The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जियो सिनेमा का बड़ा दांव, 'द ऑफिस' से लेकर GoT एक ही जगह, वो भी सस्ते में

अपने इस कदम से जियो सिनेमा नेटफ्लिक्स और डिज़्नी+हॉटस्टार को कड़ी टक्कर देने जा रही है

post-main-image
जियो सिनेमा, नेटफ्लिक्स और डिज़्नी+हॉटस्टार का लोगो.

IPL 2023 खत्म हो चुका है. Jio Cinema ने उसके बाद भी दर्शकों को अपने प्लैटफॉर्म पर रोके रखने के बंदोबस्त कर लिया है. पिछले दिनों खबर आई थी Jio Cinema की पैरेंट कंपनी Viacom 18 ने HBO और Warner Bros के साथ डील की थी. इसका मतलब ये हुआ कि अब उनका कॉन्टेंट भी इंडिया में जियो सिनेमा पर ही देखने को मिलेगा. नई जानकारी ये है कि अब वायकॉम ने NBC Universal  के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट कर लिया है. यानी अब GoT और The Office एक ही प्लैटफॉर्म पर देखने को मिलेंगे. इसकी वजह से नेटफ्लिक्स और डिज़्नी+हॉटस्टार को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

टेक क्रंच डॉट कॉम नाम की वेबसाइट ने जियो सिनेमा के NBC डील से जुड़ी एक रिपोर्ट छापी है. इसमें उन्होंने बताया कि वायकॉम 18 स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ ने सोमवार को बताया कि उन्होंने NBC Universal के साथ मल्टी-ईयर पार्टनरशिप की है. इसके तहत NBC की अधिकतर फिल्में और वेब सीरीज़ अब एक्सक्लूलिव तरीके से जियो सिनेमा पर देखने को मिलेंगी. मगर अगले महीने से.

इसमें पेंच ये फंस रहा है कि जियो सिनेमा ने तमाम इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ करार कर लिया है. उनका कॉन्टेंट अपने प्लैटफॉर्म पर ले आए हैं. अभी-अभी उन्होंने अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान अनाउंस किया है. इसकी कीमत 999 रुपए सालाना है. इससे होगा ये कि अब जियो सिनेमा, नेटफ्लिक्स और डिज़्नी+हॉटस्टार जैसे प्लैटफॉर्म्स को परेशान करेगा. क्योंकि जो कॉन्टेंट पहले नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार पर थे, अब वो जियो सिनेमा पर उपलब्ध हैं. और वो भी कम कीमत पर.

नेटफ्लिक्स इंडिया का सालाना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन नहीं है. आपको हर महीने प्लान खरीदना पड़ता है. जिसकी कीमत शुरू होती है 149 रुपए से. मगर ये मोबाइल प्लान है. यानी इसे खरीदकर आप सिर्फ मोबाइल पर ही नेटफ्लिक्स स्ट्रीम कर सकते हैं. वो भी 480p क्वॉलिटी में. सभी डिवाइस के लिए नॉर्मल सब्सक्रिप्शन चालू होते हैं 199 रुपए से. ये नेटफ्लिक्स का सबसे बेसिक प्लान है. इसमें एक वक्त पर सिर्फ एक ही स्क्रीन पर देखा जा सकता है. यानी नेटफ्लिक्स के बेसिक प्लान का सालाना खर्चा है 2388 रुपए. सनद रहे कि इस प्लान की तुलना जियो सिनेमा के एनुअल सब्सक्रिप्शन से हो रही है, जिसकी प्राइस है 999 रुपए.

अब बात डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की. अब तक इंडिया में HBO का कॉन्टेंट हॉटस्टार पर अवेलेबल था. मगर 31 मार्च से HBO ने  डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर लिया. उसके बाद HBO का कॉन्टेंट जियो सिनेमा पर आ गया. हॉटस्टार के पास अब भी डिज़्नी और मार्वल की फिल्में और सीरीज़ हैं. उसके लिए 899 रुपए (सुपर प्लान) या 1499 रुपए (प्रीमियम प्लान) खर्च करने पड़ेंगे.

इसलिए जियो सिनेमा सीधे नेटफ्लिक्स और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार को मजबूत टक्कर देने जा रहा है. अभी पिछले दिनों खबर आई थी कि नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग बंद करने जा रही है. इसकी शुरुआत हुई स्पेन से. मगर इस प्लान के लागू होने के कुछ ही दिनों नेटफ्लिक्स ने सिर्फ स्पेन में तकरीबन 10 लाख सब्सक्राइबर्स खो दिए. इसलिए अब ऐसी उम्मीद बहुत कम है कि नेटफ्लिक्स इंडिया में पासवर्ड शेयरिंग लाएगी. 

वीडियो: The Empire के आने के बाद लोगों ने डिज़्नी+हॉटस्टार क्यों डिलीट करना शुरू कर दिया?