The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जानेमाने फिल्मकार सईद अख्तर मिर्ज़ा का बयान, 'द कश्मीर फाइल्स' कचरा फिल्म है

नेशनल अवॉर्ड विजेता सईद मिर्ज़ा ने कहा कि किसी का पक्ष नहीं लेना है, बल्कि इंसान बनकर उस मैटर को समझना है.

post-main-image
'द कश्मीर फाइल्स' का पोस्टर. दूसरी तरफ सईद अख्तर मिर्ज़ा.

मशहूर फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर हैं Saeed Akhtar Mirza. उन्होंने The Kashmir Files को कचरा फिल्म बताया है. सईद का कहना है कि इस मसले पर पक्ष नहीं लेना है. बल्कि उस मसले को गंभीरता से समझने की कोशिश करना है. उन्होंने ये भी कहा कि ये कश्मीरी पंडितों के साथ जो हुआ, उसे कोई झुठला नहीं रहा. वो असलियत है.

सईद अख्तर मिर्ज़ा पैरलेल सिनेमा के सबसे चर्चित नामों में गिने जाते हैं. अपने करियर में उन्होंने 'मोहन जोशी हाज़िर हो', 'अलबर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है', 'सलीम लंगड़े पे मत रो' और 'नसीम' जैसी फिल्में डायरेक्ट की. नसीम के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले का नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा वो पॉपुलर टीवी शोज़ 'नुक्कड़' और 'इंतज़ार' भी डायरेक्ट कर चुके हैं. हालिया इंटरव्यू में सईद ने विवेक अग्निहोत्री डायरेक्टेड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर बात की.

उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए सईद अख्तर मिर्ज़ा ने कहा-

''मेरे लिए 'द कश्मीर फाइल्स' कचरा है. क्या कश्मीरी पंडितों का मसला कचरा है? जी नहीं. वो असलियत है. क्या ये सिर्फ कश्मीरी हिंदुओं के बारे में है? नहीं. मुसलमान भी इस वल्गर जाल में फंसे हुए हैं. खुफिया एजेंसियों और तथा कथित राष्ट्रहित की बात करने वाले लोगों के अलावा बॉर्डर पार से पैसे लेकर हंगामा खड़ा करने वाले लोगों के बीच. पॉइंट ये है कि हमें किसी का पक्ष नहीं लेना. हमें सिर्फ इंसान बनकर उस मामले को समझने की कोशिश करनी है.''        

सईद अख्तर मिर्ज़ा ने 2018 में आखिरी बार 'कर्मा कैफे' नाम की शॉर्ट फिल्म लिखी थी. हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर ऐसा रिएक्शन देखने को मिला है. बीते दिनों इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) 2022 में इज़रायली फिल्ममेकर नदाव लापीद ने भी इस फिल्म की आलोचना की थी. उन्होंने 'द कश्मीर फाइल्स' को 'वल्गर और प्रोपगैंडा' फिल्म कहा था. उन्होंने ये ही कहा था कि वो फिल्म IFFI जैसे बड़े इवेंट में प्रदर्शन के लायक नहीं है. नदाव लापीद IFFI 2022 के ज्यूरी हेड थे. इसलिए उनके इस बयान पर खूब बवाल हुआ. क्योंकि जिस आदमी को सरकार चुनकर लाई थी, उसने उस फिल्म को पब्लिक प्लैटफॉर्म से क्रिटिसाइज कर दिया, जिसे प्रधानमंत्री से लेकर गृह मंत्री खुद प्रमोट कर रहे थे.

IMDB ने 2022 की सबसे पॉपुलर इंडियन फिल्मों की लिस्ट बनाई है. इसमें जगह बनाने वाली 'द कश्मीर फाइल्स' इकलौती हिंदी फिल्म है. इसे 8.3 IMDB रेटिंग हासिल है. 'द कश्मीर फाइल्स' 15 करोड़ रुपए के बजट में बनाई गई थी. इस फिल्म ने दुनियाभर से 300 करोड़ रुपए से ऊपर की कमाई की. साल 2022 की सबसे ज़्यादा मुनाफा कमाने वाली फिल्म. इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे एक्टर्स ने काम किया था.

वीडियो: 'पूरी ज्यूरी को पता था मैं क्या कहने वाला हूं, मेरे पास चैट्स और ई-मेल हैं'- नदाव लापीद