The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'गांधी गोडसे एक युद्ध' का ये सीन महात्मा गांधी के विरोधियों को चुभ जाएगा

सोशल मीडिया पर वायरल इस सीन में गोडसे राम-रावण और कृष्ण-कंस की एनोलॉजी देता है.

post-main-image
आजकल देश में गांधी बनाम गोडसे की बहस वैसे भी जोरों पर है

'पठान' रिलीज़ के बीच राजकुमार संतोषी की फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' कहीं दब गई. बीच-बीच में इस पर कुछ विवादों की खबरें आती रही. जैसे एक खबर ये आई कि प्रमोशनल इवेंट को कुछ लोगों ने आकर रोकने की कोशिश की. इसके बाद संतोषी ने मुंबई पुलिस को एक लेटर लिखा. इसमें उन्होंने खुद के लिए और अपने परिवार के लिए पुलिस प्रोटेक्शन मांगी थी. खैर ये फिल्म विवादों से ज़्यादा चर्चा का विषय थी. जितनी और जैसी चर्चा होनी चाहिए थी, नहीं हुई. आजकल देश में गांधी बनाम गोडसे की बहस वैसे भी ज़ोरों पर है. इसलिए चर्चा और ज़रूरी थी. आपके लिए इसका रिव्यू हमारे साथी सोम ने किया था. यहां देख सकते हैं.

सोशल मीडिया पर फिल्म की एक क्लिप चल रही है. इस पर चर्चा ज़रूरी है. पहले क्लिप में जान लीजिए क्या है. ये 'गांधी गोडसे एक युद्ध' का एक सीन है. इसमें गोडसे राम-रावण और कृष्ण-कंस की एनोलॉजी दे रहा है. वो कहता है:

राम ने रावण को मारा. कृष्ण ने कंस का वध किया. छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराणा प्रताप, गुरु गोविंद सिंह जी ये सारे महापुरुष अत्याचार के विरूद्ध लड़े और उसका नाश किया.

अब अगला स्टेटमेंट जो एक कैदी की तरफ से आता है, वो आपको हिला देता है. वो गोडसे की बात को काउन्टर करते हुए कहता है:

अंग्रेजों ने तो हम पर बहुत अत्याचार किया. किसी अंग्रेज़ पर तो आपने एक पत्थर तक नहीं मारा. गांधी बाबा पर गोली चला दी.

आप गोडसे के जवाब का इंतज़ार करते हैं. पर गोडसे बिना जवाब दिए वहां से आगे बढ़ जाता है. यहीं गांधी जीत जाते हैं. ये वीडियो जिस यूजर के ट्वीट पर शेयर हुआ. उसने लिखा था:

वो (गांधी) क्या थे, इस से जान लो. उस कायर ने भी पहले पैर छुए, फिर गोली चलाई.

राजकुमार संतोषी डायरेक्टेड 'गांधी गोडसे एक युद्ध' में महात्मा गांधी का रोल किया है दीपक अंतानी ने. दीपक अंतानी कई नाटकों में महात्मा गांधी का रोल कर चुके हैं. कहा तो ये भी जाता है कि गांधी का किरदार सबसे ज़्यादा बार निभाने का रिकॉर्ड भी दीपक के नाम है. नाथुराम गोडसे का रोल किया है मराठी फिल्म एक्टर चिन्मय मांडलेकर ने. चिन्मय 2022 में 'शेर शिवराय' और 'पावनखिंड' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. इन दोनों के अलावा आरिफ ज़कारिया और अनुज सैनी भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. राजकुमार संतोषी की बेटी तनिषा भी इस फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू किया है.

वीडियो: मूवी रिव्यू: मिशन मजनू