The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मार्च महीने में गर्मी के साथ ये 14 फिल्में-सीरीज़ भी माहौल गर्माने आ रही हैं

लिस्ट देखने के बाद हर वीकेंड का प्लान सॉर्ट आउट हो जाएगा.

post-main-image
कपिल शर्मा की Zwigato से लेकर नानी की 'दसरा' जैसी फिल्में अगले महीने आ रही हैं.

मार्च के महीने में क्या आएगा. सबसे पहले तो हमारी सैलरी. अकाउंट में मनी क्रेडिटेड के टिंग से मैसेज के साथ ही अगले महीने आएंगी फिल्में और सीरीज़. इंडियन सिनेमा से लेकर वर्ल्ड सिनेमा तक की इन फिल्मों और सीरीज़ के बारे में बताते हैं.    

#1. गुलमोहर 
डायरेक्टर: राहुल चिट्टेला  
कास्ट: शर्मिला टैगोर, मनोज बाजपेयी, सूरज शर्मा 
रिलीज़ डेट: 03 मार्च, 2023 
कहां देखें: डिज़्नी+ हॉटस्टार 

gulmohar
फिल्म के एक सीन में मनोज बाजपेयी और शर्मिला टैगोर.  

एक परिवार की कहानी जो अपना घर छोड़कर जाने वाले हैं. समय के साथ एहसास होता है कि उन्होंने एक घर के अंदर अपने अलग-अलग मकान बना रखे हैं. शर्मिला टैगोर, अमोल पालेकर, मनोज बाजपेयी और सिमरन जैसे मज़बूत एक्टर्स इस परिवार के सदस्य बने हैं. जिस वक्त पर ज़्यादातर OTT स्पेस क्राइम ड्रामा से भरा हुआ है, ऐसे में ये फिल्म किसी ताज़ा हवा सी लगती है. 

#2. ट्रायंगल ऑफ़ सैडनेस
डायरेक्टर: Ruben Östlund
कास्ट: Harris Dickinson, Charlbi Dean Kriek
रिलीज़ डेट: 03 मार्च, 2023 
कहां देखे: सिनेमाघर 

triangle of sadness
कुछ अमीर लोग एक जहाज़ में सफर करते हैं. 

पूंजीवाद, ताकत और सुंदरता पर तीखा सटायर कसती फिल्म. कुछ अमीर, प्रिविलेज्ड लोग एक बड़े जहाज़ में साथ सफर कर रहे हैं. तभी तूफान आ जाता है. जहाज़ के परखच्चे उड़ने के साथ-साथ इन लोगों के भ्रम भी टूटने लगते हैं. वास्तविकता से कई कोस दूर जीने वाली लाइफ बिखरकर क्रैश करती है. रूबेन की इस फिल्म का ह्यूमर ऐसा नहीं जहां किरदारों की उछल-कूद पर आपको हंसी आए. हंसी आएगी उन चीज़ों पर जिन्हें हम सोशल मीडिया पर सेलिब्रेट करते हैं. आइडियलाइज़ करते हैं. हंसी आएगी ये जानकर कि वो कितनी सतही हैं. खोखली हैं. 

#3. ताज: डिवाइडेड बाय ब्लड   
डायरेक्टर: रोनाल्ड स्कालपेलो 
कास्ट: धर्मेन्द्र, नसीरुद्दीन शाह, अदिति राव हैदरी  
रिलीज़ डेट: 03 मार्च, 2023 
कहां देखें: ज़ी5           

नसीरुद्दीन शाह बने हैं बादशाह अकबर. बूढ़े बादशाह पर ज़िम्मेदारी है काबिल वारिस ढूंढने की. यहीं उनके तीनों बेटों में प्रतिस्पर्धा शुरू हो जाती है. ईर्ष्या, द्वेष, कुंठाएं सब उभरकर सामने आने लगती हैं. सल्तनत के डगमगाते स्तम्भों के दो कोनों पर हैं अनारकली और शेख सलीम चिश्ती. सत्ता के लिए मचने वाले खून-खराबे से दूर रहने वाले लोग. तीन भाइयों में होने वाली इस जंग में ये क्या किरदार निभाएंगे, ये देखने लायक होगा. 

#4. तू झूठी मैं मक्कार 
डायरेक्टर: लव रंजन 
कास्ट: रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर 
रिलीज़ डेट: 08 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

ranbir kapoor
रणबीर कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो आगे ऐसी रोमांटिक कॉमेडी फिल्में नहीं करेंगे. 

टिपिकल लव रंजन फिल्म. एक मक्कार लड़का और झूठी लड़की. दोनों रिलेशनशिप में आते हैं. उसे एक कॉम्पीटिशन की तरह ट्रीट करते हैं. बस उनमें से एक सीरियस हो जाता है. फिर पता चलता है कि इस रिलेशनशिप की तो गोरमिंट ही बिकी हुई थी. पहले प्यार और फिर तकरार शुरू होता है. रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर ने ये दोनों किरदार निभाए हैं. 

