The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फिल्म रिव्यू- Fast X

किसी कहानी के लिए इससे बुरी बात क्या हो सकती है कि आप उसे 90 फीसदी खत्म करने के बावजूद ये नहीं जानना चाहते कि उसका अंत कैसे होता है.

post-main-image
फिल्म 'फास्ट एक्स' का पोस्टर.

Fast & Furious फ्रैंचाइज़ की 11वीं फिल्म Fast X आई है. समझ नहीं आ रहा है क्यों? ऐसी कौन सी बात थी, जो कहने के लिए मेकर्स को 11 फिल्में बनानी पड़ीं. फैमिली इकलौती टॉपिक है, जिसके बारे में ये फ्रैंचाइज़ बात करती है. अगर इस सीरीज़ की फैमिली ट्री बनाएंगे, तो आपका पुनर्जन्म के कॉन्सेप्ट से भरोसा उठ जाएगा. क्योंकि यहां कोई मरता ही नहीं. जो पिछली फिल्म में मरा, वो अगली फिल्म में वापस आ जाता है. 'फास्ट एंड फ्यूरियस' सीरीज़ को उसके धुआंधार, लॉजिक और फिज़िक्स को धता बताने वाले एक्शन के लिए जाना जाता है. 'फास्ट X' में भी वो देखने को मिलता है. मगर मसला ये है कि सिर्फ वही देखने को मिलता है.

Fast X की शुरुआत एक चेज़ सीक्वेंस से होती है. पिछली फिल्म का एक ज़रूरी किरदार एक बार फिर से वापसी करता है. हम बताएंगे, तो आप स्पॉयलर-स्पॉयलर चिल्लाएंगे. इसलिए आगे चलते हैं. डॉम अपनी पत्नी लेटी और बेटे ब्रायन के साथ नई ज़िंदगी शुरू कर रहा है. मगर तभी उसकी पुरानी ज़िंदगी से जुड़ा एक शख्स वापस आ जाता है. समय में थोड़ा पीछे चलते हैं. 2011 में इस सीरीज़ की पांचवीं फिल्म Fast Five आई थी. इसके विलन थे हर्नन रेयेस. डॉम ने उन्हें मार दिया. उनकी सारी संपत्ति जला दी. कट टु प्रेज़ेंट. उन्हीं हर्नन रेयेस का बेटा दांते वापस आ गया है. उसके जीवन का एक्कै मक़सद है डोमिनिक टोरैटो और उसके परिवार की बर्बादी. अब वो ये सब कैसे करता है, यही 'फास्ट एक्स' की कहानी है. 

ये इस फिल्म का नहीं, इस फ्रैंचाइज़ का सबसे बड़ा स्पॉयलर है. क्योंकि अक्खी पब्लिक को पता है कि जो डॉम पिछले 22 सालों में बनी 10 फिल्मों में किसी विलन से नहीं हारा, तो इस फिल्म में भी नहीं ही हारेगा. और जैसा अब तक इस सीरीज़ के मेकर्स का अप्रोच रहा है, उसे देखकर बिल्कुल नहीं लगता कि वो फैन्स को चौंकाना चाहते हैं. इसलिए 'फास्ट एक्स' खालिस फैन सर्विस के लिए बनी फिल्म लगती है.   

fast x, vin diesel,
‘फास्ट एक्स’ के एक सीन में डॉमिनिक टोरैटो का रोल करने वाले विन डिज़ल.

F&F सीरीज़ की यूएसपी है इसके एक्शन ब्लॉक्स. उस मामले में ये फिल्म निराश नहीं करती. 'पठान' में एक सीन था, जिसमें जॉन अब्राहम ने दो हेलिकॉप्टर खींच दिए थे. पब्लिक बौरा गई. बोली ये क्या बात हुई! डोमिनिक टोरैटो उससे दो कदम आगे की चीज़ है. वो दो हेलिकॉप्टर को न सिर्फ गिराता है, बल्कि उसका गोला बनाकर 10-15 गाड़ियां और जला देता है. एक और है. डोमिनिक और उसका गैंग एक मिशन पर निकला हुआ है. मगर उनकी गाड़ी में एक बहुत बड़ा सा टाइम बम रखा हुआ है. दांते उससे पूरी वेटिकन सिटी को उड़ाना चाहता है. फिल्म अपने एक्शन में इतनी मशगूल रहती है कि उसे बम की परवाह ही नहीं. वो टाइम बम पूरे रोम शहर में गुलाटियां मार रहा है. उसमें आग लग गई है. मगर वो फट नहीं रहा. जिस बम से पूरी वेटिकन सिटी उड़ाई जानी थी, उसके ब्लास्ट होने पर एक इंसान तक चोटिल नहीं होता. मरना तो दूर की बात है. मैं ना कहता था कि 'फास्ट एंड फ्यूरियस' के मेकर्स को पता ही नहीं है कि मरने जैसी भी कोई चीज़ होती है.

