The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Oscar 2023 में इंडिया ने रचा इतिहास- RRR समेत तीन नॉमिनेशंस हासिल किए

इंडिया की ऑफिशियल एंट्री 'छेल्लो शो' शॉर्टलिस्ट होने के बावजूद नॉमिनेशंस में जगह नहीं बना पाई.

post-main-image
RRR के गाने 'नाटु नाटु' का एक सीन. दूसरी तरफ 'द एलीफैंट विसपरर्स' का पोस्टर.

Oscar 2023 के फाइनल नॉमिनेशंस आ गए हैं. बवाल कट गया है. इतिहास बन गया है. इंडिया को इस साल तीन कैटेगरीज़ में नॉमिनेशंस हासिल हुए हैं. जो कि भारतीय सिनेमा इतिहास में सबसे ज़्यादा है. बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में RRR के गाने Naatu Naatu गाने को नॉमिनेशन मिल गया है. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में Shaunak Sen की  All That Breathes नॉमिनेट हुई है. तीसरा नॉमिनेशन मिला है The Elephant Whisperers को. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में.

हालांकि थोड़ा दुख भी हुआ. क्योंकि इंडिया की ऑफिशियल ऑस्कर एंट्री Chhello Show/The Last Film Show शॉर्ट लिस्ट होने के बावजूद नॉमिनेशंस में जगह नहीं बना पाई. ऑफिशियली ऑस्कर न भेजे जाने के बावजूद ऐसी उम्मीद थी कि अकैडमी मेंबर्स की वोटिंग के आधार पर RRR नामांकन पा जाएगी. मगर ऐसा हो नहीं पाया. इसलिए राजामौली को सिर्फ बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी के नॉमिनेशन से ही संतुष्ट होना पड़ेगा. एक दुख ये भी है कि पाकिस्तानी फिल्म Joyland को भी नॉमिनेशन नहीं मिल सका.

बुनियादी जानकारी के बाद आपको इंडिया की ओर से ऑस्कर में नॉमिनेशन पाई फिल्मों के बारे में थोड़ा बता देते हैं.

1) RRR (बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग)

इस फिल्म की कहानी दो रियल स्वतंत्रता सेनानियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम की लाइफ पर बेस्ड थी. मगर फिक्शनल स्टोरी थी. क्यों? क्योंकि ये दोनों लोग असल जीवन में कभी एक-दूसरे से नहीं मिले. डायरेक्टर राजामौली इस फिल्म में ये समझने की कोशिश करते हैं कि अगर ये दोनों लोग अपने जीवन में मिले होते, तो क्या और कैसा होता. फिल्म में सीताराम राजू का रोल किया था राम चरण ने और कोमाराम भीम बने थे NTR Jr. इनके अलावा इस फिल्म में आलिया भट्ट, अजय देवगन, मकरंद देशपांडे, श्रिया सरन और एलिसन डूडी, ओलिविया मॉरिस और रे स्टीवेंसन जैसे एक्टर्स ने भी काम किया था.

जिस 'नाटु नाटु' गाने के लिए फिल्म को ऑस्कर नॉमिनेशन मिला है, उसे एम.एम. कीरवानी ने कंपोज़ किया है. इसके लिरिक्स लिखे थे चंद्रबोस ने. गाने को गाया था राहुल सिप्लिगंज काल भैरव ने. 'नाटु नाटु' को कोरियोग्राफ किया था प्रेम रक्षित ने.

2) All That Breathes (बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म)

इस डॉक्यूमेंट्री की कहानी दिल्ली में रहने वाले दो भाइयों के बारे में है. ये लोग घायल पक्षियों/जानवरों को बचाने का काम करते हैं. इसकी शुरुआत होती है एक चील को बचाने से. इस डॉक्यूमेंट्री को डायरेक्ट किया है शौनक सेन ने. इस फिल्म में सलिक रहमान, मोहम्मद साउद और नदीम शहज़ाद ने लीड रोल्स किए हैं.

3) The Elephant Whisperers (बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म)

इस फिल्म की कहानी एक आदिवासी जोड़े के बारे में है. जो मधुमलाई टाइगर रिज़र्व में रहने वाले हाथी के एक अनाथ बच्चे को गोद ले लेते हैं. वो उसका नाम रखते हैं रघु और पाल-पोसकर बड़ा करते हैं. वो हाथी कैसे उन दोनों की ज़िंदगी बदल देता है, 'द एलीफैंट विस्परर्स' इसी बारे में बात करती है. इस फिल्म को डायरेक्ट किया है कार्तिकी गोन्ज़ाल्वेस है. इसकी स्क्रिप्ट पर कार्तिकी के साथ गरिमा पुरा पटियालवी ने मिलकर काम किया है. इस डॉक्यूमेंट्री को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया जा सकता है.  

वीडियो: अगर RRR को ऑस्कर में पहुंचकर जीतना है, तो ये सब करना पड़ेगा, जो कि फिल्म बनाने से भी मुश्किल है