The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"50 सारसों ने हमें घेर लिया, तभी पतंग लिए इरफ़ान आए और कमाल कर दिया" - अनूप सिंह

इरफ़ान की डेथ एनिवर्सरी पर उनकी फिल्म The Song of Scorpions रिलीज़ हुई है.

post-main-image
अनूप बताते हैं कि इरफ़ान एक दिन फिल्म सेट पर 20 पतंगें ले आए थे. फोटो - इंस्टाग्राम

Irrfan की फिल्म The Song of Scorpions रिलीज़ हुई है. इस फिल्म को पहली बार 2017 के Locarno Film Festival में प्रीमियर किया गया था. फिल्म के डायरेक्टर अनूप सिंह इसी सिलसिले में लगातार इंटरव्यूज़ दे रहे हैं. एक हालिया इंटरव्यू में उन्होंने इरफ़ान से जुड़े कुछ रोचक किस्से बताए. फिल्म की शूटिंग राजस्थान में हुई. अनूप बताते हैं कि उन्हें याद नहीं कि इरफ़ान अपनी वैनिटी वैन में कब रहते हैं. वो अधिकांश समय रेत के टीलों पर लेटे हुए पाए जाते. 

अनूप ने बताया कि फिल्म सेट पर इरफ़ान को पतंगबाज़ी का भी शौक था. एक बार शूटिंग अटक गई थी. तब इरफ़ान और उनकी पतंगों की वजह से ही रास्ता खुला. इस बारे में अनूप ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया,

शूटिंग के वक्त इरफ़ान अपने साथ 20 पतंगें खरीद कर ले आए. इरफ़ान और हमारी क्रू के काफी लोग ब्रेक के वक्त गायब हो जाया करते. उन्हें ढूंढने का बस एक ही तरीका था. आसमान में देखो कि पतंगें कहां उड़ रही हैं. हम उन पतंगों का पीछा कर के इरफ़ान तक पहुंचते थे. 

अनूप ने बताया कि एक बार वो लोग रेगिस्तान में शूट कर रहे थे. तभी उनकी टीम को उड़ रहे सारसों ने घेर लिया. अनूप ने हंसते हुए इस किस्से के बारे में बताया,

करीब 50 सारस थे और वो हमारे इर्द-गिर्द मंडराने लगे. वो चीख रहे थे. हमने हर मुमकिन कोशिश की लेकिन वो नहीं हटे. हम चिल्लाए, मेटल की चीज़ों से होने वाली आवाज़ से उन्हें भगाने की कोशिश की. आधे घंटे बाद हमने हार मान ली. तभी हमने इरफ़ान को देखा. पतंग के साथ रेत के टीले पर. उन्होंने अपनी पतंग सारसों की ओर उड़ाना शुरू कर दी. उसके बाद सारे सारस पतंग के इर्द-गिर्द मंडराने लगे. इरफ़ान पतंग के ज़रिए उन्हें दूर ले गए. 

अनूप और इरफ़ान ने ‘किस्सा’ और The Song of Scorpions पर साथ काम किया. साल 2017 में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके पास इरफ़ान के लिए एक स्क्रिप्ट रेडी है. लेकिन वो फिल्म तब बनेगी तब इरफ़ान 80 साल के हो जाएंगे. इस कहानी को लेकर उन्होंने इरफ़ान से बात भी की थी. लेकिन अब ये फिल्म कभी नहीं बन पाएगी.       
 

वीडियो: इरफान खान की बात कर रहे थे सौरभ द्विवेदी, बाबिल समेत जनता की आंखें नम हो गईं