The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वो पांच फ़िल्में, जिनमें आप राजू श्रीवास्तव को पहचान नहीं पाएंगे

वो फ़िल्में जिनमें राजू थे, पर हमने उन्हें पहचाना नहीं या नोटिस नहीं किया. इनमें शाहरुख और सलमान की फ़िल्में भी हैं शामिल.

post-main-image
पहचानिए ये कौन-सी फ़िल्म है?

कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव उर्फ गजोधर भैया हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली. 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था. वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. और हालत स्थिर बताई जा रही थी. 18 अगस्त को खबर आई कि राजू लगभग ब्रेन डेड की अवस्था में पहुंच चुके हैं. उसके एक बार फिर बीच में ये खबर आई कि उनकी हालत में सुधार है. उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया है. फिर वो दोबारा वेंटिलेटर पर गए और फिर 21 सितंबर को खबर आई कि राजू ने हमें छोड़कर चले गए. राजू श्रीवास्तव घर-घर में 2005 के बाद पहुंचे. ‘ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ ने उन्हें पहचान दी. उनके किरदार गजोधर भैया को सबने पसंद किया. उनकी कॉमेडी में ऐक्टिंग का भी पुट होता था. पर गजोधर भैया उनका पहला किरदार नहीं था जो उन्होंने निभाया. इससे पहले उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था. पर हमने उन्हें नोटिस नहीं किया. आज उन्हीं की बात करते हैं, जिन फिल्मों में राजू थे तो, पर हमने उन्हें पहचाना नहीं. 

1. तेज़ाब

1982 के आसपास राजू मुंबई आए और उन्हें तुरंत काम मिलने लगा. 1988 में उन्हें एक फ़िल्म मिल गई, 'तेज़ाब'. इसमें उन्होंने छोटा-सा कॉमेडी किरदार निभाया. इस फ़िल्म में जॉनी लीवर और विजय पाटकर जैसे कॉमेडियन भी थे. ये सब राजू के कुनबे के कॉमेडियन हैं. इनके साथ राजू ने खूब काम किया. कई स्टेज शोज़ किए. यहां तक कि राजू अपने संघर्ष के दिनों में कुछ समय तक जॉनी लीवर के पास रहे भी. कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि अनिल कपूर की 'तेज़ाब' में राजू समेत कई कॉमेडियंस थे.

2. मैंने प्यार किया
मैंने प्यार किया में राजू श्रीवास्तव

'तेज़ाब' के तुरंत बाद ही अगले साल राजू श्रीवास्तव एक और फ़िल्म में नज़र आए. वो भी एक बड़ी फ़िल्म थी. 1989 में आई सलमान खान और भाग्यश्री की 'मैंने प्यार किया'. इसमें उन्होंने एक छोटा सा रोल किया था. वो इसमें ट्रक क्लीनर की भूमिका में थे. आपको वो फ़िल्म में जहां भी दिखेंगे. उनके हाथ में एक रेडियो ज़रूर दिखेगा.

3. बाज़ीगर 
बाज़ीगर में राजू

राजू के साथ ये अच्छा रहा कि शुरुआती दौर में उनके रोल भले छोटे रहे, पर उन्होंने फ़िल्में बड़ी कीं. 1993 में वो शाहरुख खान स्टारर 'बाज़ीगर' में नज़र आए. मूवी में एक सीन है, जहां शिल्पा शेट्टी अपने दोस्त की पार्टी में जाती हैं. उसी बर्थडे पार्टी में राजू श्रीवास्तव भी होते हैं. राजू उनके साथ डांस भी करते हैं. फ़िल्म में कॉलेज स्टूडेंट के रोल में राजू को ठीकठाक स्क्रीन टाइम मिला था.

4. मिस्टर आज़ाद 
मिस्टर आज़ाद में राजू श्रीवास्तव 

जिस साल बाज़ीगर आई, उसी साल 'मिस्टर आज़ाद' भी आई. इसमें भी राजू श्रीवास्तव ने काम किया था. जिसे ठीकठाक पसंद भी किया गया था. वो इसमें अनिल कपूर के दोस्त बने थे. वही दोस्त, जिनके साथ मिलकर अनिल का किरदार फ्रॉड करता है. कहीं वो वकील बने दिखेंगे और कहीं पर पुलिस वाले. इसमें उनके साथ जॉनी लीवर भी हैं.

5. आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया 
आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया में राजू श्रीवास्तव

'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया' में राजू श्रीवास्तव का एक छोटा सा रोल है. इसमें उन्होंने एक लोकल गुंडे का रोल निभाया है. फ़िल्म में एक सीन है, जहां वो एक घर खाली करवाने आते हैं. उसके बाद गोविंदा उनकी जमकर पिटाई करते हैं. इस फ़िल्म में भी जॉनी लीवर उनके साथ हैं. कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि उनकी शुरुआती लगभग हर फ़िल्म में आपको जॉनी लीवर नज़र आएंगे. ऐसा भी कहा जाता है कि जॉनी लीवर की वज़ह से ही उन्हें शुरुआती फ़िल्में मिलती थीं. 

राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी में अमिताभ बच्चन और इंदिरा गांधी का अहम रोल रहा