"हिंदुत्व झूठ पर बना है" ट्वीट करने वाला एक्टर गिरफ्तार हो गया

07:02 PM Mar 21, 2023 | यमन
Advertisement

कन्नड़ एक्टर चेतन कुमार अहिंसा को अपने हिंदुत्व वाले ट्वीट के चलते अरेस्ट कर लिया गया है. 20 मार्च को चेतन ने अपने ट्विटर पर लिखा कि हिंदुत्व झूठ पर बना है. इसके बाद बेंगलुरू के शेषाद्रीपुरम पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई. कि उन्होंने लोगों की शर्मिक भावनाओं को आहत किया है. इस शिकायत के आधार पर ही चेतन के खिलाफ FIR दायर की गई. चेतन को अरेस्ट के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.   

Advertisement

चेतन ने अपने विवादित ट्वीट में लिखा था,

हिंदूत्य झूठ पर बना है. 

सावरकर ने कहा कि भारतीय राष्ट्र तब शुरू हुआ जब राम ने रावण को हराया और अयोध्या वापस लौट आए. ये झूठ है. 

साल 1992: बाबरी मस्जिद राम की जन्मभूमि है. ये झूठ है. 

साल 2023: उरीगौड़ा और नंजेगौड़ा टीपू सुल्तान के हत्यारे थे. ये भी झूठ है. 

हिंदुत्व को सिर्फ सच से हराया जा सकता है. बराबरी का नाम सच है. 

चेतन कन्नड़ फिल्मों में काम करते रहे हैं. हालांकि पिछले कुछ समय से वो लगातार कंट्रोवर्सीज़ में रहे हैं. बीते साल कर्नाटक में हिजाब को लेकर मामला गरमाया हुआ था. इस बीच चेतन ने फरवरी 2022 में हिजाब केस पर सुनवाई करने वाले कर्नाटक हाई कोर्ट के जज के खिलाफ ट्वीट किया. IPC की धारा 505(2) और 504 के अंतर्गत उनके खिलाफ FIR दर्ज की गई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस केस में उनकी गिरफ्तारी भी हुई. बताया जा रहा है कि वो अभी बेल पर थे. 

# Kantara के समय भी विवाद में रहे 

पिछले साल ‘कांतारा’ की रिलीज़ के बाद उसके डायरेक्टर-राइटर और एक्टर ऋषभ शेट्टी ने एक इंटरव्यू दिया. जहां उन्होंने फिल्म को हिंदू धर्म में रूटेड कहानी बताया. चेतन उनके इस कमेंट से सहमत नहीं हुए. उन्होंने टीवी इंटरव्यू का हवाला देते हुए ट्वीट किया,

खुशी की बात है कि हमारी कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ देशभर में देखी जा रही है. डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी का दावा है कि भूत कोला हिंदू परंपरा का हिस्सा है. ये गलत है. हमारी बहुजन परंपरा के पम्बदा, नलिके और परवा लोगों का इतिहास वैदिक ब्राह्मणवादी हिंदूइज़्म से पुराना है. हम ये मांग करते हैं कि मूलनिवासी कल्चर को ऑन और ऑफ स्क्रीन पूरी सच्चाई के साथ दिखाया जाए. 

चेतन ने अपना पॉइंट सिर्फ एक ट्वीट तक सीमित नहीं रखा. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. वहां उन्होंने कहा कि ‘कांतारा’ में दिखाए गए भूत कोला हिंदू धर्म का हिस्सा नहीं. आदिवासी इस प्रथा को मानते हैं और उन्हें हिंदू धर्म के कॉलम में न डाला जाए. चेतन के इस बयान पर कुछ लोग बिफर पड़े. हिंदू जागरण वेदिके नाम की एक राइट विंग आउटफिट ने चेतन के खिलाफ केस भी दर्ज करवाया. कहा कि एक्टर ने उनकी धार्मिक भावनाएं आहत की हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 23 अक्टूबर को चेतन के खिलाफ FIR दर्ज करवाई गई थी. हालांकि उनका कहना था कि पुलिस से उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला. और इस FIR का पता उन्हें सिर्फ मीडिया से ही लगा.

Advertisement
Next