The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

RRR के गाने 'नाटु नाटु' के ऑस्कर डांस परफॉरमेंस से इंडियन जनता को आपत्ति क्यों?

राम चरण और NTR Jr. नहीं बल्कि ये लोग करेंगे ऑस्कर 2023 के स्टेज से 'नाटु नाटु' गाने पर डांस परफॉरमेंस.

post-main-image
'नाटु नाटु' गाने का एक सीन. दूसरी तरफ उस डांस ग्रुप की फोटो, जो इस गाने पर ऑस्कर में परफॉर्म करने वाला है.

Oscar 2023 की फुल तैयारी हो चुकी है. लॉस एंजेसिल में ये इवेंट 12 मार्च की रात को होगा. मगर इंडिया में इसे 13 मार्च की सुबह 05:30 से देखा जा सकेगा. इस साल ऑस्कर्स में इंडिया को तीन नॉमिनेशन मिले हैं.  बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में RRR का गाना Naatu Naatu नॉमिनेटेड है. साथ ही ऑस्कर के स्टेज पर इस गाने को लाइव परफॉर्म किया जाएगा. लाइव परफॉर्म करना मतलब सिंगर लोग गाएंगे और डांसर लोग परफॉर्म करेंगे. पहले खबरें थीं कि Ram Charan और NTR Jr. खुद इस गाने पर डांस करेंगे. मगर प्लान में थोड़ा चेंज है. ये दोनों सुपरस्टार्स ऑस्कर में 'नाटु नाटु' पर परफॉर्म नहीं करेंगे.

ऑस्कर के स्टेज पर 'नाटु नाटु' गाने का ढाई मिनट का लाइव परफॉरमेंस होना है. इसे ऑस्कर के म्यूज़िक डायरेक्टर रीकी माइनर के साथ एम.एम. कीरवानी मिलकर कंडक्ट करेंगे. सिंगर राहुल सिप्लिगंज और काल भैरव लाइव ये गाना गाएंगे. साथ में डांस परफॉरमेंस भी होगी. मगर इस गाने पर राम चरण या NTR नहीं, बल्कि लॉस एंजेलिस का एक डांस ग्रुप परफॉर्म करेगा. इस परफॉरमेंस को नेपोलियन (Napoleon) और टाबिथा (Tabitha D’umo) कोरियोग्राफ कर रहे हैं. लॉरेन गॉटलिएब भी इस डांस परफॉरमेंस का हिस्सा होंगी.

natu natu oscars performance,
ऑस्कर परफॉरमेंस के लिए डांस ग्रुप के साथ रिहर्सल करतीं लॉरेन (काले ट्रेक सूट में).

लॉरेन कई इंडियन फिल्मों और टीवी शोज़ में काम कर चुकी हैं. उन्होंने ABCD- 'एनीबडी कैन डांस' में वरुण धवन के साथ काम किया. वो 'झलक दिखला जा' के छठे सीज़न की रनर-अप रही थीं. इसके अलावा वो इंडिया में कुछ एक डांस रियलिटी शोज़ में जज भी रह चुकी हैं. वो बादशाह के साथ 'मर्सी' और हार्डी संधू के साथ 'डांस लाइक' जैसे म्यूज़िक वीडियोज़ में भी नज़र आ चुकी हैं. अब वो ऑस्कर के स्टेज पर 'नाटु नाटु' गाने पर डांस करेंगी. लॉरेन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्हें बिल्कुल ऐन वक्त पर पता चला कि वो ऑस्कर में परफॉर्म कर रही हैं. उन्हें ये मौका इसलिए मिला क्योंकि वो इंडिया आकर अपना करियर शुरू करने से पहले नेपोलियन (Napoleon) और टाबिथा (Tabitha D’umo) को बड़े-बड़े हॉलीवुड स्टेज शोज़ में असिस्ट करती थीं.

मगर इस परफॉरमेंस में भी एक पेच है. इस तेलुगु गाने को अमेरिकन टीम कोरियोग्राफ कर रही है. जो ग्रुप परफॉर्म करेगा, उसमें इक्के-दुक्के साउथ एशियन डांसर शामिल हैं. इस बात से भारतीय जनता को आपत्ति है. लोग कह रहे हैं कि हमारे गाने को विदेशी लोग कोरियोग्राफ और परफॉर्म कर रहे हैं. हालांकि खबरें ये भी हैं कि अगर 'नाटु नाटु' बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीत जाता है, तो राम चरण और NTR जूनियर भी परफॉर्म कर सकते हैं.

ऑस्कर में 'नाटु नाटु' पर परफॉर्म करने के बारे में एक इंटरव्यू में राम चरण से पूछा गया, तो उन्होंने कहा-

''जहां से हमें प्यार मिलेगा, हम हर उस जगह नाटु नाटु पर परफॉर्म करना चाहेंगे. मगर हर जगह हमें एकोमोडेट नहीं किया जा सकता. अगर हम ऑस्कर्स में हैं और वहां हमसे रिक्वेस्ट किया जाता है और टाइम हो, तो क्यों नहीं? जिस जनता ने हमें इतना कुछ दिया, उसे हम एंटरटेन करने के लिए हमेशा तैयार हैं. (ऑस्कर) स्टेज पर वो पूरा गाना परफॉर्म करता तो मुश्किल है. क्योंकि उसके लिए ढेर सारी एनर्जी चाहिए होगी. मगर हुकस्टेप ज़रूर कर सकते हैं.''  

'नाटु नाटु' को एम.एम. कीरवानी ने कंपोज़ किया है. इसके लिरिक्स लिखे थे चंद्रबोस ने. गाने को गाया था राहुल सिप्लिगंज और काल भैरव ने. 'नाटु नाटु' के ओरिजिनल कोरियोग्राफर हैं प्रेम रक्षित. 'नाटु नाटु' के अलावा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में शौनक सेन की  All That Breathes नॉमिनेट हुई है. तीसरा नॉमिनेशन मिला है The Elephant Whisperers को. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में.  

उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इंडिया दो ऑस्कर जीत सकती है. बाकी देखते हैं क्या होता है! 

वीडियो: 'नाटु नाटु' बनाने वाले एमएम कीरवानी को किस मजबूरी की वजह से नाम बदलकर काम करना पड़ा था