The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या है ये मलयालम फिल्म 2018, जिसने बजट से 9 गुना ज़्यादा पैसा कमाकर तहलका मचा दिया?

केरल पर दो फिल्में रिलीज़ हुई हैं. एक हिंदी बेल्ट में पॉपुलर हो रही है और दूसरी केरल में.

post-main-image
कुछ लोग 2018 को 'द केरला स्टोरी' के जवाब की तरह भी देख रहे हैं. फोटो - पोस्टर/इंस्टाग्राम

05 मई, 2023 को केरल को पृष्ठभूमि बनाकर दो फिल्में रिलीज़ हुईं. The Kerala Story और 2018. दोनों खूब पैसा पीट रही हैं. बस एक हिंदी बेल्ट में कमा रही है और दूसरी को मलयाली लोग पसंद कर रहे हैं. उसे ‘द केरला स्टोरी’ के जवाब के तौर पर देख रहे हैं. मलयालम फिल्म इंडस्ट्री ज़मीनी सिनेमा बनाने के लिए जानी जाती है. वहां की फिल्मों के लिए 100 करोड़ क्लब जैसी बातें आम नहीं. ऐसे में 2018: Everyone is a Hero ने पूरा खेल बदलकर रख दिया. ये सबसे जल्दी 100 करोड़ रुपए बनाने वाली मलयालम फिल्म बन गई है. ऐसा फिल्म के मेकर्स ने खुद बताया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म को बनाने में करीब 12 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.  

ट्रेड वेबसाइट Sacnilk के मुताबिक 2018 फिल्म ने इंडिया में 46.8 करोड़ रुपए का नेट कलेक्शन कर लिया है. फिल्म का ग्रॉस कलेक्शन रहा 55.25 करोड़ रुपए. दुनियाभर की कमाई की बात करें तो फिल्म ने 106.25 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. साल 2018 में केरल में भीषण बाढ़ आई थी. 450 से ज़्यादा लोगों ने अपनी जान गवां दी. हज़ारों लोग बेघर हो गए. बताया गया कि साल 1924 के बाद प्रदेश में ऐसी भयंकर बाढ़ आई थी. ज्यूड एंथनी जोसेफ के निर्देशन में बनी 2018 उसी बाढ़ पर आधारित है. हम कुछ आम लोगों से मिलते हैं, जिन्हें मजबूरी में अपने और दूसरों के लिए हीरो बनना पड़ता है. 

उस बाढ़ के दौरान मलयालम एक्टर टोविनो थॉमस लोगों की मदद के लिए बाहर निकले थे. उन्होंने बचाव और राहत कार्यों में अपना योगदान दिया. बाढ़ आने से कुछ समय पहले ही टोविनो एक फिल्म की शूटिंग खत्म कर के घर लौटे थे. बाढ़ के दौरान वो और उनके भाई बाहर आए. जैसी संभव मदद हो सकती थी वो की. हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए टोविनो ने बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वो बचेंगे. रोड टूट चुकी थीं. पानी में सांप बह रहे थे. पूरे दिन पानी में रहने की वजह से उनकी त्वचा खराब होने लगी थी. बीमारी से बचने के लिए लगातार इंजेक्शन लेने पड़ते. टोविनो को 2018 फिल्म की शूटिंग करते वक्त वही अनुभव फिर जीना पड़ा. लेकिन वो जानते थे कि ये सिर्फ शूटिंग है. जान को खतरा नहीं. साल 2018 में आई बाढ़ में उनके काम के चलते टोविनो को सराहा गया. 

फिल्म में भी उन्होंने अहम किरदार निभाया है. उनके अलावा कुंचको बोबन, अपर्णा बालामुरली और विनीत श्रीनिवासन जैसे एक्टर्स ने भी फिल्म में काम किया है. 2018 को सीमित बजट और प्रमोशन के साथ बनाया गया. वर्ड ऑफ माउथ के चलते फिल्म केरल में हिट हुई. उसके बाद मेकर्स फिल्म की पैन इंडिया रिलीज़ की तैयारी कर रहे हैं. 2018 को अब हिंदी, तेलुगु और तमिल में भी रिलीज़ किया जाएगा. पहले बताया गया कि 12 मई को हिंदी आदि भाषाओं में फिल्म को रिलीज़ किया जाएगा. लेकिन फिर खिसका दिया गया. ऑफिशियल डेट अभी बाहर नहीं आई है.      

वीडियो: दी केरला स्टोरी पर भारत के कुछ राज्यों के बाद इस देश में भी बैन?