The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

RRR को ऑस्कर दिलाने के लिए राजामौली एंड टीम 50 करोड़ रुपए खर्च कर रही है?

ये पैसा कहां जाएगा? और क्या इस लॉबिइंग की वजह से RRR को अवॉर्ड मिल सकता है?

post-main-image
फिल्म RRR का पोस्टर. दूसरी तरफ फिल्म के डायरेक्टर एस.एस. राजमौली.

RRR इंडिया की ओर से ऑफिशियली ऑस्कर में नहीं जा पाई. मगर फिल्म को ऑस्कर तक पहुंचाने की हरसंभव कोशिश हो रही है. ताजा खबर ये आ रही है कि SS Rajamouli और उनकी टीम ने RRR की लॉबिइंग में 50 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. 

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने RRR को दरकिनार करते हुए 'छेल्लो शो' को इंडिया की तरफ से 95वें ऑस्कर अवॉर्ड में भेजा. बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में. हालांकि अवॉर्ड जीतने के आसार RRR के ज़्यादा बताए जा रहे थे. क्योंकि उस फिल्म को विदेशों में खूब पसंद किया गया. नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ के बाद लगातार 14 हफ्तों तक ये दुनियाभर में टॉप फिल्म बनी रही. जब इंडिया की ओर से इसे आधिकारिक तौर पर नहीं भेजा गया, तो फिल्म को ऑस्कर तक पहुंचाने का बीड़ा फिल्म के मेकर्स ने उठा लिया. 

अमेरिका में इस फिल्म को रिलीज़ करने वाली डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी Variance films ने इसके लिए अवॉर्ड कैंपेन लॉन्च कर दिया. उन्होंने 10 हज़ार अकैडमी मेंबर्स से गुज़ारिश की है कि वो RRR को हर कैटेगरी में वोट करें. अब खबर ये आ रही है कि RRR की टीम ने फिल्म के पक्ष में माहौल बनाने के लिए 6 मिलियन डॉलर्स यानी तकरीबन 50 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. ग्रेटआंध्रा डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये पैसे इंफ्लूएंसर्स को दिए गए हैं. ताकि वो फिल्म के बारे में सोशल मीडिया पर पॉज़िटिव बातें करें. 

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है भारी लॉबिइंग को देखते हुए अकैडमी एकाध कैटेगरी में फिल्म को कंसिडर कर सकती है. अगर ऑस्कर की मेन कैटेगरी में कोई अवॉर्ड नहीं मिल पाता, तो RRR को स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड दिया जा सकता है. मगर फिलहाल चर्चा ये है कि अकैडमी, बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में RRR के गाने Naatu Naatu को नॉमिनेट कर सकती है. और संभावना है कि फिल्म को ये अवॉर्ड मिल भी जाए. क्योंकि इस गाने की कोरियोग्राफी और एक्टर्स के को-ऑर्डिनेशन ने दुनियाभर के लोगों को हैरान छोड़ दिया है. 

मसला ये है कि RRR को ऑस्कर दिलाने की इतनी कोशिशें क्यों हो रही हैं? अगर इतने जतन के बाद फिल्म अवॉर्ड जीत भी जाती है, तो उसे ऑर्गैनिक तरीके से जीता हुआ अवॉर्ड नहीं माना जाएगा. हालांकि इससे राजामौली के करियर को बड़ी किक मिल सकती है. उनकी अगली फिल्मों के डिजिटल राइट्स बड़े दामों पर बिक जाएंगे. राजामौली को हॉलीवुड में बड़े मौके मिलने लगेंगे. बीते दिनों खबर आई थी कि राजामौली ने अमेरिका मशहूर टैलेंट एजेंसी CAA को साइन किया था. उसे लेकर भी काफी विवाद हुआ, जिसके बारे में आप विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

RRR में NTR जूनियर और रामचरण ने लीड रोल्स किए थे. फिल्म ने दुनियाभर से 1200 करोड़ रुपए से ऊपर की कमाई की. इसमें से फिल्म का इंडिया कलेक्शन 900 करोड़ रुपए के आसपास रहा था. आने वाले दिनों में राजामौली तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू को लेकर को एक बिग बजट एक्शन फिल्म बनाने जा रहे हैं. जल्द ही इस फिल्म की शूटिंग शुरू की जाएगी. 

वीडियो देखें: RRR की जगह Chhello Show को ऑस्कर अवार्ड्स के लिए क्यों भेजा, जानिए वजह