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

‘बड़े सपने देखिए, सपने सच होते हैं’, ऑस्कर्स में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस की स्पीच वायरल

मिशेल योह ने बड़ी इमोशनल स्पीच दी है.

post-main-image
ऑस्कर के साथ मिशेल (फोटो- ट्विटर)

Oscar 2023. भारत की डॉक्यूमेंट्री The Elephant Whisperers ने best documentary short कैटेगरी में अवॉर्ड जीत लिया है. यही नहीं, RRR के गाने 'नाटु नाटु' (Naatu Naatu) ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर (Oscar) जीता है. Oscar 2023 में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिशेल योह (Michelle Yeoh) को मिला. मिशेल को ये अवॉर्ड ‘Everything Everywhere All At Once’ मूवी के लिए मिला है. मिशेल ये अवॉर्ड लेने के लिए ऑस्कर सेरेमनी में मौजूद थीं. अवॉर्ड रिसीव करते हुए मिशेल ने इमोशनल स्पीच दी.

Michelle Yeoh ने बड़े सपने देखने की बात कही. उन्होंने कहा,

“जो भी लड़के और लड़कियां आज मुझे देख रहे हैं मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि ये ऑस्कर आशाओं और संभावनाओं का प्रतीक है. ये सपनों के सच होने का प्रतीक है. बड़े सपने देखिए, सपने सच होते हैं.”

महिलाओं पर बोलते हुए मिशेल ने कभी हार न मानने की बात कही. उन्होंने कहा,

“किसी को कभी भी ये कहने का मौका मत दो कि आप अपने बेस्ट को पीछे छोड़ चुके हो. कभी भी हार मत मानो.”

मिशेल ने आगे बोलते हुए कहा कि मैं अपनी पूरी टीम को धन्यवाद कहना चाहती हूं. उन्होंने कहा अपने कास्ट, क्रू, और सभी की मदद से मैं आज यहां खड़ी हूं.

अपना ऑस्कर अवॉर्ड अपनी मां को डेडिकेट करते हुए मिशेल ने कहा,

“मैं ये ऑस्कर अवॉर्ड अपनी मां सहित दुनिया की हर मां को डेडिकेट करती हूं, उनके बिना हम में से कोई भी यहां खड़ा नहीं हो सकता है. मेरी मां और परिवार इस अवॉर्ड सेरेमनी को देख रहे हैं. मैं इस अवॉर्ड को घर ला रही हूं.”

मिशेल ने ऑस्कर जीतने पर अपने बच्चों, अपने भाई-बहन और परिवार सहित एकेडमी को भी धन्यवाद कहा. उन्होंने ये भी कहा कि ये ‘इतिहास बन रहा है’ और आज रात हमने उस ‘ ग्लास सीलिंग’ को तोड़ दिया है. ये अवॉर्ड एशियन कम्यूनिटी के लिए है, हमें चांस दिया जाए जिससे कि हम अपने टैलेंट को प्रूव कर सकें.

भारत ने धूम मचा दी

Oscar 2023 में भारत की डॉक्यूमेंट्री 'द एलीफैंट व्हिस्परर्स' ने अवॉर्ड जीतकर इतिहास बना डाला. इस फिल्म को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया था. ये पहला मौका है जब किसी इंडियन फिल्म ने इस कैटेगरी में ऑस्कर जीता है.

'द एलीफैंट व्हिस्परर्स' को Kartiki Gonsalves ने डायरेक्ट किया है. इसे प्रोड्यूस किया है Guneet Monga की सिख्या एंटरटेनमेंट ने. ऑस्कर जीतने के बाद गुनीत ने अवॉर्ड के साथ एक फोटो शेयर कर अपनी खुशी ज़ाहिर की. उन्होंने कहा,

''आज की रात ऐतिहासिक है क्योंकि पहली बार किसी इंडियन प्रोडक्शन को ऑस्कर मिला है. दो महिलाओं के साथ भारत का गौरव. थैंक यू मम्मी, पापा, गुरुजी, शुक्राना. मेरे को-प्रोड्यूसर अचिन जैन, टीम सिख्या, नेटफ्लिक्स, अलोक साराफिना, WWE बैश, संजना. मेरे प्यार पति सनी. हैप्पी 3 मंथ एनिवर्सरी बेबी. कार्तिकी का बहुत शुक्रिया कि वो ये स्टोरी लेकर आईं और इसे बुना. जितनी भी महिलाएं देख रही हैं, ये उनके लिए है…कहते हैं भविष्य बहुत साहसी है. और वो भविष्य आ चुका है. 
आइए चलें. जय हिंद''

‘नाटु नाटु’ को भी ऑस्कर

Oscar 2023 में ‘नाटु नाटु’ ने भी बवाल काट दिया. RRR के गाने Naatu Naatu ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में Oscar अवॉर्ड जीता है. इस गाने को एम.एम. कीरवानी ने कंपोज़ किया है. इसके लिरिक्स लिखे थे चंद्रबोस ने. गाने को गाया था राहुल सिपलीगंज और काल भैरव ने. 'नाटु नाटु' को कोरियोग्राफ किया था प्रेम रक्षित ने. RRR को SS Rajamouli ने डायरेक्ट किया है.

अवॉर्ड जीतने के बाद कंपोज़र एम.एम. कीरवानी ने ऑस्कर के स्टेज से गाना गाकर एक्सेप्टेंस स्पीच दी. उन्होंने राजामौली और विदेशों में RRR को डिस्ट्रिब्यूट करने वाली कंपनी वेरिएंस फिल्म्स को भी थैंक यू कहा.

वीडियो: 'नाटु नाटु' ने ऑस्कर 2023 में लेडी गागा और रिहाना जैसों को हराकर जीता अवॉर्ड