#5. Tár
डायरेक्टर: टॉड फील्ड 
कास्ट: केट ब्लेनचेट, नीना हॉस 
रिलीज़ डेट: 10 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

केट ब्लेनचेट ने इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता. उन्होंने फिल्म में लीडिया नाम की म्यूज़िशियन का किरदार निभाया है, ज फेमस है. अपने करियर के सबसे महानतम काम से बस एक कदम दूर है. महानता के पैमाने को नापकर उस तक कैसे पहुंचने की कोशिश करती है, यही फिल्म की कहानी है. फिल्म और खासतौर पर केट की परफॉरमेंस को खूब सराहा गया. विदेशी रिव्यूज़ में लिखा गया कि मिस करने लायक फिल्म नही ये. 

#6. टेड लासो सीज़न 3 
कास्ट: जेसन सुडेकिस, जूनो टेम्पल 
रिलीज़ डेट: 15 मार्च, 2023 
कहां देखें: ऐप्पल टीवी+

ऐप्पल टीवी+ का सब्स्क्रिप्शन लेने की अगर कोई एक वजह चाहिए तो वो है ‘टेड लासो’. फुटबॉल फील्ड और उसके बाहर की दुनिया को बैकड्रॉप बनाकर रचा गया शो. बावजूद इन बातों के ये टिपिकल स्पोर्ट्स ड्रामा नहीं. ये बात करता है मज़बूत टेस्टोस्टेरोन वाले मर्दों की लड़खड़ाती मेंटल हेल्थ की. उस ज़हरीली सकरात्मकता की, जो आपको अपने साथ होते गलत पर ध्यान ही नहीं देने देती. फिर चाहे वो गलत करने वाले आप खुद ही क्यों न हो. टेड लासो एक खस्ता हाल फुटबॉल क्लब का मैनेजर है. ऊपर से वो खुद भी तुर्रम खां नहीं. इसी एडवेंचर पर ये शो बना है. 

#7. Shazam: Fury of The Gods 
डायरेक्टर: डेविड सैंडबर्ग 
कास्ट: ज़ैकेरी लीवाय, रेचल ज़ेगलर, हेलेन मिरेन 
रिलीज़ डेट: 17 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

2019 में आई Shazam का सीक्वल. एक बच्चे को शक्तियां मिलती हैं. उसके बाद वो Shazam शब्द कहने पर एक वयस्क सुपरहीरो में तब्दील हो जाता है. सुपरहीरो फिल्म होने से इतर Shazam की सबसे खास बात है उसके डायरेक्टर डेविड सैंडबर्ग. डेविड किसी ज़माने में यूट्यूब पर शॉर्ट हॉरर फिल्में बनाते. उनके उसी काम की बदौलत वॉर्नर ब्रदर्स ने उन्हें ये सुपरहीरो फिल्म बनाने को कहा. फिर जो फिल्म बनी वो DC यूनिवर्स की सबसे फायदेमंद फिल्मों में से एक बनी. 

#8. मिसेज़ चैटर्जी वर्सेज़ नॉर्वे 
डायरेक्टर: आशीमा छिब्बर
कास्ट: रानी मुखर्जी, अनिर्बान भट्टाचार्य, जिम सर्भ
रिलीज़ डेट: 17 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

नॉर्वे में रहने वाला एक भारतीय परिवार. एक दिन चाइल्ड वेलफेयर सर्विस से कुछ लोग आते हैं और उनके बच्चों को ज़बरदस्ती अपने साथ ले जाते हैं. आरोप लगाते हैं कि बच्चों के मां-बाप उनका ध्यान नही रख सकते. बच्चों की मां उन्हें घर लाने के लिए क्या लड़ाई लड़ती है, यही फिल्म की कहानी है. रानी मुखर्जी ने फिल्म में मां का किरदार निभाया है. ये फिल्म 2011 में हुई एक वास्तविक घटना पर आधारित है. 

#9. Zwigato 
डायरेक्टर: नंदिता दास 
कास्ट: कपिल शर्मा, शहाना गोस्वामी 
रिलीज़ डेट: 17 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

kapil sharma zwigato
कपिल ने फिल्म में फूड डिलीवरी बॉय का किरदार निभाया.  

कोरोना महामारी में मानस की नौकरी चली जाती है. नया काम पकड़ता है. कंधे पर बड़ा बैग टांग, बाइक पर निकलता है, खाना डिलीवर करने. जिनके लिए लॉकडाउन आराम करने का समय नहीं था, उनके जीवन में उसने क्या उथल-पुथल मचाई, ये फिल्म वही दर्शाने की कोशिश करती है. कपिल शर्मा मानस बने हैं. फिल्म की डायरेक्टर नंदिता दास ने कपिल को चुनने के पीछे एक वजह बताई. कि कपिल इस देश के कॉमन मैन का चेहरा हैं.      