fast x,
ऐसा एक सीन F&F सीरीज़ की तकरीबन हर फिल्म में होता है. इसमें विलन छोड़कर फिल्म के सभी एक्ट्स नज़र आते हैं. क्योंकि अंत तक वो सब डॉम की फैमिली बन जाते हैं.

विन डिज़ल सिर्फ फैमिली-फैमिली करने के मामले में ही नहीं, अभिनय के मामले में भी सलमान खान के समकक्ष हैं. उन्हें पिक्चर में देखकर ऐसा लगता है कि मानों उनका कुछ करने का मन ही नहीं है. या उन्होंने भी अपने दर्शकों को फॉर ग्रांटेड ले रखा है. इस फिल्म की स्टारकास्ट सुनेंगे, तो पांव तले ज़मीन खिसक जाएगी. डिज़ल भाई के साथ मिशेल रोड्रिगेज़, टाइरीज़ गिब्स, लुडैक्रिस, जॉन सीना, नैटली एमैन्यूएल, सुंग कांग, ब्री लार्सन, चार्लीज़ थेरॉन, जेसन स्टेदम और रीटा मोरेनो जैसे एक्टर्स ने इस फिल्म में काम किया है. तकरीबन इन सबके हिस्से एक-एक सीन तो है. सीन्स की संख्या ऊपर-नीचे हो सकती है. मगर ये सब लोग लिटरली इस फिल्म में सपोर्टिंग एक्टर्स हैं. क्योंकि इनका काम हर सही-गलत में विन डिज़ल को सपोर्ट करना है.

fast x, jason momoa,
‘फास्ट एक्स’ के एक सीन में दांते के किरदार में जेसन मोमोआ.

जेसन मोमोआ इकलौते एक्टर हैं, जो इस फिल्म में कुछ अलग करते हैं. इन्होंने दांते का रोल किया है. पिक्चर के विलन हैं. क्या मज़ेदार काम किया है. फुल मौज लेते हुए. ये किरदार एक साइकोपैथ है, जो बदले की भावना से भरा हुआ है. वो लोगों को चाकू से मारता है. और चाटकर चाकू साफ कर देता है. मरे हुए लोगों के साथ बैठकर बतियाता रहता है. वो कुछ भी कर रहा है. ये 'कुछ भी' उस रोल को 10 गुना ज़्यादा एंटरटेनिंग बना देता है. मगर वो भी फिल्म को बचाने के लिए नाकाफी साबित होता है.

'फास्ट एक्स' बिना आत्मा वाली फिल्म है. इसमें न कोई कहानी है, न इमोशनल एंगल, न लॉजिक, न साइंस, न आर्ट. अब देखना है इन खामियों के बावजूद कॉमर्स में इसके कितने नंबर आते हैं. F&F फ्रैंचाइज़ को वाकई अपना फैमिली मैटर निपटाकर जीवन में F&F यानी फुल एंड फाइनल आगे बढ़ना चाहिए. हो गया अभी! मगर अभी इस फिल्म का एक पार्ट और आना है. जो कि 2025 में रिलीज़ होगा. इसलिए Fast X क्लिफहैंगर के साथ खत्म होती है. मगर उसे लेकर मन में कोई उत्साह नहीं पैदा होता. किसी कहानी के लिए इससे बुरी बात क्या हो सकती है कि आप उसे 90 फीसदी खत्म करने के बावजूद ये नहीं जानना चाहते कि उसका अंत कैसे होता है.

वीडियो: जॉन सीना और विन डीज़ल की फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज़ की नौंवी फ़िल्म ‘F9’ कैसी है?