The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'फ्रेंड्स' के चैंडलर ने कहा -'कियानू रीव्स ज़िंदा क्यों हैं', लोगों ने क्लास लगा दी

हॉलीवुड स्टार्स से लेकर आम जनता तक सब मैथ्यू पेरी पर बरस रहे हैं. ये कहते हुए कि कियानू जैसे इंसान के लिए कोई ऐसा कैसे सोच सकता है!

post-main-image
मैथ्यू ने कहा कि हीथ लेजर जैसे एक्टर मर गए, जबकि किएनु अभी भी हमारे बीच हैं.

अंग्रेज़ी का एक बहुत फेमस शो है, Friends. मेरे बहुत सारे दोस्तों ने अपनी अंग्रेज़ी यहीं से दुरुस्त की है. हर दूसरा बंदा रिकमेंड करता है. लेकिन मैंने अभी तक नहीं देखा. दोस्त लोग अक्सर मिलने पर शो से डायलॉग कोट करते रहते हैं. ‘Joey doesn’t share food’ टाइप. किरदारों के बारे में बताते रहते हैं. उन्हीं में से एक है चैंडलर. जिसका रोल निभाया था मैथ्यू पेरी ने. Friends का आखिरी एपिसोड 2004 में आया था. लेकिन अभी अचानक से मैथ्यू पेरी चर्चा में आ गए. या कहना चाहिए विवाद में आ गए. मैथ्यू का कहना है कि हीथ लेजर जैसे कलाकार अब ज़िंदा नहीं हैं, वहीं कियानू रीव्स अभी भी हमारे बीच हैं. 

मैथ्यू की इस बात पर उनकी कड़ी आलोचना हो रही है. उन्हें ट्रोल किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि आप ऐसी ओछी बात सोच भी कैसे सकते हैं? दरअसल एक नवंबर को मैथ्यू का संस्मरण Friends, Lovers, and The Big Terrible Thing रिलीज़ होने वाला है. रिलीज़ से पहले ही किताब के कुछ हिस्से इंटरनेट पर घूमने लगे. उन्हीं में से एक वो हिस्सा था जहां मैथ्यू ने कियानू के ज़िंदा होने पर अफसोस जताया है. मैथ्यू ने बुक में अपने ड्रग अब्यूज़ और उससे जुड़े स्ट्रगल पर बात की है. रिवर फीनिक्स और हीथ लेजर जैसे एक्टर्स की मौत का कारण भी ड्रग ओवरडोज़ था. मैथ्यू ने इन दोनों कलाकारों पर बात करते हुए लिखा,

हमेशा ऐसा ही होता है कि बहुत टैलेंटेड लोग हमें छोड़कर चले जाते हैं. ऐसा क्यों है कि हीथ लेजर और रिवर फीनिक्स जैसे ओरिजिनल थिंकर मर गए, जबकि कियानू  रीव्स आज भी हमारे बीच घूम रहे हैं. 

ऐसा नहीं था कि मैथ्यू एक बार कियानू का ज़िक्र कर आगे बढ़ गए हों. वो फिर कियानू रीव्स पर आते हैं. इस बार वो अपनी फिल्म ‘ऑलमोस्ट हीरोज़’ के को-स्टार क्रिस फार्ले पर बात करते हैं. साल 1997 में फार्ले की भी ड्रग ओवर डोज़ से डेथ हो गई थी. उनकी फिल्म ‘ऑलमोस्ट हीरोज़’ को रिलीज़ होने में अभी पांच महीने बाकी थे. मैथ्यू ने अपना अनुभव लिखा, जब उन्हें फार्ले की डेथ का पता चला:

मैंने जेनिफर एनिस्टन के ड्रेसिंग रूम की दीवार में इतना तेज़ मुक्का मारा कि वहां छेद हो गया. कियानू रीव्स हमारे बीच घूम रहे हैं. मुझे फार्ले की डेथ के दो हफ्ते बाद ‘ऑलमोस्ट हीरोज़’ को प्रोमोट करना था. मैं उस दौरान ड्रग्स और शराब से हुई उनकी मौत पर बात कर रहा था. जबकि मैं खुद पूरे वक्त हाई था.

कियानू सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है. फिर भी वहां उनकी ऐसी छवि है कि लोग मिसाल देते हैं. उनकी ट्रैजिक स्टोरी आए दिन शेयर होती रहती है. आम आदमी की तरह ट्रेन में सफर करते हुए उनके वीडियोज़ दिखते हैं. लोग उनकी सादगी की तारीफ करते हैं. ऐसे में मैथ्यू के कमेंट्स को बैकलैश मिलना तय था. अगर कियानू न भी होते, तो भी किसी के ज़िंदा रहने पर अफसोस जताना कोई महान बात नहीं. अमेरिकन एक्टर विलियम बॉल्डविन ने इस मसले पर लिखा,

मैथ्यू पेरीज़ से भरी दुनिया में आप कियानू रीव्स बनिए. 

एक यूज़र ने लिखा,

इमैजिन कीजिए कि आप सबसे अनफनी शो पर अनफनी इंसान हैं और फिर कियानू रीव्स पर हमला करते हैं. 

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुकी एक्ट्रेस रेचल ज़ेगलर ने लिखा,

पर्सनली इस बात से खुश हूं कि कियानू रीव्स हमारे बीच घूम रहे हैं. 

रिचर्ड न्यूबी नाम के राइटर ने लिखा,

हॉलीवुड में मौजूद तमाम लोगों में से आप कियानू रीव्स पर हमला करते हैं. ऐसा इंसान, जो इतना दुख झेलने के बाद भी दयालु बने रहे. वो फिल्में और कॉमिक्स बनाते हैं, अपने कास्ट और क्रू के साथ सही बर्ताव करते हैं, अपने काम से मतलब रखते हैं. 

मैथ्यू को कियानू पर किए कमेंट के लिए राइट-लेफ्ट एंड सेंटर लताड़ा गया. जिसके बाद मैथ्यू ने मीडिया में स्टेटमेंट रिलीज़ किया. कहा कि वो खुद कियानू के बहुत बड़े फैन हैं. उन्होंने बस गलती से एक रैंडम नाम चुन लिया. जिसके लिए वो माफी मांगते हैं. उन्होंने कहा कि इससे अच्छा मैं अपना नाम इस्तेमाल कर लेता.