The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हॉटस्टार पर नहीं देख पाएंगे GoT, 'चर्नोबिल' और 'लास्ट ऑफ अस' जैसी दर्जनों सीरीज़ और शानदार फिल्में

IPL के बाद डिज़्नी+हॉटस्टार को एक और बड़ा झटका. HBO कॉन्टेंट हटने के बाद पब्लिक रिफंड मांग रही है.

post-main-image
'गेम ऑफ थ्रोन्स', 'द लास्ट ऑफ अस' का पोस्टर. बीच में डिज़्नी+हॉटस्टार का लोगो.

Disney+Hotstar पर अब नहीं मिलेगा HBO का कॉन्टेंट. 31 मार्च को डिज़्नी+हॉटस्टार के प्लैटफॉर्म से HBO का सारा कॉन्टेंट हटने जा रहा है. अब से HBO ओरिजिनल शोज़ और फिल्में कहां मिलेंगी, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई. मगर इस खबर के आने के बाद से लोग गुस्सा गए हैं. पब्लिक का कहना है कि डिज़्नी+हॉटस्टार से पहले ही IPL हट चुका है. फॉर्मूला 1 हट चुका है. और अब HBO का कॉन्टेंट भी यहां पर अवेलेबल नहीं होगा. तो फिर लोग इस प्लैटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन क्यों खरीदेंगे. और जिन लोगों का सब्सक्रिप्शन अभी-अभी अपडेट हुआ है, उनका क्या होगा? लोग डिज़्नी+हॉटस्टार से रिफंड की मांग कर रहे हैं.

Disney+Hotstar से क्यों हट रहा है HBO का कॉन्टेंट?

2016 से डिज़्नी+हॉटस्टार पर HBO का कॉन्टेंट उपलब्ध था. एक फायदा ये भी था कि जिस दिन HBO की फिल्में-सीरीज़ यूएस में रिलीज़ होती थीं, उसी दिन उन्हें इंडिया में डिज़्नी+हॉटस्टार पर देखा जा सकता था. होता ये है कि अपना सब्सक्रिप्शन बेस बढ़ाने और अच्छा कॉन्टेंट देने के लिए ओटीटी प्लैटफॉर्म्स दूसरे प्लैटफॉर्म से अग्रीमेंट करतेहैं. ताकि उनका कॉन्टेंट अपने यहां दिखा सकें. जैसे डिज़्नी+हॉटस्टार ने HBO के साथ किया था. ये अग्रीमेंट हर कुछ समय के बाद रिन्यू करवाया जाता है. जब दोनों प्लैटफॉर्म्स सेम पेज पर नहीं आ पाते, तो वो अलग हो जाते हैं.

या अगर कोई दूसरा प्लैटफॉर्म उस कॉन्टेंट को अपने प्लैटफॉर्म पर दिखाने के लिए अच्छा ऑफर दे दे. जैसे दिसंबर 2022 में HBO ने एमेज़ॉन प्राइम वीडियो के साथ एक अग्रीमेंट किया है. इसमें खेला ये है कि दुनिया के कई हिस्सों में HBO का कॉन्टेंट प्राइम वीडियो ऐप में देखा जा सकता है. मगर उसके लिए उन्हें HBO का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. हालांकि ये सुविधा अभी इंडिया में उपलब्ध नहीं है. जैसे अभी इंडिया में एमेज़ॉन प्राइम वीडियो ऐप पर लायंसगेट, डिस्कवरी प्लस और Mubi का कॉन्टेंट स्ट्रीम किया जा सकता है. मगर सबका कॉन्टेंट देखने के लिए अलग-अलग सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.

अब HBO का कॉन्टेंट कहां देख सकते हैं?

HBO का कॉन्टेंट 31 मार्च तक डिज़्नी+हॉटस्टार पर अवेलेबल रहेगा. उसके बाद इंडिया में HBO का कॉन्टेंट लीगल तरीके से देखना संभव नहीं हो पाएगा. क्योंकि HBO मैक्स अभी तक इंडिया समेत दुनिया के कई देशों में लॉन्च नहीं हुआ है. इसीलिए उसने अपना कॉन्टेंट एमेज़ॉन प्राइम वीडियो के ऐप पर डाला है. मगर इंडिया में ये ऑप्शन भी नहीं है. हालांकि HBO मैक्स को इंडिया में लॉन्च करने की तैयारी चल रही है. अमेरिका में HBO मैक्स के सब्सक्रिप्शन की कीमत है 16 यूएस डॉलर्स यानी तकरीबन 1313 रुपए प्रति महीने. अब देखना है कि इंडिया में इसे कब तक और किस कीमत पर लॉन्च किया जाता है.

HBO कॉन्टेंट हटने के बाद ये 15 धुआंधार वेब सीरीज़ नहीं देख पाएंगे-

1) चर्नोबिल 
2) यूफ़ोरिया 
3) द वायर 
4) द सोप्रानोज़ 
5) ट्रू डिटेक्टिव 
6) आई नो दिस मच इज़ ट्रू 
7) बैंड ऑफ ब्रदर्स 
8) द न्यूज़रूम 
9) द वाइट लोटस 
10) सक्सेशन 
11) हाउस ऑफ द ड्रैगन 
12) बैरी
13) सेवरेंस 
14) गेम ऑफ थ्रोन्स 
15) द लास्ट ऑफ अस 

वीडियो: सोशल लिस्ट: नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म पर सरकार की तीसरी नज़र होगी!