The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अब देश के तमाम थिएटर्स में 70 से 100 रुपए में देख सकेंगे 'ब्रह्मास्त्र' समेत सभी फिल्में

देश के कई मल्टीप्लेक्स चेन ने सभी फिल्मों की टिकट की कीमतों को 26 से लेकर 29 सितंबर तक कम रखने का फैसला लिया है.

post-main-image
फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' का पोस्टर. दूसरी तरफ मल्टीप्लेक्स चेन्स के लोगो.

National Cinema Day की सफलता को देखते हुए इस सेलिब्रेशन को आगे बढ़ाया जा रहा है. Brahmastra के मेकर्स ने घोषणा की है सोमवार से लेकर गुरुवार तक देशभर में उनकी फिल्म के टिकट मात्र 100 रुपए में मिलेंगे. हालांकि इसे नवरात्री/दशहरा स्पेशल ऑफर बुलाया जा रहा है. सिर्फ 'ब्रह्मास्त्र' ही नहीं देश के तमाम मल्टीप्लेक्स चेन ने सभी फिल्मों की टिकट की कीमतों को 26 से लेकर 29 सितंबर तक कम रखने का फैसला लिया है.

23 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया गया. इस दिन देश के 4000  स्क्रीन्स पर किसी भी फिल्म का, कोई भी शो मात्र 75 रुपए में देखा जा सकता था. टिकट की प्राइस कम होने से सिनेमाघर मालिकों को बड़ी उम्मीद थी. मगर ये उम्मीद नहीं थी कि उनके थिएटर्स हाउसफुल हो जाएंगे. बॉलीवुड हंगामा में सूत्रों के हवाले से छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रयोग के सफल होने पर देश के कई मल्टीप्लेक्स 26 से 29 सितंबर तक सिनेमाघरों के टिकट कम दाम पर बेचेंगे. इस दौरान टिकट की कीमतें 75 रुपए जितनी कम नहीं होगी. मगर पहले जितनी ज़्यादा भी नहीं होंगी.

मूवीमैक्स नाम के मल्टीप्लेक्स चेन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इस बात की अनाउंसमेंट भी कर दी है. उन्होंने लिखा कि उनके थिएटर्स में टिकटों की प्राइस 70 रुपए से शुरू होगी. देश के कई सिनेमाघर 24 और 25 सितंबर यानी शनिवार और रविवार को भी 100 रुपए के टिक बेच रहे हैं.

पॉपुलर मल्टीप्लेक्स चेन Inox ने भी अपनी टिकटों की कीमतें घटा दी हैं. INOX Leisure Limited  के पुनीत गुप्ता ने बॉलीवुड हंगामा से बात करते हुए कहा-

''सोमवार से लेकर गुरुवार तक Inox मल्टीप्लेक्स में नॉर्मल सीटों के लिए सभी टिकट फ्लैट 112 रुपए में उपलब्ध होंगे.''

मल्टीप्लेक्स चेन कार्निवल सिनेमा भी यही चीज़ करने जा रही है. कार्निवल के डायरेक्टर विशाल साहनी ने बॉलीवुड हंगामा को दिए इंटरव्यू में इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि देशभर में जितने भी कार्निवल सिनेमा हैं, सोमवार से गुरुवार तक उन सभी सिनेमाघरों में टिकट की कीमत 75 रुपए से लेकर 100 रुपए के बीच होगी. 
 
जबकि Cinepolis ने अपने सिनेमाघरों में टिकट की कीमत 100 रुपए रखी है. मगर जनता को इस 100 रुपए के ऊपर टैक्स अलग से देना होगा. PVR में भी नॉर्मल सीटों के लिए टिकट प्राइस 100 रुपए से 112 रुपए के बीच होने की उम्मीदें हैं. हालांकि उनकी तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.  

पैंडेमिक के बाद से सिनेमा बिज़नेस बड़ी मुश्किलों से गुज़र रहा था. पहले इनफेक्शन का डर था. फिर ओटीटी के दौर में जनता को अहसास हुआ कि सिनेमाघर महंगे पड़ रहे हैं. लोगों के लिए थिएटर्स में फिल्में देखना आम बात नहीं रहा. लग्ज़री हो गई. क्योंकि टिकट महंगे हो गए. 250 रुपए से 300 रुपए की टिकट में आप एक फिल्म देखेंगे. जबकि ओटीटी पर इतने पैसे खर्च करके आप महीनेभर में सैकड़ों फिल्में देख सकते हैं. सिनेमाघर में जाकर फिल्में देखने वाले लोगों की संख्या में भारी गिरावट आई. एग्जिबिशन सेक्टर की दिक्कतें बढ़ गईं. फिल्मों की कमाई गिरने लगी. तभी विदेशों से National Cinema Day नाम का कॉन्सेप्ट आया. पहले ये चीज़ अमेरिका और इंग्लैंड में होती थी. इस साल इसे इंडिया में भी आज़माया गया. प्रयोग सफल रहा. फिल्मों की टिकटें कम करने से सिनेमाघर में आने वाले लोगों की संख्या में भारी इज़ाफा हुआ. नतीजतन सभी सिनेमाघर मालिक नेशनल सिनेमा डे बीतने के बाद भी एक हफ्ते तक अपनी टिकटों के दाम कम रखने का डिसीज़न लिया.

इस चीज़ का फायदा फिलहाल सिेनेमाघरों में चल रही फिल्मों को मिलेगा. ये फिल्में हैं ‘ब्रह्मास्त्र’, ‘चुप’ और ‘धोखा’. 30 सितंबर से फिल्मों की टिकट की कीमत फिर से वहीं पहुंच जाएगी, जहां हुआ करती थी. क्योंकि दो बड़ी फिल्में रिलीज़ हो रही हैं. 'विक्रम वेधा' और PS 1. मगर अब थिएटर मालिकों को ये बात पता चल चुकी है कि जनता तभी फिल्म देखने आएगी, जब टिकट की कीमत उनकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगी. आने वाले समय में इस चीज़ का कितना फर्क पड़ता है, ये देखने वाली बात होगी.  

वीडियो देखें: रणबीर-आलिया की ब्रह्मास्त्र ने नेशनल सिनेमा डे पर एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया