The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मनोज बाजपेयी के पहले प्ले की कहानी, जब लड़कियों ने कहा कि हम इसे गले नहीं लगाएंगे

फिर दूसरे कॉलेज से एक्टर को बुलाना पड़ा.

post-main-image
मनोज बाजपेयी के कॉलेज प्ले में दूसरे कॉलेज की एक्टर को क्यों लाना पड गया था. फोटो - इंस्टाग्राम/स्क्रीनशॉट

Henrik Ibsen का एक प्ले है An Enemy of the People. सत्यजीत रे ने उस पर ‘गणशत्रु’ नाम से फिल्म भी बनाई थी. ये प्ले मनोज बाजपेयी के जीवन का पहला प्ले भी बना. हिंदू कॉलेज में उन्होंने ‘जनशत्रु’ के नाम से बने इस प्ले में काम किया था. हाल ही में जब वो Guest in The Newsroom में बतौर गेस्ट आए, तब उन्होंने प्ले से जुड़ा एक किस्सा बताया. कि कैसे उन लोगों को मनोज की पत्नी के कैरेक्टर के लिए दूसरे कॉलेज की लड़की को ढूंढना पड़ा. क्योंकि उनके कॉलेज की लड़कियां उन्हें गले नहीं लगाना चाहती थीं. 

हिंदू कॉलेज में देशदीपक नाम के एक शख्स थे. वो इस प्ले को बनाना चाह रहे थे. उन्होंने मनोज को शमसुल इस्लाम के साथ स्ट्रीट थिएटर करते देखा था. वो उन्हें अपने प्ले में लेना चाहते थे. मनोज ने पूछा कि भाई मुझे क्यों लेना चाहते हो. हिंदू कॉलेज में कोई काम करने को राज़ी नहीं क्या. इस पर देश ने बताया कि हिंदू कॉलेज में आशीष विद्यार्थी नाम का स्टूडेंट है. लेकिन वो सिर्फ मंडी हाउस में प्ले किया करता है. मनोज मान गए. ‘जनशत्रु’ के कई सारे शोज़ परफॉर्म किये गए. 

बातचीत में आगे बढ़ते हुए वो इसका केंद्र ले गए एक महिला पर. जिसने प्ले में मनोज की पत्नी का किरदार निभाया था. उन्होंने बताया कि वो लड़की IP कॉलेज से थी. आगे बताया,

इनको ये लोग लेकर आए थे IP कॉलेज से. क्योंकि हिंदू कॉलेज की जिन लड़कियों ने इंट्रेस्ट दिखाया था, उन्होंने कहा कि हम कर लेंगे. लेकिन ये मनोज हमको गले नहीं लगाएगा. हमारे मां-बाप आएंगे प्ले देखने के लिए. उनको ये सब अच्छा नहीं लगेगा. 

उसके बाद IP कॉलेज से जिस लड़की को फाइनल किया गया, उसने कोई सवाल नहीं किये. गले लगने वाली बात पर सीधी हामी भरी और पूछा कि क्या उन्हें किस भी करना होगा. मनोज बताते हैं कि उस एक्टर को इस बात की चिंता नहीं थी. ‘जनशत्रु’ नाटक तैयार हुआ. कई शोज़ परफॉर्म किये गए और पसंद भी किया गया. 

वीडियो: गली गुलियां के वक्त मनोज बाजपेयी की हालत इतनी बिगड़ गई कि शूटिंग रोकनी पड़ी