#10. कब्ज़ा 
डायरेक्टर: आर चंद्रू 
कास्ट: उपेन्द्र, श्रिया सरन, किच्चा सुदीप
रिलीज़ डेट: 17 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

‘कब्ज़ा’ का टीज़र देखकर इस फिल्म पर रहे KGF के प्रभाव को नकारना आसान नहीं. फिल्म एक गैंगस्टर ड्रामा है. लुक और फील में बहुत हद तक KGF नुमा बनाई गई है. एक वजह तो शायद उसी को भुनाने की कोशिश हो. ‘कब्ज़ा’ कहानी है स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले शख्स के बेटे की. किसी वजह से उसका रास्ता क्राइम की तरफ मुड़ जाता है. करीब 30 साल के स्पैन में फिल्म उसी की लाइफ दिखाएगी. 

#11. जॉन विक चैप्टर 4 
डायरेक्टर: चैड स्टेहेलस्की 
कास्ट: कियानु रीव्स, बिल स्कार्सगार्ड, डॉनी येन 
रिलीज़ डेट: 24 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

‘जॉन विक चैप्टर 3’ के अंत में पूरी दुनिया जॉन के पीछे पड़ जाती है. हालांकि अब उसे एक मौका मिला है. सब कुछ सही करने का. वैसे तो बेस्ट फिल्म और मस्ट वॉच फिल्में बहुत सब्जेक्टिव चीज़ें होती हैं, यानी सबकी राय उसे लेकर अलग हो सकती है. मेरे लिए ‘जॉन विक’ फ्रैंचाइज़ पिछले कुछ समय में आई तगड़ी हॉलीवुड फिल्मों में से है. हर फिल्म के साथ ये लोग एक्शन का स्केल एक बार ऊपर ही लेकर जाते हैं. देखने लायक होगा कि इस बार क्या करेंगे.   

#12. भीड़ 
डायरेक्टर: अनुभव सिन्हा 
कास्ट: राजकुमार राव, भूमि पेडणेकर, पंकज कपूर  
रिलीज़ डेट: 24 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

कहानी के कैनवस पर कोरोना महामारी फैली हुई है. उसी कैनवस पर कुछ बिंदु हैं. एक जैसे दिखते हैं लेकिन एक हैं नहीं. न ही कभी थे. कुछ बिंदुओं के लिए कोरोना महामारी अपनों के साथ समय बिताने का ज़रिया है. तो कुछ के लिए ये नर्क है. ऐसा नर्क, जिसमें वो और उनके अपने तिल-तिल करके खत्म हुए जा रहे हैं. कोरोना से जल्दी उन्हें भूखमरी, बेरोज़गारी मार रही है. अनुभव सिन्हा अपनी फिल्म से ऐसी ही बिंदुओं को रोशनी में लाना चाहते हैं. 

#13. भोला 
डायरेक्टर: अजय देवगन 
कास्ट: अजय देवगन, तबू, अमला पॉल 
रिलीज़ डेट: 30 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

ajay devgn bholaa
अजय देवगन ने फिल्म बनाई भी है. 

अजय देवगन की ये फिल्म ‘कैथी’ का रीमेक है. उसी की तरह ये एक रात की कहानी है. किसी भी तरह गुंडों को पुलिस स्टेशन पहुंचने से रोकना है. अजय का कैरेक्टर भोला ही उन्हें रोक सकता है. फिल्म का टीज़र देखकर लग रहा है कि अजय फिल्म को पूरी तरह ओवर द टॉप ले जाना चाहते हैं. पिछले कुछ समय में ऐसी फिल्मों ने अपना मज़बूत मार्केट ढूंढा भी है. ‘भोला’ अगर ऐसा कर पाती है तो बड़ा कलेक्शन कर सकती है. 

#14. दसरा 
डायरेक्टर: श्रीकांत ओदेला 
कास्ट: नानी, कीर्ति सुरेश 
रिलीज़ डेट: 30 मार्च, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

एक कोयले की खदान और उसमें काम करने वाले मजदूर. दिन भर खुद को कोयले की कालिख से घिसते. भट्टी के सामने तपते. समझने-महसूस करने की शक्ति को क्षीण करने के लिए शराब पीते. पेट के पास लटकती कांच की टनटन की आवाज़ करती बोतलों से. इन्हीं मजदूरों में नानी का किरदार भी है. पूरी कहानी क्या होगी, उसे लेकर कोई डिटेल्स बाहर नहीं आए हैं. फिल्म से जुड़े जितने भी विज़ुअल्स आए हैं, उन पर बड़े-बड़े शब्दों में अदृश्य इंक से मास सिनेमा लिखा साफ नज़र आता है.

वीडियो: पठान के बाद YRF स्पाई यूनिवर्स की ये फिल्में आने वाली हैं