The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ईरानी फिल्ममेकर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अटेंड करने इंडिया आ रहे थे, एयरपोर्ट से उठा लिए गए

उनकी फिल्म A Minor IFFI 2022 में प्रदर्शित की जानी थी.

post-main-image
एक इवेंट के दौरान रेज़ा डॉर्मिशियन. दूसरी तरफ उनकी फिल्म 'अ माइनर' का सीन.

इरानी फिल्ममेकर हैं Reza Dormishian. वो IFFI 2022 (International Film Festival of India) में हिस्सा लेने के लिए इंडिया आ रहे थे. उन्हें एयरपोर्ट पर रोककर उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया. हालांकि ये साफ नहीं हो पाया है कि उन्हें गिरफ्तार किया गया है या नहीं.

A Minor नाम की ईरानी फिल्म गोवा में हो रहे IFFI 2022 में प्रदर्शित की जानी थी. इस फिल्म को दारिउश मेहरज़ुई  (Dariush Mehrjui) ने डायरेक्ट किया था. रेज़ा डॉर्मिशियन ने प्रोड्यूस किया था. इसलिए उन्हें इंडिया में होने वाले इस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए इनवाइट किया गया था. मगर ईरानी सरकार ने उन्हें देश से बाहर जाने की परमिशन नहीं दी.

a minor,
ईरानी फिल्म A Minor का पोस्टर.

ये सारा हंगामा 22 साल की कुर्दिश महिला माहशा अमीनी की पुलिस कस्टडी में हुई हत्या के बाद शुरू हुआ है. माहशा को ड्रेस कोड का पालन न करने की वजह से सितंबर में तेहरान से गिरफ्तार किया गया था. पुलिस कस्टडी में उनकी मौत होने के बाद से ईरान में भयंकर प्रोटेस्ट शुरू हो गए. महिलाएं सड़कों पर उतर आईं. उन्हें अपने देश और दुनियाभर से समर्थन मिला. इस प्रोटेस्ट के समर्थन में रेज़ा डॉर्मिशियन भी अपने सोशल मीडिया पर लगातार लिख रहे थे. इसी वजह से उनके साथ इस तरह का सुलूक किया जा रहा है.

हालांकि रेज़ा ईरानी फिल्म कम्युनिटी से आने वाले वो पहले शख्स नहीं हैं, जिन्हें इस तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. इससे पहले भी मोहम्मद रसूलोफ और मोस्तफा अल-अहमद जैसे फिल्ममेकर्स को सोशल मीडिया पर प्रोटेस्ट का समर्थन करने की वजह से गिरफ्तार किया जा चुका है. पिछले दिनों 'ऑफसाइड' और 'टैक्सी' जैसी फिल्में बनाने वाले दिग्गज ईरानी फिल्ममेकर ज़फर पनाही को भी अरेस्ट किया गया था.  

A Minor एक महिला की कहानी है, जिसकी खुली सोच वाली बच्ची संगीत की पढ़ाई करना चाहती है. मगर उसका पति नहीं चाहता कि उसकी बेटी म्यूज़िक पढ़े. ये फिल्म उस महिला की इस पसोपेश से जूझने और उससे उबरने की कहानी दिखाती है. इस फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया 2022 में गुरुवार और शुक्रवार को प्रदर्शित किया जाना था. इसी में शामिल होने के लिए रेज़ा डॉर्मिशियन इंडिया आ रहे थे. मगर उन्हें एयरपोर्ट से ही उठा लिया गया.

वीडियो देखें: ईरानी फिल्म निर्माता जफर पनाही, मोहम्मद रसौल इस वजह से हुए गिरफ्तार