The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंडियन मिडल क्लास पर बनी पांच शानदार फ़िल्में, जो देखकर मज़ा न आए तो सब्सक्रिप्शन वापस

इस लिस्ट में मौजूद संजय मिश्रा वाली फिल्म का तो कुछ लोगों ने नाम तक नहीं सुना होगा.

post-main-image
ये फिल्में देखकर मौज आ जाएगी

सिनेमा हम एंटरटेनमेंट के लिए देखते हैं. इसी क्रम में ये कभी हमें उदास करता है और कभी खुश. कुछ फिल्में दुनियावी पचड़े में भी सुंदरता खोज लेती हैं. ये आम आदमी की डेली लाइफ को ऐसे दिखाती हैं कि इनसे ऑडियंस रिलेट कर पाता है. ऐसी ही एक फिल्म 17 मार्च को रिलीज हुई. कपिल शर्मा की Zwigato. इसे नंदिता दास ने बनाया है. अगर ये फिल्म आपको अच्छी लगी, तो इसी के जैसी कुछ हार्ड हिटिंग लाइट हिंदी फिल्मों के बारे में बताए देते हैं.

1. दो दूनी चार 

डायरेक्टर: हबीब फैज़ल
कास्ट: ऋषि कपूर, नीतू सिंह

'दो दूनी चार' कहानी है मिडल क्लास दुग्गल परिवार की. फैमिली अपना लिविंग स्टैंडर्ड बढ़ाना चाहती है. ये सब परिवार के मुखिया पर निर्भर करेगा कि वो आ रहे अवसरों को हाथोंहाथ लेता है या नहीं. महंगाई के दौर में अपने घर वालों को वो किस तरह खुश कर पाता है. कार खरीदता है या नहीं. ये खुशी और ईमानदारी में डूबी हुई प्यारी फ़िल्म है. इसमें ऋषि कपूर और नीतू सिंह लीड रोल्स में हैं. हबीब फैजल ने फिल्म डायरेक्ट की है. इसे बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

2. खोसला का घोसला

डायरेक्टर: दिबाकर बनर्जी 
कास्ट: अनुपम खेर, बोमन ईरानी, विनय पाठक, रणबीर शौरी

'खोसला का घोसला' मिडल क्लास परिवार के इर्दगिर्द घूमती है. उनका अपने घर का सपना टूट जाता है. वो बिल्डर से अपनी ज़मीन दोबारा पाने की कोशिश करते हैं. उस आदमी को मज़ा चखाने की सोचते हैं, जिसने उन्हें धोखा दिया है. इसमें दिग्गज ऐक्टर्स की पूरी फौज है. अनुपम खेर, बोमन ईरानी, विनय पाठक और रणबीर शौरी जैसे एक्टर्स. दिबाकर बनर्जी इसके डायरेक्टर हैं.

कहां देखें:  हॉटस्टार

3. सारे जहां से महंगा

डायरेक्टर: अंशुल शर्मा
कास्ट: संजय मिश्रा, ज़ाकिर हुसैन

'सारे जहां से महंगा' एक ऐसे आदमी की कहानी है, जो बढ़ती महंगाई से परेशान है. उससे बचने के लिए वो संघर्ष कर रहा है. इसके लिए उसे एक उपाय सूझता है. पर वो उपाय ही उसे मुश्किल में डाल देता है. इसे अंशुल शर्मा ने डायरेक्ट किया है. संजय मिश्रा और ज़ाकिर हुसैन लीड रोल्स में हैं.

कहां देखें: प्राइम वीडियो

4. द लंचबॉक्स

डायरेक्टर: रितेश बत्रा 
कास्ट: इरफ़ान खान, निमरत कौर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी

'लंचबॉक्स' एक गलती से शुरू हुई कहानी है. इला अपने पति के लिए खाने का डब्बा भेजती है. टिफिन सर्विस वालों की भूल की वजह से वो डब्बा साजन फर्नांडीस को चला जाता है. यहां से शुरू होती है इला और साजन की अनूठी मध्यमवर्गीय प्रेम कहानी. ये इरफ़ान के करियर के कुछ चुनिंदा बेहतरीन परफॉर्मेंसेस में से एक है. 'लंचबॉक्स' भारत की तरफ से ऑस्कर में जाते-जाते रह गई थी. इरफ़ान के अलावा निमरत कौर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अहम रोल्स में हैं. फिल्म बनाई है डायरेक्टर रितेश बत्रा ने.

कहां देखें: ऐप्पल टीवी

5. स्टैनली का डब्बा

डायरेक्टर: अमोल गुप्ते 
कास्ट: दिव्या दत्ता, पार्थो गुप्ते, अमोल गुप्ते

'स्टैनली का डब्बा' स्टोरी है चौथी क्लास के बच्चे स्टैनली और उसके डिब्बे की. इस पिक्चर के विलेन हैं हिंदी टीचर वर्मा. वो स्कूल में सबके टिफिन बॉक्स चुरा लेते हैं. स्टैनली के रोल में पार्थो गुप्ते हैं. इसके लिए उन्होंने बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था. हिंदी टीचर के रोल में हैं अमोल गुप्ते. उन्होंने ही फिल्म बनाई भी है. दिव्या दत्ता भी मुख्य भूमिका में हैं.

कहां देखें: हॉटस्टार

वीडियो: अक्षय कुमार की पिछली पांच फिल्में फ्लॉप रहीं, ऐसे में वो अपनी फीस कम करने की बात कह रहे